हैकर्स ने प्रदेश के मुख्यमंत्री की बदल दी तस्वीर !

Spread the love

साइबर अपराधी ने  सूबे की मुखिया की बदल दी तस्वीर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में साइबर अपराधियों के हौसले काफी बुलंद है। आए दिन फैसबुक व ट्विटर जैसे अन्य सोशल प्लेटफार्म को हैक कर साइबर अपराधी आमजनों को चूना लगाते रहते हैं।

वहीं शनिवार को साइबर अपराधियों ने सीएमओ का ट्विटर हैंडल हैक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीर बदल डाली। इतना ही नहीं उनके फोटो प्रोफाइल के जगह आपत्तिजनक एनिमेशन पोस्ट कर पूरे सिस्टम को खुली चुनौती दे दी है।

हालांकि इससे पहले भी बेहद सुराक्षित मानी जानी वाली यूपी विधानसभा की वेबसाइट को हैक कर आपत्तिजनक पोस्ट की गई थी। इस मामले में भी पुलिस अभी तक हैकर तक नहीं पहुंच पायी है। जिससे साइबर अपराधियों के हौसले बुलंद है।

साइबर अपराधी ने  सूबे की मुखिया की बदल दी तस्वीर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय (CM Office UP) का ट्विटर एकाउंट हैक हो गया। हैकर्स ने शनिवार रात 12 बजकर 43 मिनट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल @CMOfficeUP को हैक कर लिया। इस पर अपनी कंपनी से संबंधित सामग्रियों को पोस्ट किया। इसे देखकर आम यूजर्स हैरान रह गए। इस संबंध में जानकारी मिलते ही सीएम ऑफिस की सोशल मीडिया टीम एक्टिव हुई और रात करीब एक बजे इस हैंडल को एक बार फिर अपने कब्जे में लिया। उसके बाद उसे रिस्टोर करने की कार्रवाई शुरू की गई।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के सरकारी कार्यालय के हैंड में इस प्रकार की हैंकिंग ने साइबर सिक्योरिटी को लेकर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। हैकर्स ने सीएम ऑफिस के आईडी का नाम बदल दिया। ट्विटर हैंडल का नाम Chief Minister Office, GoUP है। इसे बदलकर हैकर्स ने CMOffice कर दिया था। इसके बाद करीब 15 मिनट में 500 से अधिक ट्वीट किए गए। हैकर्स ने करीब 5 हजार लोगों को टैग कर ट्वीट किए।

मुख्यमंत्री कार्यालय का टि्वटर हैंडल आधी रात को करीब 34 मिनट तक हैक किए जाने के मामले में लखनऊ के साइबर क्राइम थाने में अज्ञात के विरुद्ध आईटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कराई है। डीजीपी मुख्यालय का साइबर सेल भी मामले में छानबीन में जुट गया है। ट्विटर इंडिया से भी कई सूचनाएं मांगी गई हैं।

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि इसके पीछे जो भी शरारती तत्व होंगे, उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

सरकारी वेबसाइट हैक होने के बड़े मामले

केस::1 –

9 सितंबर 2021 को यूपी विधानसभा की वेबसाइट से वेबसाइट हैक कर दी। हैकर्स ने वेबसाइट के मेन पेज पर आपत्तिजनक बात भी लिखी थी। वहीं वेबसाइट की मेंटेनेंस का काम करने वाली संस्था उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट सिस्टम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपी डेस्को) ने इसकी शिकायत साइबर सेल में दर्ज कराई थी।

हालांकि इस बारे में पुलिस का कहना था कि यूपी विधानसभा की वेबसाइट हैक नहीं हुई थी बल्कि तकनीकी खराबी आयी थी। हालांकि उस समय जिम्मेदार अधिकारियों ने बताया कि विधानसभा की वेबसाइट से कोई डाटा चोरी नहीं हुआ है।

केस 2 ::

8 सितंबर 2021 को विभूतिखंड पुलिस ने अंगूठे का बॉयोमेट्रिक क्लोन तैयार कर ठगी करने वाले तीन ठगों को गिरफ्तार किया था। आरोपी सरकारी वेबसाइट (आईजीआरएस) से रजिस्ट्री का डेटा चुराते थे।

सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर लोगों के अंगूठे के बॉयोमेट्रिक प्रिंट ले लेते थे। इसके बाद फि ंगर प्रिंट का क्लोन बनाकर उनके खातों से पैसा अपने डिजिटल वॉलेट में ट्रांसफर कर लेते थे।

One thought on “हैकर्स ने प्रदेश के मुख्यमंत्री की बदल दी तस्वीर !

Comments are closed.