Division of Insurance बीमा विभाग- उपभोक्ता सूचना ऑटोमोबाइल बीमा कानून जाने

Spread the love

Division of Insurance कानून साउथ डकोटा कानून की आवश्यकता है कि कोई भी व्यक्ति जो मोटर वाहन का लाइसेंस और/या संचालन करता है, उसे वित्तीय जिम्मेदारी का प्रमाण दिखाना होगा। अधिकांश लोग ऑटोमोबाइल बीमा खरीदकर इस आवश्यकता का अनुपालन करते हैं।

दुर्घटना

यदि आप एक दुर्घटना में हैं और दूसरे चालक की गलती है, तो उस चालक के लिए बीमाकर्ता को यह साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत इकट्ठा करना होगा कि आप दुर्घटना के कारण के लिए किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं थे।

बीमाकर्ताओं को आपके दावे में तुलनात्मक या अंशदायी लापरवाही लागू करने की अनुमति केवल इसलिए नहीं है क्योंकि आप दुर्घटना के स्थान पर थे।

यदि आप आंशिक रूप से गलती पर थे, तो बीमा कंपनी, गलती की डिग्री के आधार पर, आपको भुगतान कम या अस्वीकार कर सकती है।

एक बीमा कंपनी आपके नाम और बॉडी शॉप के नाम दोनों में चेक तभी जारी कर सकती है जब आप उनके ऐसा करने पर आपत्ति न करें। यदि आप आपत्ति करते हैं, तो बीमा कंपनी को चेक केवल आपको देय होना चाहिए।

हालांकि, अगर वाहन पर ग्रहणाधिकार दर्ज किया गया है, तो बीमा कंपनी को आपको और बैंक या इकाई को देय चेक देना होगा जो धारणाधिकार रखता है। यह ग्रहणाधिकार के संबंध में बैंक या संस्था के हित की रक्षा करता है।

Division of Insurance स्मार्टफोन के लिए WreckCheck ऐप

नेशनल एसोसिएशन ऑफ इंश्योरेंस कमिश्नर्स (NAIC) ने WreckCheck* – iPhone® और Android® स्मार्टफ़ोन के लिए एक निःशुल्क मोबाइल ऐप विकसित किया है। ऐप बताता है कि दुर्घटना के तुरंत बाद क्या करना है और उपयोगकर्ताओं को अपनी दुर्घटना रिपोर्ट बनाने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया के माध्यम से चलता है।

WreckCheck उपयोगकर्ताओं को फ़ोटो कैप्चर करने का निर्देश देता है और दस्तावेज़ में मदद करता है और केवल वही साझा करता है जो बीमा दावा दायर करने के लिए आवश्यक है। उपयोगकर्ता अपनी पूरी रिपोर्ट खुद को और अपने बीमा एजेंटों को ईमेल भी कर सकते हैं।

स्मार्टफोन नहीं है? NAIC दुर्घटना की स्थिति में शांत, सुरक्षित और स्मार्ट रहने के लिए डाउनलोड करने योग्य दुर्घटना चेकलिस्ट और टिप्स* प्रदान करता है।

रद्द करना

ऑटो बीमा रद्द करने की सूचना रद्द करने की प्रभावी तिथि से कम से कम बीस दिन पहले नामित बीमाधारक को मेल या वितरित की जानी चाहिए। एक ऑटोमोबाइल पॉलिसी जो साठ (60) दिनों से कम समय से प्रभावी है, किसी भी कारण से रद्द की जा सकती है यदि पॉलिसी प्रभावी तिथि से साठ दिनों से पहले नोटिस दिया जाता है। यह ऑटोमोबाइल पॉलिसी के नवीनीकरण पर लागू नहीं होता है।

ऑटोमोबाइल पॉलिसी के साठ (60) दिनों के लिए प्रभावी होने के बाद, रद्द करने का नोटिस केवल प्रीमियम का भुगतान न करने, ड्राइवर लाइसेंस के निलंबन या निरसन या बीमित नाम के मोटर वाहन पंजीकरण या किसी अन्य ऑपरेटर के नाम पर आधारित हो सकता है। घर में या पॉलिसी के तहत बीमाकृत ऑटोमोबाइल संचालित करता है, या 24/7 संयम कार्यक्रम का अनुपालन नहीं करता है।

