राजधानी लखनऊ में नगर निगम का बुरा हाल

Spread the love

लखनऊ : नगर निगम की खुली पोल , जहां पूरा प्रदेश में कोरोनावायरस से जूझ रहा है वहीं पर हमारे देश में समस्याएं भी तेजी से और अपना पैर फैलाते हुए आगे बढ़ रही हैं यह मामला राजधानी लखनऊ के केसरी खेड़ा वार्ड के ओशो नगर कनौसी क्षेत्र की है जहां पर जल निकासी की समस्या इतनी जटिल हो गई है कि लोगों के खाली पड़े हुए प्लाट तालाब में तब्दील हो गए हैं।

सड़कों का अभाव

और पानी सड़कों पर बह रहा है जिससे लोगों को आने जाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमें महिलाएं बुजुर्गों छोटे बच्चे कई बार तो गिर कर उसमें चोटिल हो गए हैं। जहां पर सड़कों का अभाव है जल निकासी की समस्या इतनी अधिक है कि लोगों ने अपनी समस्या के लिए आवेदन पत्र भी दे रखा है।

 

 

मिला तो सिर्फ आश्वासन

जिसमें लोगों ने महापौर लखनऊ संयुक्ता भाटिया और कैंट विधायक सुरेश तिवारी एवं पार्षद जीतू यादव और जोनल अधिकारी जोन 5 तक के अधिकारी एवं विभागों के उच्च ऑफिसों को अपनी समस्याओं से यहां की जनता नेे अवगत कराया एवम लिखित रूप मे भी दिया लेकिन मिला तो सिर्फ आश्वासन।

समस्या ज्यों की त्यों ही बनी हुई

कार्य ना हो पाने से जनता लाचार असहाय परेशान होकर अपनी समस्या को लेकर आस में दर-दर की ठोकरें खाने को हुई मजबूर हो रही है। परंतु शासन प्रशासन एवं विभागों के आला अधिकारी एवं उच्च अधिकारी सिर्फ अपना पल्ला आश्वासन देकर ही झाड़ते नजर आते है , और जहां क्षेत्र में समस्या ज्यों की त्यों ही बनी हुई है बल्कि और जटिल से जटिल होती हुई चली जा रही हैं।

क्षेत्र में सुविधाओं का अभाव

और आपको बताते चलें कि कुछ ही दिन पहले केसरी खेड़ा वार्ड के ओशो नगर कनौसी में नगर निगम जोन 5 के अंतर्गत क्षेत्र में अपने आप को लेखपाल बताते हुए एक युवक द्वारा नगर निगम की हाउस टैक्स की रसीदें बांटी गई। क्षेत्र में सुविधाओं का अभाव और तो और जीरो एवं फिसड्डी साबित हो रहा है ।

और इधर अपने आप को लेखपाल बता रहे युवक द्वारा क्षेत्र में हाउस टैक्स की रसीद बांटी गई, और रसीदें देने के पश्चात उस युवक द्वारा सेटिंग करवा देने की भी बात कही गई जो हाउस टैक्स अधिक आया है उसको सेटलमेंट करवा देंगे ।

मकानों की कुर्की करवाने की धमकी

क्षेत्रीय महिलाएं एवं बुजुर्ग माताएं बहनों ने बताया कि उस युवक द्वारा हम लोगों से अभद्रता की एवम गलत भाषा का प्रयोग किया गया और यह भी गया कहा गया कि 15 दिन के भीतर यदि हाउस टैक्स जमा नहीं होता है तो तुम्हारे मकानों की कुर्की करवा देंगे और तो और उसमें ताला भी पड़ जाएगा । क्षेत्र में जब मीडिया कर्मियों का एक दल जन समस्याओं का जायजा लेने पहुंचा तो क्षेत्र के सम्मानित एवं प्रतिष्ठित पुरुष एवं महिलाएं एवं बच्चों ने बढ़ चढ़कर समस्या को बताने में हिस्सा लिया।

निर्माण कार्य स्वीकृत फिर भी नहीं हो रहा शुरू

आपको बता दें कि कनौसी रेलवे फाटक के पास सड़क एवं नाली निर्माण कार्य 2018 में फाइल दी गई थी जो निर्माण कार्य स्वीकृत हो गया है सोनू पाल के घर से होते हुए हरी शंकर यादव के घर तक और ओशो नगर में राकेश कुमार के घर से होते हुए संदीप शर्मा के घर तक नाली नव निर्माण कार्य स्वीकृत हो चुकी है।

परंतु अभी तक सड़क एवं नाली निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हुआ और क्षेत्र की समस्याएं ज्यों की त्यों बनी हुई हैं अब देखना यह है कि क्षेत्रीय लोगों की समस्याएं समाप्त होगी या फिर और आगे बढ़ती जाएगी ।

News24On से बीरेंद्र कुमार श्रीवास्तव

Leave a Reply

Your email address will not be published.