Yoga App : योग दिवस पर प्रधान मंत्री मोदी जी ने लॉन्च किया योग ऐप, जानें क्या हैं इसकी खूबियां

Spread the love

Yoga App : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) की 7वीं वर्षगांठ पर यह ऐप (mYoga app ) लांच किया गया है. इस ऐप का इस्तेमाल 12 से 65 वर्ष का कोई भी व्यक्ति यौगिक क्रियाओं में सहयोग के लिए कर सकता है.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एमयोगा ऐप (mYoga app) लांच किया. ये ऐप लोगों को एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी तरह की यौगिक क्रियाओं और पद्धतियों के बारे में अहम जानकारी वीडियो और विजुअल के माध्यम से देगा.

Yoga App : International Yoga Day की 7वीं वर्षगांठ पर यह ऐप लांच

स्वास्थ्य मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मिलकर यह ऐप तैयार किया है.अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) की 7वीं वर्षगांठ पर यह ऐप लांच किया गया है. इस ऐप का इस्तेमाल 12 से 65 वर्ष का कोई भी व्यक्ति यौगिक क्रियाओं में सहयोग के लिए कर सकता है.

ये योगा ऐप योगाभ्यास के साथ कई प्रशिक्षण और प्रैक्टिस सेशन (Yoga training) भी यूजर्स के लिए आयोजित करेगा. इसमें योग के क्षेत्र में नामचीन हस्तियां और विशेषज्ञ लोगों को तमाम बारीकियां बताएंगे.

पीएम मोदी (PM Modi) ने योग दिवस पर संबोधन के दौरान कहा कि डब्ल्यूएचओ के सहयोग से यह ऐप लांच किया गया है. इसमें योगाभ्यास के हजारों वीडियो मिलेंगे. हिन्दी, अंग्रेजी के अलावा कई क्षेत्रीय भाषाओ में भी योग ट्रेनिंग के वीडियो भी इस ऐप पर उपलब्ध होंगे.

प्रधानमंत्री ने इसे वन वर्ल्ड -वन हेल्थ के मंत्र का उदाहरण बताया है. इस ऐप को वैज्ञानिक शोध, पद्धतियों औऱ अध्ययनों के आधार पर विशेषज्ञों की सलाह से तैयार किया गया है.

स्मार्टफोन के जरिये ही यह योग सिखाने का सरल और सहज साधन है. लेकिन फिलहाल ये अंग्रेजी, फ्रेंच और हिन्दी भाषा में ही उपलब्ध है. यह एंड्रायड ऐप किसी भी प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.