यदि आपको कोई बीमा कंपनी आपको स्वीकार करने और ऑटोमोबाइल पॉलिसी कवरेज प्रदान करने में असमर्थ है, तो आपका स्थानीय बीमा एजेंट आपकी ओर से साउथ डकोटा ऑटोमोबाइल प्लान के लिए एक आवेदन प्रस्तुत कर सकता है।

दावा प्रक्रिया

बीमा दावा दायर करना सबसे निराशाजनक प्रक्रियाओं में से एक हो सकता है, खासकर दुर्घटना के बाद। दावों की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए यहां उपयोगी संकेत देखें।

क्रेडिट बीमा

ऋण प्राप्त करते समय क्रेडिट बीमा की पेशकश की जा सकती है लेकिन इसकी आवश्यकता नहीं है। कुछ मामलों में, आपके लेनदार को ऋण के जोखिम को कवर करने के लिए किसी प्रकार का जीवन या स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता हो सकती है। यह आवश्यकता आम तौर पर आपके पास पहले से मौजूद मौजूदा जीवन या स्वास्थ्य बीमा कवरेज के माध्यम से पूरी की जा सकती है। आप घटती अवधि की जीवन बीमा पॉलिसी भी खरीद सकते हैं जो क्रेडिट बीमा से कम खर्चीली हो सकती है।

अनुमान

ऐसा कोई राज्य कानून नहीं है जिसके लिए आपको दो अनुमान प्राप्त करने की आवश्यकता हो; हालांकि, वाहन क्षति की मरम्मत की मांग करते समय यह एक बहुत ही सामान्य और स्वीकार्य अभ्यास है। यह आपको अनुमानों की तुलना करने और न्यूनतम संभव लागत पर अपने वाहन की मरम्मत करने की अनुमति देता है।

प्रतिस्पर्धी बॉडी शॉप अनुमान बीमा दावा लागत को कम करते हैं जो ऑटो बीमा दरों को बनाए रखने या कम करने में मदद करते हैं।

आप दुकान पर अपनी कार की मरम्मत उच्च अनुमान के साथ करना चुन सकते हैं, लेकिन आपको अंतर का भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है।

ओले से क्षति 

यदि आपके वाहन को ओलावृष्टि से क्षति पहुँचती है, तो बीमा कंपनी आपके वाहन की मरम्मत उस सीमा तक करने के लिए बाध्य है, जिस हद तक वह उस स्थिति में लौटा दी जाती है, जो वह क्षति से पहले थी।

पेंटलेस डेंट की मरम्मत कुछ क्षति के लिए उपयुक्त हो सकती है, लेकिन कुछ मामलों में मरम्मत की इस पद्धति के लिए क्षति बहुत गंभीर है और पारंपरिक शरीर की मरम्मत आवश्यक हो सकती है।

यदि पेंटलेस डेंट रिपेयर स्थानीय रूप से उपलब्ध नहीं है और मरम्मत की इस पद्धति के लिए क्षति बहुत गंभीर है, तो बीमा कंपनी मरम्मत के पारंपरिक तरीकों के आधार पर आपके दावे का निपटान करने के लिए बाध्य है।

जब तक आपकी पॉलिसी में बीमा कंपनी की कुछ विशेष भाषा न हो, आपकी कार की मरम्मत के लिए आवश्यक राशि या आपकी कार के मूल्य का भुगतान किया जाना चाहिए।

कंपनी आपको कार को ठीक करने के आधार पर अलग-अलग भुगतान नहीं कर सकती है, जब तक कि कंपनी को ऐसा करने की अनुमति देने वाली नीति में विशिष्ट भाषा न हो।

जब बीमा कंपनी एक वाहन का योग करती है और आपको इसके लिए भुगतान करने के लिए सहमत होती है, तो कंपनी वाहन की मालिक बन जाती है। यदि आप कार रखना चाहते हैं, तो कंपनी आपके चेक की राशि को निस्तारण मूल्य से कम कर देगी। वाहन वापस खरीदने के लिए आपको पैसे लेकर आने की जरूरत नहीं है। यदि आप वाहन नहीं रखना चाहते हैं, तो आपको उन्हें शीर्षक पर हस्ताक्षर करने होंगे।

