UP Panchayat Chunav 2021: डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा का संकेत, प्रदेश में बोर्ड परीक्षा के पहले होंगे पंचायत चुनाव

Spread the love

UP Panchayat Chunav 2021 रायबरेली में उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि पंचायत चुनाव बोर्ड परीक्षा से पहले होंगे।

इससे तो यह तय हो गया कि सरकार के साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग 20 अप्रैल से पहले ही उत्तर प्रदेश में पंचायत के चुनाव कराने की तैयारी में है।

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर आरक्षण की अधिसूचना जारी होते ही अब मतदान की तारीख का इंतजार है। इसी बीच में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बड़ा संकेत दिया है।

रायबरेली में उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि पंचायत चुनाव बोर्ड परीक्षा से पहले होंगे। इससे तो यह तय हो गया है कि सरकार के साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग 20 अप्रैल से पहले ही उत्तर प्रदेश में पंचायत के चुनाव कराने की तैयारी में है।

ग्राम पंचायत के साथ ही ब्लाक प्रमुख तथा जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव

इसमें ग्राम पंचायत के साथ ही ब्लाक प्रमुख तथा जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव होंगे। डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष पंचायत चुनाव कराने की तैयारियां की जा रही हैं।

डॉ. दिनेश शर्मा शनिवार को रायबरेली में बुद्धजीवी सम्मेलन में शामिल होने आए थे। इस सम्मेलन से पहले पत्रकारवार्ता में डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि भाजपा पंचायत चुनाव के लिए बूथ स्तर तक अपनी तैयारी में जुटी है।

केंद्र सरकार के बजट पर डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि यह बजट किसानों, महिलाओं, मजदूरों, उद्यमियों और नवजवानों के लिए बेहद हितकारी है।

जिले के प्रभारी मंत्री डॉ शर्मा ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के रूप में देश को दो कुशल प्रशासक मिले हैं। प्रधानमंत्री की सदइच्छा है कि देश का सर्वांगीण विकास हो।

इसी को ध्यान में रखकर बजट पेश किया गया। इसमें उत्तर प्रदेश को सर्वाधिक लाभ मिलेगा। किसानों की आमदनी को 2022 तक दो गुना तक करने की योजना का भी इस बजट में ख्याल रखा गया है। सड़क, बिजली, पानी, स्वस्थ और शिक्षा पर ज्यादा जोर है।

उत्तर प्रदेश को छह नए एकलव्य विद्यालय मिले

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश को छह नए एकलव्य विद्यालय मिले हैं। शहरी क्षेत्र में इसकी स्थापना पर 38 और पहाड़ी क्षेत्र में 48 करोड़ रुपये खर्च आएगा। प्रत्येक जिले में एक इंट्रीग्रेटेड लैब की स्थापना होगी।

कर के अंशदान में 63 हजार करोड़ की कमी की गई है। रेलवे का बेहतर लाभ। 40 फीसद वृद्धि का सबसे बड़ा अंश यूपी को मिला। अयोध्या स्टेशन के विकास को 100 करोड़ मिलेगा।

50 करोड़ मिल चुके हैं। तीन नई ट्रेनें मिलीं। उन्होंने कहा कि msme एमएसएमई का लाभ भी मिलेगा। किसी भी देश का सर्व व्यापी, सर्वग्राही बजट है। कोरोना संक्रमण के बावजूद हमारी जीडीपी अगले वर्ष दो अंकों में होगी।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी महाविद्यालय भी सोमवार से खुल जाएंगे। डॉ शर्मा ने कहा कि 56 लाख से अधिक परीक्षार्थी इस बार परीक्षा में शामिल होंगे। 12 दिन हाईस्कूल व 15 में इंटर की परीक्षा संपादित होगी। केंद्रों का निर्धारण अंतिम चरण में है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.