UP में गांव-गांव घुमाई जाएगी गणतंत्र दिवस की परेड में प्रथम स्थान पाने वाली राम मंदिर की झांकी

Ram Mandir Model Tableau Of UP योगी आदित्यनाथ ने खुशी जताते हुए कहा कि यह प्रदेश के लिए प्रसन्नता और गर्व का अवसर है। झांकी के इस प्रतिरूप को प्रदेश में भी दिखाया जाएगा। जहां-जहां से यह झांकी गुजरेगी वहां जनता इसका स्वागत करेगी और पुष्पवर्षा की जाएगी।

UP में गांव-गांव घुमाई जाएगी गणतंत्र दिवस की परेड में प्रथम स्थान पाने वाली राम मंदिर की झांकी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने 72वें गणतंत्र दिवस की परेड में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली प्रदेश की झांकी को लेकर बड़ा फैसला किया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अयोध्या के श्रीराम मंदिर की झांकी की प्रतिकृति को प्रदेश में गांव-गांव में घुमाया जाएगा।

Village to be rotated in UP; Ram temple tableau to get first place in Republic Day parade

दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड में विजय पताका फहराने वाली देश में सर्वोत्तम स्थान प्राप्त करने वाली राम मंदिर झांकी को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने बेहद अहम फैसला लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गणतंत्र दिवस पर उत्तर प्रदेश की श्रीराम मंदिर की झांकी को देश की सर्वश्रेष्ठ झांकी का पुरस्कार मिलने को गर्व का क्षण बताया है। योगी आदित्यनाथ ने खुशी जताते हुए कहा कि यह प्रदेश के लिए प्रसन्नता और गर्व का अवसर है। झांकी के इस प्रतिरूप को प्रदेश में भी दिखाया जाएगा। जहां-जहां से यह झांकी गुजरेगी, वहां जनता इसका स्वागत करेगी और पुष्पवर्षा की जाएगी। अब सरकार इस झांकी की प्रतिकृति का भ्रमण प्रदेश के गांव-गांव तक में कराएगी।

अभी तक देश में अव्वल रहने की 46 उपलब्धियां पहले ही हासिल कर चुके उत्तर प्रदेश प्रदेश ने आखिर राजपथ पर भी विजय पताका फहरा दी। गणतंत्र दिवस पर उत्तर प्रदेश सरकार की श्रीराम मंदिर मॉडल की झांकी देश में सर्वोत्तम रही। राजपथ में झांकी में प्रथम पुरस्कार पहली बार प्रदेश के खाते में आया है। इसे गौरव का क्षण बताते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब प्रदेश भर में इस झांकी का भ्रमण कराने का निर्देश दिया।

उत्तर प्रदेश प्रदेश सरकार के सूचना विभाग ने इस बार अयोध्या में निर्माणाधीन श्रीराम मंदिर मॉडल की झांकी निकाली। ”अयोध्या : उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर” शीर्षक की इस झांकी से दुनिया ने मंदिर की भव्यता के साथ ही श्रीराम के सामाजिक समरसता के संदेश को महसूस किया। इसी के आधार पर झांकी को पहला स्थान मिला।

दिल्ली में गुरुवार को केंद्रीय युवा कल्याण एवं खेल मंत्री किरेन रिजूजू ने उत्तर प्रदेश के सूचना विभाग को पुरस्कार सौंपा। शाम को लखनऊ लौटकर मुख्यमंत्री के सरकार आवास पर अपर मुख्य सचिव सूचना डॉ. नवनीत सहगल और सूचना निदेशक शिशिर ने मुख्यमंत्री को पुरस्कार सौंपा। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि झांकी में प्रदेश की बेहद संपन्न विरासत और संस्कृति की झलक दिखाई गई है। अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर मॉडल के अलावा रामायण के प्रमुख दृश्यऔर रामायण की रचना करते हुए महर्षि वाल्मीकि भी आकर्षण का केंद्र रहे। शबरी के जूठे बेर खाते हुए प्रभु श्रीराम के साथ अन्य ²श्यों और संगीत के जरिए सामाजिक समरसता का संदेश देने की कोशिश की गई है। सूचना निदेशक ने इस उपलब्धि को टीमवर्क का नतीजा बताया। गीतकार विरेंद्र सिंह के गीत को खास तौर से निर्णायक मंडल ने सर्वाधिक नंबर दिए। विविड कंपनी के निर्देशन में तैयार झांकी को मथुरा के कलाकारों ने जीवंत रूप दिया।

झांकी में यह भी

– विभिन्न देशों से अयोध्या व प्रभु राम से संबंधों का चित्रण।

– भित्ति चित्रों में भगवान राम द्वारा निषादराज को गले लगाना।

– शबरी के जूठे बेर खाते प्रभु राम।

– पत्थर की शिला बनीं अहिल्या का उद्धार।

– हनुमान द्वारा संजीवनी बूटी लाया जाना।
– जटायु-राम संवाद।

– लंका नरेश की अशोक वाटिका।

उपद्रवियों ने झांकी को भी नहीं बख्शा

नई दिल्ली में राजपथ की परेड में शामिल उत्तर प्रदेश की राम मंदिर की झांकी को भी उपद्रवियों ने 26 जनवरी को निशाना बनाया। 72वें गणतंत्र दिवस पर किसानों की रैली के दौरान हिंसा में अराजकतत्वों ने झांकियों को भी नुकसान पहुंचाया। यहां पर उपद्रवियों ने राम मंदिर की झांकी भी तोड़ डाली। उन्होंने इस काफी नुकसान पहुंचाया

#lucknow-city-politics, #news, #state #RamMandirModelTableau #RamMandirModelTableauinRepublicDayParade, #CMYogiAdityanath, #Replica of Ram Mandir Model Tableau, #Information Department,# UP Politics# Lucknow# UP News# गणतंत्र दिवस की परेड# प्रथम स्थान पाने वाली राम मंदिर की झांकी की प्रतिकृति, #सीएम योगी आदित्यनाथ, #News, #National News, #Uttar Pradesh news

Leave a Reply

Your email address will not be published.