Himachal Pradesh : में भूस्ख़लन से पुल पर गिरे विशाल पत्थरों से ,9 पर्यटकों की मौत

Spread the love

Himachal Pradesh : के किन्नौर (Kinnaur) ज़िले में भयानक भूस्खलन (Himachal Pradesh landslide) हुआ है. हादसे में 9 पर्यटकों की जान चली गई है. ये सभी पर्यटक दिल्ली एनसीआर के थे. किन्नौर की सांगला वैली (Sangla valley) में अचानक पहाड़ी के ऊपर से पत्थर टूटकर गिरने लगे और नीचे बह रही नदी तक आते आते उनकी रफ़्तार इतनी तेज़ हो गई कि उन्होंने नदी पर बने लोहे के पुल को भी तोड़ दिया.

भारी बोल्डर और पत्थरों के गिरने की इस घटना की चपेट में आसपास के कई टूरिस्ट भी आ गए. इनमें से तीन की हालत गंभीर है. पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के बाद हिमाचल प्रदेश के कई ज़िलों में भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही हैं लेकिन ये सबसे भयानक है. पत्थरों से आसपास के घरों, सेब के बाग़ और खड़ी गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचा.

Himachal Pradesh : शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी घटना पर दुख जताया है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में भूस्खलन से हुआ हादसा अत्यंत दुखद है. इसमें जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं. दुर्घटना में घायल हुए लोगों के इलाज की पूरी व्यवस्था की जा रही है. मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’

रोंगटे खड़े कर देने वाले इस वीडियो में देखा जा सकता है कि पहाड़ से कैसे बड़े बड़े पत्थर लुढ़क कर नीचे घाटी में आ रहे हैं. वीडियो में दिख रहा है कि कैसे लोहे के पुल से एक विशाल बोल्डर टकरा गया और पुल का एक हिस्सा टूट कर नदी में गिर गया.

किन्नौर के एसपी साजू राम राणाने कहा कि सभी पीड़‍ित पर्यटक हैं जिनकी गाड़ियों से बोल्डर टकरा गए. सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने कहा कि डॉक्टरों की एक टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है.