यूक्रेन स्टेशन पर रूसी हमले में 52 लोगों की मौत युद्ध अपराध, ज़ेलेंस्की का कहना है | शीर्ष बिंदु

Spread the love

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि क्रामाटोर्स्क ट्रेन स्टेशन पर रूसी हमले के पीछे सभी को जिम्मेदार ठहराया जाएगा, जिसमें कम से कम 52 लोग मारे गए थे, यह कहते हुए कि यह मास्को द्वारा किया गया एक और युद्ध अपराध था।

यूक्रेन के क्रामाटोर्स्क ट्रेन स्टेशन पर मिसाइल हमले के बाद कम से कम 52 लोगों के मारे जाने के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा, “यह रूस का एक और युद्ध अपराध है, जिसके लिए इसमें शामिल सभी लोगों को जवाबदेह ठहराया जाएगा।” उन्होंने कहा कि रूसी ‘राज्य प्रचार’ ने हमले के लिए यूक्रेनी सशस्त्र बलों को दोषी ठहराने की कोशिश की।

भीड़भाड़ वाले यूक्रेन के रेलवे स्टेशन पर हमले में 52 की मौत

यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि एक मिसाइल ने पूर्वी यूक्रेन में एक ट्रेन स्टेशन को टक्कर मार दी, जहां हजारों लोग शुक्रवार को इकट्ठा हुए थे, कम से कम 52 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य घायल हो गए, ज्यादातर महिलाओं और बच्चों की भीड़ पर हमला किया गया, जो एक नए, उभरते रूसी आक्रमण से भागने की कोशिश कर रहे थे।

Also Read : सभी बैंकों के एटीएम पर यूपीआई के माध्यम से कार्डलेस नकद निकासी जल्द ही

6 सप्ताह पुराने संघर्ष में एक और युद्ध अपराध के रूप में कुछ लोगों द्वारा निंदा किए गए हमले, यूक्रेन की राजधानी के पास एक शहर बुचा में एक सामूहिक कब्र से श्रमिकों का पता लगाने के बाद आया था, जहां दर्जनों हत्याओं को रूसी पुलआउट के बाद प्रलेखित किया गया है।

अमेरिका का मानना ​​है कि रूस ने कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का इस्तेमाल पूर्वी यूक्रेन में क्रामटोर्स्क ट्रेन स्टेशन पर हमले में किया था, जिसमें पांच बच्चों सहित कम से कम 52 लोग मारे गए थे। रूस ने इस हमले के लिए जिम्मेदार होने से इनकार किया है।

हंगरी यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति नहीं करेगा

हंगरी के प्रधानमंत्री के प्रवक्ता ने कहा, ”हम हथियारों के जरिए इस युद्ध में आपस में नहीं मिलने वाले हैं.” हंगरी के प्रधान मंत्री के एक प्रवक्ता ने सीएनएन को बताया कि रूस के साथ संघर्ष में यूक्रेन का समर्थन करने के लिए देश हथियारों की आपूर्ति नहीं करेगा।

हंगरी के प्रधान मंत्री विक्टर ओरबान के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता ज़ोल्टन कोवाक्स ने शुक्रवार को कहा, “हंगेरियन दृष्टिकोण दृढ़ है कि हम हथियारों के माध्यम से और सैनिकों की आपूर्ति करके इस युद्ध में शामिल नहीं होने जा रहे हैं।”

पिछले महीने एक संबोधन में, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने ओर्बन की आलोचना की, हंगरी से कहा कि “अपने लिए तय करें कि आप किसके साथ हैं।” पिछले रविवार को एक व्यापक चुनावी जीत के बाद, ओर्बन ने ज़ेलेंस्की पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके अभियान को यूक्रेनी राष्ट्रपति सहित “विरोधियों की एक बड़ी संख्या के खिलाफ लड़ना पड़ा”। कोवाक्स ने सीएनएन को बताया कि हंगरी मानवीय सहायता के साथ यूक्रेन का समर्थन करेगा, प्रधान मंत्री ओर्बन ने ज़ेलेंस्की के “संदेश” को खारिज कर दिया।

