शिक्षामित्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, सभी को मिलेंगे 20-20 हजार रुपये

Spread the love

उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षामित्रों के लिए 280 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की है. अलग-अलग जिलों को इनकी संख्या के आधार पर पैसे का आवंटन किया जा चुका है.

लखनऊ. डेढ़ लाख शिक्षामित्रोंके लिए बड़ी खुशखबरी है. सभी शिक्षामित्रों के लिए राज्य सरकार ने फंड जारी कर दिया है. योगी सरकार ने शिक्षामित्रों के लिए 280 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की है.

अलग-अलग जिलों को इनकी संख्या के आधार पर पैसे का आवंटन किया जा चुका है. शिक्षामित्रों के खाते में पैसे भेजे जाएंगे. सभी डेढ़ लाख शिक्षामित्रों के बैंक खाते में 20-20 हजार रुपये की धनराशि भेजी जाएगी.

शिक्षामित्रों के लिए सरकार ने जो 280 करोड़ रुपये जारी किए हैं, वो इनके बकाया वेतन के हैं. शिक्षामित्रों को नवम्बर और दिसम्बर महीने का मानदेय नहीं मिला था. नये साल की शुरुआत शिक्षामित्रों के लिए सूखी-सूखी ही रही थी, लेकिन देर से ही सही, सरकार ने अब इनके खाते में 20-20 हजार रुपये भेज दिये हैं.

स्कूली शिक्षा के महानिदेशक विजय किरण आनन्द ने आश्वासन दिया था कि इस हफ्ते के खत्म होने से पहले शिक्षामित्रों को उनका बकाया मानदेय मिल जायेगा. अब मानदेय के भुगतान के पैसे जारी हो गये हैं.

डीजी से शिक्षामित्रों के संगठनों ने मुलाकात कर जल्द पैसे जारी करने की रिक्वेस्ट की थी. अब पैसे के भुगतान पर शिक्षामित्रों के संगठन के नेता अनिल यादव ने विजय किरण आनन्द का धन्यवाद किया है.

बता दें कि प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में डेढ़ लाख शिक्षामित्र पढ़ाते हैं. इन्हें राज्य सरकार हर महीने दस हजार रुपये मानदेय देती है. इसमें राज्य और केन्द्र दोनों ही सरकारों की हिस्सेदारी होती है. कई बार समय पर बजट न मिल पाने के कारण इनका मानदेय लटक जाता है. इस बार भी ऐसा ही होने के कारण दो महीने तक इन्हें मानदेय नहीं मिला था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.