Lucknow: होली और शब-ए-बारात पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, ड्रोन कैमरे से निगरानी

Spread the love

सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे से संवेदनशील इलाकों में निगरानी

लखनऊ पुलिस कमिश्नर डी के ठाकुर ने जनता से की अपील

लखनऊ। होलिका दहन और और शब-ए-बारात पूरे देश में रविवार की रात ही मनाई जाएगी। दोनों त्योहारों को शान्तिपूर्ण माहौल में सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। पुराना लखनऊ समेत अन्य इलाकों में सुरक्षा के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती रहेगी। साथ ही  सीसीटीवी कैमरे के साथ ड्रोन कैमरों से निगरानी की जाएगी।

पुराना लखनऊ मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र होने के कारण यहां पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। वहीं शहर का सबसे बड़ा कब्रिस्तान ऐशबाग कब्रिस्तान पुराने लखनऊ में ही है। शबरात की रात ऐशबाग कब्रिस्तान में लाखों लोग पहुंचेगे। वहीं रविवार की रात होलिका दहन का कार्यक्रम भी है। जिसे देखते हुए दोनों समुदायों की बीच सौहार्दपूर्ण माहौल बनाने के लिए पुलिस कई दिनों से पीस कमेटी की बैठकें कर लोगों से शान्ति बनाए रखने की जहां अपील कर रही है। वहीं अराजक तत्वों को नसीहत दी जा रही है। होली का दहन और शब-ए-बारात की रात में किसी तरह की अशान्ति न फैले इसलिए वैसे तो पूरे शहर मे सुरक्षा के पुख्ता इन्तिजाम किए जा रहे है लेकिन खास तौर से पुराने लखनऊ में सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक मजबूत किया जा रहा है।

328 स्थानों पर किया जाएगा होलिका दहन

लखनऊ पुलिस कमिश्नर डी के ठाकुर ने बताया कि 28 तारीख की रात को भारी सख्या में सुरक्षा कर्मियों को लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कई दिन पहले से ही थानों पर पीस कमेटियों की बैठकों का आयोजन कर लोगों से अपील की जा रही है कि दोनों त्योहारों के मौके पर दोनों समुदाय के लोग अपने अपने तरीके से अपना त्योहार मनाए और किसी भी दशा में एक दूसरे की भावना आहत न होने पाए। पुराने लखनऊ में रविवार की रात सुरक्षा के पुख्ता इन्तजाम किए जाएंगे।  डीसीपी पश्चिम देवेश पाडेण्य ने बताया कि पुराने लखनऊ के सिर्फ  चार थाना क्षेत्र सआदतगंज, बाजार खाला, तालकटोरा और ठाकुरगंज क्षेत्र में रविवार की रात 328 स्थानों पर होली का दहन किया जाएगा। होली का दहन रात करीब 10 बजे किया जाएगा, जबकि मुस्लिम समाज के लोग रातभर कब्रिस्तान जाते रहेंगे और सुबह 7 बजे से होली का रंग खेला जाएगा।

कोरोना गाइड लाइन के तहत त्योहारों को मनाए जाने की अपील

पुराने लखनऊ के सवेंदनशील क्षेत्रों की श्रेणी में आने वाले थानों के इंस्पेक्टर अपने-अपने थानों पर पीस कमेटी की बैठकों का आयोजन कर लगातर लोगों को त्योहार मिल-जुल कर शान्तिपूर्ण माहौल में मनाने के लिए जागरूक कर रहे है। शब-ए-बारात की रात सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाले क्षेत्र बाजार खाला के इंस्पेक्टर धनन्जय सिंह ने लोगों से अपील की है कि लोग आपसी भाईचारा बनाए रखे और त्योहारों को मिल जुल कर मनाए।

साथ ही कोविड 19 की गाईड लाईन का पालन जरूर करें। इसके अलावा इंस्पेक्टर सआदतगंज बृजेश यादव, इंस्पेक्टर तालकटोरा संजय राय व इंस्पेक्टर ठाकुरगंज सुनील कुमार दूबे ने अपने-अपने क्षेत्र की जनता से अपील की है कि दोनों समुदाय के लोग हंसी खुशी मिलजुल कर त्योहार को शान्तीपूर्ण माहौल में मनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.