मकर संक्रांति पर फिल्मी सितारों की पतंगबाजी, सलमान-अमिर-शाहरुख की कटी पतंग

हिंदी फिल्मों और पर्व-त्योहारों का रिश्ता बहुत पुराना है. दीवाली, होली हो या फिर तीज-लोहड़ी-मकर संक्रांति जैसे पर्व- फिल्मों में मेकर्स ने इन्हें किसी ना किसी रूप में हमेशा जगह दी है. कहीं गाने में तो कहीं प्लॉट में, कहीं मिलन का जरिया बने हैं ये त्योहार तो कहीं कहानी में किसी बड़े मोड़ की इन त्योहार ने पृष्ठिभूमि तैयार की है.

NEWS24ON
NEWS24ON

आज मकर संक्रांति है, और इस त्योहार को भी फिल्मों में खूब दिखाया गया है. खासकर पतंगबाजी का तो कई फिल्मों और गानों में जमकर क्रेज दिखा है. मकर संक्रांति और पतंगबाजी को फिल्म मेकर्स ने खूब दिखाया है. कुछ सालों पहले आई शाहरुख खान की रईस में एक गाना है- उड़ी उड़ी जाए, इसमें जाए, इसमें पतंग और पतंगबाजी का जिक्र है. पुलकित सम्राट की फिल्म फुकरे के अंबरसरिया गाने में भी पतंग का सीन दिखा था. ये गाना काफी हिट हुआ था.

आपको बताते हैं कि मकर संक्रांति पर वे फिल्में और गानें जिनमें इस त्योहार का ना सिर्फ जिक्र है बल्कि इसके किरदार पतंगबाजी भी करते दिखे हैं. 

हम दिल दे चुके सनम

इस फिल्म में ऐश्वर्या और सलमान की जोड़ी किसे याद नहीं है. फिल्म में संजय लीला भंसाली ने पतंगबाजी के इवेंट को बखूबी दिखाया है.

फिल्म अर्थ (1999) में भी पतंगबाजी का एक गाना है. रूठ गया रे..इस गाने में आमिर खान की जोड़ी नंदिता दास के साथ दिखती है.

NEWS24ON
NEWS24ON

प्रशांत भार्गव की पहली फीचर फिल्म है. फिल्म काफी हल्की फुल्की और दिलचस्प है. इसे गुजरात के अहमदाबाद में होने वाले सालाना पतंगबाजी फेस्टिवल के इर्द-गिर बुना गया है. फिल्म में काफी प्यारे पतंग से जुड़े सीन्स दिखाए गए हैं.

पतंगबाजी पर बनी पहली फिल्म अशोक गोयनका और आरती पुरी ने गबरू गैंग नाम की फिल्म बनाई. इसे पतंग उड़ाने के मुद्दे पर बनी पहली फीचर फिल्म माना जाता है. फिल्म का प्रोडक्शन काफी काफी अच्छा है
अशोक गोयनका और आरती पुरी ने गबरू गैंग नाम की फिल्म बनाई. इसे पतंग उड़ाने के मुद्दे पर बनी पहली फीचर फिल्म माना जाता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.