अनिवार्य कवरेज
शारीरिक चोट दायित्व

यह कवरेज आपको उस दावे से बचाता है जो किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाता है जो एक ऑटो दुर्घटना में घायल हो गया है जिसके लिए आप उत्तरदायी हैं।

उदाहरण: यदि आपके पास 25/50/25 देयता कवरेज है, तो पहले दो-नंबर आपको बताते हैं कि आपकी पॉलिसी दुर्घटना के कारण शारीरिक चोट के लिए कितनी राशि का भुगतान करेगी। पहले ’25’ का मतलब है कि पॉलिसी किसी एक घायल व्यक्ति के लिए $ 25,000 तक का भुगतान करेगी। ’50’ का अर्थ है कि एक दुर्घटना में घायल हुए सभी व्यक्तियों के लिए पॉलिसी द्वारा भुगतान की जाने वाली अधिकतम राशि $50,000 है।

संपत्ति की क्षति देयता

यह कवरेज आपको किसी दुर्घटना में किसी अन्य वाहन या संपत्ति को हुए नुकसान के दावे से बचाता है जिसके लिए आप उत्तरदायी हैं।

पहले के उदाहरण का उपयोग करते हुए, 25/50/25 में तीसरे नंबर का अर्थ है कि एक एकल दुर्घटना में संपत्ति के नुकसान के लिए पॉलिसी द्वारा भुगतान की जाने वाली अधिकतम राशि $ 25,000 है।

अबीमाकृत और कम बीमित मोटर यात्री कवरेज (यूएम/यूएमआई)

सभी पॉलिसियों के लिए अबीमाकृत मोटर यात्री कवरेज आवश्यक है। यह आपको, आपके परिवार के निवासी सदस्यों और आपके ऑटो में रहने वालों को एक गैर-बीमित मोटर चालक या हिट एंड रन ड्राइवर के कारण हुई व्यक्तिगत चोटों के लिए भुगतान करता है। आपके वाहन को हुए नुकसान के लिए कोई कवरेज प्रदान नहीं किया जाता है।

कम बीमाकृत मोटर यात्री कवरेज अपूर्वदृष्ट के समान है, सिवाय इसके कि कवरेज अपर्याप्त बीमा वाले मोटर चालक द्वारा व्यक्तिगत चोटों के लिए है। यदि एक मोटर यात्री के पास 25/50 कवरेज है और आपके पास 100/300 से कम बीमाकृत मोटर यात्री है,

तो आपका बीमा आपको कवर करेगा जब चिकित्सा लागत $ 25,000 (एक व्यक्ति के लिए) से अधिक हो, तो अधिकतम $ 100,000 से कम से कम $ 25,000 दूसरे व्यक्ति की देयता, $ 75,000 आपका अबीमाकृत मोटर यात्री कवरेज।

ये कवरेज “स्टैकेबल” नहीं हैं – यदि उपरोक्त उदाहरण में चिकित्सा बिल $ 100,000 से अधिक हैं, तो आप उत्तरदायी पार्टी के $ 25,000 के दायित्व कवरेज और अपने $ 100,000 के कम बीमा कवरेज को नहीं जोड़ सकते हैं।

दावा दायर नहीं करना

ऐसा कोई कानून नहीं है जिसके लिए आपको दावा दायर करने या अपनी बीमा कंपनी को संभावित नुकसान की रिपोर्ट करने की आवश्यकता हो। हालांकि, आपके और बीमा कंपनी के बीच आपका पॉलिसी अनुबंध दुर्घटना या हानि की स्थिति में आपकी जिम्मेदारियों को रेखांकित करता है।

यदि आप कर्तव्यों का पालन करने में विफल रहते हैं, तो बीमा कंपनी को कवरेज प्रदान करने का कोई दायित्व नहीं है, जिसमें किसी भी दुर्घटना या हानि के बारे में कंपनी को तुरंत सूचित करना और किसी भी दावे या मुकदमे की जांच में सहयोग करना शामिल है।

बीमा कंपनियां समय-समय पर ड्राइवर के रिकॉर्ड की जांच करेंगी जो रिपोर्ट की गई सभी दुर्घटनाओं को सूचीबद्ध करेगी।

पेंटलेस डेंट रिपेयर

पेंटलेस डेंट की मरम्मत कुछ क्षति के लिए उपयुक्त हो सकती है, लेकिन कुछ मामलों में मरम्मत की इस पद्धति के लिए क्षति बहुत गंभीर है और पारंपरिक शरीर की मरम्मत आवश्यक हो सकती है।