6,600 से अधिक लोगों को यूक्रेन से निकाला गया

एक अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन में मानवीय गलियारों के जरिए शुक्रवार को 6,600 से अधिक लोगों को निकाला गया। यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरीना वीरेशचुक के मुताबिक शुक्रवार को मानवीय गलियारों से 6,665 लोगों को निकाला गया। वीरेशचुक ने टेलीग्राम पर पोस्ट की गई अपनी ब्रीफिंग में आंकड़े साझा किए।

वीरेशचुक ने कहा कि शनिवार को मारियुपोल से मानवीय गलियारे होंगे और ज़ापोरिज़्ज़िया क्षेत्र में अवरुद्ध शहरों के साथ-साथ लुहान्स्क क्षेत्र की निकासी भी होगी।

उन्होंने मानवीय गलियारों के संचालन के अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने और कब्जाधारियों के साथ सहयोग करने के लिए मेलिटोपोल और एनरगोडार जैसे शहरों के प्रभारी सरकारी अधिकारियों को भी बुलाया, जो कि मारियुपोल से यूक्रेनी मानवीय गलियारे से जुड़े हैं।

रूस को हुआ नुकसान

कुछ रूसी सैन्य इकाइयों को बड़ा नुकसान हुआ है, एक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा, और पेंटागन का अनुमान है कि रूस की युद्ध शक्ति पूर्व-आक्रमण स्तरों के 80 प्रतिशत से 85 प्रतिशत के बीच है। अमेरिकी रक्षा विभाग उम्मीद कर रहा है कि रूस अपना ध्यान डोनबास क्षेत्र और पूर्वी यूक्रेन पर केंद्रित करेगा।

कीमतों में बढ़ोतरी

यूक्रेन में रूस के युद्ध के बीच अनाज और वनस्पति तेलों सहित खाद्य वस्तुओं की अंतर्राष्ट्रीय कीमतें मार्च में सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गईं। संघर्ष बड़े पैमाने पर व्यवधान पैदा कर रहा था, संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को कहा, अफ्रीका, मध्य पूर्व और अन्य जगहों पर लाखों लोगों को भूख और कुपोषण का खतरा है।

रूस ‘जबरन निर्वासित’ यूक्रेनियन

यूक्रेन की मानवाधिकार आयुक्त ल्यूडमिला डेनिसोवा ने कहा है कि रूसी सैनिकों ने लगभग 1,21,000 बच्चों सहित 600,000 से अधिक यूक्रेनियन को “जबरन निर्वासित” किया है। उसने यह भी कहा कि खार्किव क्षेत्र में अस्थायी रूप से कब्जे वाले शहर इज़ियम के निवासियों को जबरन रूस ले जाया जा रहा था।

यूरोपीय संघ ने यूक्रेन को मदद की पेशकश की

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष, उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को यूरोपीय संघ का सदस्य बनने के लिए अपने देश की बोली के लिए एक त्वरित शुरुआत की पेशकश करने का वचन दिया। ज़ेलेंस्की के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में, वॉन डेर लेयेन ने कहा: “यह हमेशा की तरह, इस राय को बनाने में वर्षों की बात नहीं होगी, लेकिन मुझे लगता है कि यह कुछ हफ्तों की बात है।”

बुचा हत्याकांड की फोरेंसिक जांच

फोरेंसिक जांचकर्ताओं ने यूक्रेन के बुचा शहर में एक सामूहिक कब्र की खुदाई शुरू कर दी है, इसे काले प्लास्टिक में लपेटकर और नागरिकों के शवों को बाहर निकालना शुरू कर दिया है, जो अधिकारियों का कहना है कि रूसी आक्रमण के दौरान मारे गए थे। चूंकि रूसी सैनिकों ने पिछले हफ्ते बुका से वापस खींच लिया था, यूक्रेनी अधिकारियों का कहना है कि सैकड़ों नागरिक मृत पाए गए हैं।

One thought on “यूक्रेन स्टेशन पर रूसी हमले में 52 लोगों की मौत युद्ध अपराध, ज़ेलेंस्की का कहना है | शीर्ष बिंदु

Comments are closed.