UP Aganwadi Workers Recruitment 2021 : खुशखबरी आंगनवाड़ी की 53000 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू ध्यान से करें आवेदन सुधार के लिए कोई मौका नहीं

Spread the love

UP Aganwadi Workers Recruitment 2021 : बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग में 53000 आंगनबाड़ी कार्य करने वाली वर्करों के लिए हेल्पर के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है इस भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की वेबसाइट (balvikasup.gov.in) पर जाकर भर्ती प्रक्रिया की सारी जानकारी व आवेदन के निर्देशों का अध्ययन जरूर कर लें क्योंकि अगर आपने कुछ भी आवेदन में गलती कर दिया तो उसको सुधारने का आपके पास दूसरा मौका नहीं होगा

UP Aganwadi Workers Recruitment 2021 : UP सरकार ने आवेदन के लिए 15 बिंदु रखे हैं जो इस प्रकार हैं

1: आपको बता दें कि यूपी गवर्नमेंट ने इस भर्ती के लिए विभागीय वेबसाइट http://balvikasup.gov.in जारी किया है और इस पर आप आवेदन कर सकते हैं और किसी भी तरह से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे आवेदन भरने से पहले सभी नियम व शर्तों को ध्यान पूर्वक पढ़ लेना होगा और पढ़ने के बाद ध्यान पूर्वक आवेदन करना होगा सभी बिंदुओं को स्टार यानी कि तारांकित चिन्ह से अंकित किया जाता है

2: यह भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से बिल्कुल फ्री है इसका कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा।

3: यह भर्ती प्रक्रिया आपके जनपद स्तर पर संपादित की जानी है किसी भी तरह की कोई भी समस्या व समाधान के लिए आपको (DM) यानी कि जिला अधिकारी कार्यालय में आप अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं

4 : आपको बता दें कि आवेदन करते समय ऑनलाइन फॉर्म भरते समय सभी प्रविष्टियां अंग्रेजी भाषा में वह हिंदी भाषा में भरी जाएँगी और ध्यान रखने वाली बात यह है कि विशेष चिन्ह जैसे कि (@,!,#,$,%,^,&,*,-,<,>,+<,+,.,) का इस्तेमाल नहीं करना होगा।

5: आपको बता दें कि जो भी लोग आवेदन करें उसने जो आपको पंजीकरण संख्या मिलती है वह आप की जन्म तिथि या आधार नंबर जब कुछ भी कोई भी व्यक्ति मांगता है तो उसको कृपया ना दें।

6: एक ध्यान देने योग्य यह बात भी है की आवेदन एक बार आप ने कर लिया और सबमिट कर दिया तो उसमें दोबारा बदलाव की कोई भी अनुमति नहीं दी जाएगी।

7 : आवेदन के लिए ऑनलाइन द्वारा चार भागो में यह आवेदन भरा जा सकता है जो भी आवेदन करेगा उसके लिए हिंदी अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आवेदन भर सकता है।

8: पंजीकरण के भाग-I में उम्मीदवार की व्यक्तिगत विवरण अंकित करेगी। विवरण प्रस्तुत करने पर, आवेदिका से दिए गए विवरण की जांच करने और आवेदन पत्र में अंकित विवरण को संशोधन, यदि कोई हो, करने के लिए कहा जाएगा। उसके पश्चात इस स्तर पर एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न की जाएगी। आवेदिका को यह सलाह भी दी जाती है कि भविष्य के संदर्भो के लिए पंजीकरण नंबर को करकरार रखा जान चाहिए।

9 : पंजीकरण के भाग- II में, आवेदिका को शैक्षिक योग्यता को भरना होगा। ग्रेड/सीजीपीए और प्रतिशत की गणना स्वचालित रूप से की जाएगी।

10: पंजीकरण के भाग- III में, आवेदिका को फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। स्कैन की गई फोटों JPG,JPEG,PNG प्रारूप में होनी चाहिए और पहले अपलोड होनी चाहिए। फोटोग्राफ का डिजिटल आकार 20KB से अधिक नही होना चाहिए। आवेदिका द्वारा अपनी फोटों अपलोड करने के बाद अपने स्कैन किए हुए हस्ताक्षर को JPG,JPEG,PNG प्रारूप में ही अपलोड करें, जिसका डिजिटल आकार 10KB से अधिक नही होना चाहिए।

11 : पंजीकरण के भाग- IV में, आवेदिका को घोषणा के लिए सहमत होना होगा कि आवेदन की अंकित तिथि से पहले भविष्य में आवश्यक सुधार करने के लिए ’सेव ड्राफ्ट’ का बटन दबा सकता है। आवेदिका आपने आवेदन फार्म में अंकित प्रविष्टियों को देखने/परीक्षण करने के हेतु ड्राफ्ट का प्रिन्ट भी ले सकती है। आवेदिका द्वारा ’फाइनल सबमिट’ बटन दबाने के उपरान्त आवेदन फार्म में कोई संशोधन नही किया जाएगा।

12: आवेदिका के आवेदन फार्म के सफलतापूर्वक जमा होने के पश्चात, आवेदिका के पंजीकृत मोबाईल नंबर पर एक स्वचालित संदेश प्रेषित किया जायेगा।

13 : महत्वपूर्ण सूचना “आवेदिका द्वारा आवेदन पत्र भर देने मात्र से आवेदिका को पात्रता एवं चयन का अधिकार प्राप्त नही होगा। आवेदिका केा अपने अभिलेखों के सत्यापन के उपरान्त ही चयन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। सक्षम प्राधिकारी द्वारा आवेदिका से उनके मूल अभिलेख सत्यापन हेतु मांगे जाने पर उसे नियत समय तक प्रस्तुत करने का दायित्व आवेदिका का होगा।’

किसी भी पूछताछ या सहायता के लि संपर्क यहां संपर्क करें-

टोल फ्री नम्बर: – 1800 180 5500
ई-मेल आई डी. icdsaww1234@gmail.com

15 : जब आ वेदिका सारे नियम वह आदेशों को पढ़ लेगी और पढ़ने के बाद वह समझ लेगी और समझने के बाद सहमति होने की दिशा में नीचे की ओर बढ़ेगी तो उसको एक यश नाम का बटन दिखाई देगा जो उसको क्लिक करना होगा उसके बाद ही आवेदन का फॉर्म खुलकर सामने आएगा जिसे आगे दिखा भर सकती है।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 Notification

आवेदन फॉर्म का लिंक – Apply here

आवेदन योग्यता: आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के लिए न्यूनतम हाईस्कूल व सहायिकाओं के लिए न्यूनतम पांचवी कक्षा पास होना चाहिए। आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 16 अप्रैल 2021 अभ्यर्थी अपने जिले के बाल विकास विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.