यूपी में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की पुराने वाहनों पर अनिवार्यता पर फिलहाल रोक

पुराने वाहनों में अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना जरूरी नहीं

लखनऊ. परिवहन विभाग ने यूपी में दोपहिया और चार पहिया वाहनों के मालिकों को राहत दी है. दरअसल, उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल 2019 से पहले के वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य कर दिया था लेकिन परिवहन विभाग ने पुरानी गाड़ियों के मालिकों को राहत देते हुए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की अनिवार्यता के आदेश पर रोक लगा दी है. इस प्रकार परिवहन विभाग ने 22 अक्टूबर 2020 को जारी किए निर्देश को वापस ले लिया है.

पुराने वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की अनिवार्यता से वाहन मालिक परेशान हो गए थे. कई जगहों पर ऑनलाइन आवेदन में दिक्कतें आ रही थी तो कहीं नंबर प्लेट के बदले मनमाने दाम लिए जा रहे थे. गाड़ी मालिकों की समस्याओं को देखते हुए अभी परिवहन विभाग ने अपने ने आदेश को वापस ले लिया है. परिवहन विभाग के अपर परिवहन आयुक्त एके पांडेय ने कहा कि अब पुराने वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अभी जरूरी नहीं है. इसके लिए बाद में उन्हें बाद में आदेश दिया जाएगा.

सूत्रों से ज्ञात के अनुसार हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की बुकिंग को आसान बनाने के लिए अब परिवहन विभाग खुद वेबसाइट तैयार करेगा. इसके लिए विभाग सोसायटी ऑटोमोबाइल्स मैन्युफैक्चर्स के साथ मिलकर पोर्टल बनाएगा. इसके बाद high security number plate यानी एच.एस.आर.पी लगवाने अनिवार्यता की तारीख दी जाएगी.

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की अनिवार्यता खत्म होने के साथ ही और आर.टी.ओ में वाहन संबंधी कार्यों पर लगी रोक को भी हटा लिया गया है. फिटनेस प्रमाण पत्र, पंजीयन, स्वामित्व अंतरण, पता परिवर्तन, पंजीयन का नवीनीकरण, अनापत्ति प्रमाण पत्र, हाइपोथैकेशन पृष्ठांकन, हाइपोथैकेशन निरस्तीकरण, नया परमिट, परमिट की द्वितीय प्रति, परमिट नवीनीकरण, अस्थाई परमिट, विशेष परमिट, नेशनल परमिट आदि के काम अब बिना (SHRP) एच .एस .आर .पी रसीद के हो सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.