UP Scholarship 2021: छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की समय सीमा बढ़ी

Spread the love

UP Scholarship 2021: उत्तरप्रदेश समाज कल्याण विभाग ने वर्तमान शैक्षिक संत्र में छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सुविधा प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की समय सीमा बढ़ा दी है। इस बारे में विभाग के प्रमुख सचिव के.रवीन्द्र नायक ने संशोधित कार्यक्रम जारी किया है।

अब प्री मैट्रिक यानि कक्षा नौ व दस के छात्र-छात्राएं 12 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। पहले यह समय सीमा 11अक्तूबर तक की थी। ऐसे छात्र-छात्राएं ऑनलाइन आवेदन पूरा करने के बाद फाइनल प्रिंट आउट निकालने से पहले दिन कार्य दिवसों में राष्ट्रीय सूचना केन्द्र के (Scholarship) छाश्रवृत्ति पोर्टल के स्टूडेंट सेक्शन पर ऑनलाइन किये गये आवेदन में हुई त्रुटि की जांच कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने और उसकी जांच के बाद इन छाऋ-छात्राओं को हर हाल में 18 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन पत्र की हार्ड कापी वांछित संलग्नकों के साथ अपने विद्यालय में जमा करना होगा।

इसी क्रम में पोस्ट मैट्रिक यानि कक्षा 11-12, स्नातक, स्नातकोत्तर व अन्य व्यासायिक पाठ्यक्रमों के छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की समय सीमा पूर्व की ही भांति 21 अक्तूबर ही है। मगर इस प्रक्रिया में कुछ और बदलाव किए गए हैं।

UP के शिक्षामित्रों, अनुदेशक व रसोइयों की पूरी हो रही मुराद, मिलने वाला है बढ़ा मानदेय, जानें- कितने रुपये होगी बढ़ोतरी

ऐसे छात्र-छात्राओं के आवेदन पत्र नवीनीकरण न करने के कारण संस्था द्वारा ऑनलाइन छात्र-छात्रा के आवेदन के सम्मुख यथा स्थान अंकित किये जाने और जिलाधिकारी के निर्देशन में शिक्षा विभाग और समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों द्वारा टीम बनाकर संस्था तथा छात्र-छात्रा का भौतिक सत्यापन किये जाने की समय सीमा अब 2 नवम्बर कर दी गयी है पहले यह समय सीमा पांच दिसम्बर तक तय की गयी थी।

UP Scholarship Poratl-छात्रवृत्ति पोर्टल

ऐसे छात्र-छात्राओं द्वारा किये गये ऑनलाइन आवेदन में हुई त्रुटियों जैसे हाईस्कूल, इण्टर रोल नम्बर, आय, जाति प्रमाण पत्र का क्रमांक तथा आवेदन पत्र का क्रमांक आदि को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र के छात्रवृत्ति पोर्टल के स्टूडेण्ट सेक्शन में आवेदन पूरा करने और उसका फाइनल प्रिंट आउट निकालने के तीन कार्य दिवसों में जांचा परखा जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन पत्र की हार्ड कापी छात्र-छात्राओं द्वारा वांछित संलग्नकों के साथ शिक्षण संस्था में जमा करने की आखिरी तारीख 25 अक्तूबर तक की गयी है।