यूपी बोर्ड : कोर्स पूरा करने को अतिरिक्त कक्षाओं की तैयारी

Spread the love

उन्नाव। यूपी बोर्ड के स्कूलों में परीक्षा तैयारी की डेटलाइन तय हो गई है। उन्हें 10 फरवरी तक 10वीं और 12वीं का कोर्स पूरा करा लेना है। फरवरी के अंत में उन्हें प्री-बोर्ड की परीक्षा लेनी है। कोर्स पूरा करने के लिए स्कूलों ने भी रणनीति बना ली है। वे अतिरिक्त कक्षाएं चला कर हर हाल में 10 फरवरी तक कोर्स पूरा करवा देंगे। लॉकडा‌उन होने और विपरीत परिस्थितियों के कारण सभी विषयों में कुछ न कुछ हिस्सा बच गया है।

उसे पूरा कराने के लिए ज्यादातर प्रधानाचार्यों ने विषय अध्यापकों को निर्देश दिया है। सभी विद्यालयों के पास औसतन बीस दिन का समय बचा है। इस अवधि में उन्हें हर हाल में कोर्स पूरा कराना होगा। वहीं, शिक्षकों का कहना है कि स्कूलों का समय दस से तीन बजे तक किए जाने से उन्हें कोर्स पूरा कराने में आसानी होगी।

छात्रों की संख्या कक्षाओं में बढ़ने लगी है। क्वींस कालेज के प्रधानाचार्य डॉ. राजेश यादव का कहना है कि अधिकांश विषयों में 90 फीसदी कोर्स पूरा है। बचे हुए समय में कोर्स पूरा कराने का लक्ष्य है। जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त कक्षाएं ली जाएंगी। प्री-बोर्ड में परीक्षार्थियों के प्रदर्शन के बाद रिवीजन के लिए कुछ दिन और कक्षाएं डीआईओस डॉ. वीपी सिंह ने कहा कि इस साल तीस फीसदी कोर्स कम कर दिए गए हैं। सबको संशोधित पाठ्यक्रम की विवरणिका भेज दी गई है। इसलिए बचे हुए समय में कोर्स पूरा कराने में कोई समस्या नहीं आनी चाहिए। प्री-बोर्ड ए्गाज सभी स्कूलों को अनिवार्य रुप से कराना होगा ताकि परीक्षार्थी की क्षमता का आकलन किया जा सके। अगर विद्यार्थी किसी विषय में कमजोर हैं तो शिक्षक की जिम्मेदारी होगी कि अतिरिक्त कक्षा लेकर परेशानी दूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.