यदि पेंटलेस डेंट रिपेयर स्थानीय रूप से उपलब्ध नहीं है और मरम्मत की इस पद्धति के लिए क्षति बहुत गंभीर है, तो बीमा कंपनी मरम्मत के पारंपरिक तरीकों के आधार पर आपके दावे का निपटान करने के लिए बाध्य है।

जब तक आपकी पॉलिसी में बीमा कंपनी की कुछ विशेष भाषा न हो, आपकी कार की मरम्मत के लिए आवश्यक राशि या आपकी कार के मूल्य का भुगतान किया जाना चाहिए।

व्यक्तिगत ऑटो नीति बनाम वाणिज्यिक नीति

व्यवसाय के लिए उपयोग किए जाने वाले व्यक्तिगत वाहन में व्यक्तिगत ऑटो पॉलिसी के तहत कवरेज नहीं हो सकता है। इस प्रकार की नीति आम तौर पर व्यक्तिगत ऑटो उपयोग के लिए कवरेज प्रदान करती है और मुआवजे या शुल्क के लिए व्यक्तियों या संपत्ति को ले जाने के लिए कवरेज को बाहर कर देगी।

कुछ व्यक्तिगत ऑटो नीतियां यह भी बता सकती हैं कि यदि व्यक्तिगत वाहन का उपयोग खुदरा या थोक वितरण के लिए किया जाता है, जिसमें पत्रिकाओं या समाचार पत्रों की डिलीवरी शामिल हो सकती है, तो वे कवरेज प्रदान नहीं करेंगे।

यह निर्धारित करने के लिए अपने स्थानीय एजेंट से संपर्क करें कि क्या मौजूदा नीति किसी आकस्मिक व्यावसायिक उपयोग के लिए कवरेज प्रदान करती है।

यदि वाहन का उपयोग प्राथमिक रूप से व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है, तो एक वाणिज्यिक ऑटो पॉलिसी आपको और आपके व्यवसाय की सुरक्षा के लिए कवरेज प्रदान करेगी।

रॉक चिप्स

यदि ऐसा लगता है कि एक बजरी ट्रक ओवरलोड था और ट्रक चालक बजरी के नुकसान को रोकने में लापरवाही कर रहा था, तो चालक आपके नुकसान के लिए उत्तरदायी हो सकता है।

दूसरी ओर, यदि कोई चट्टान सड़क के तल से ऊपर उड़ती है और आपकी कार को नुकसान पहुंचाती है, तो उस चालक को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है क्योंकि उसकी ओर से कोई लापरवाही नहीं की गई थी।

एसआर 22 वित्तीय उत्तरदायित्व प्रपत्र

राज्य के कानून की आवश्यकता है कि वित्तीय जिम्मेदारी फॉर्म उन सभी वाहनों को दर्शाता है जो वित्तीय जिम्मेदारी का प्रमाण दाखिल करने के लिए आवश्यक व्यक्ति के नाम पर पंजीकृत हैं।

मौसमी बीमा

कुछ पॉलिसियां, विशेष रूप से वे जो मौसमी वाहनों को कवर करती हैं, अक्सर पॉलिसी में एक प्रावधान होता है जो पॉलिसी रद्द होने की परवाह किए बिना प्रीमियम की कोई वापसी नहीं करता है। इसलिए, हो सकता है कि आपकी पॉलिसी की भाषा के आधार पर आपके पास कोई रिफंड नहीं आ रहा हो।

मौसमी वाहनों के उदाहरणों में जेट स्की, नाव और स्नोमोबाइल शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं।

स्थानापन्न वाहन

एक ऑटो पॉलिसी एक विकल्प या अस्थायी वाहन को कवर करेगी जब आपका बीमाकृत वाहन टूटने, मरम्मत, सर्विसिंग, हानि या विनाश के कारण सामान्य उपयोग से बाहर हो। एक ऑटोमोबाइल पॉलिसी “आपके कवर किए गए ऑटो” के अलावा किसी भी वाहन को कवर नहीं करेगी, जो आपके या किसी “परिवार के सदस्य” के स्वामित्व में है और आपके नियमित उपयोग के लिए सुसज्जित या उपलब्ध है। ऑटो पॉलिसी “आपका कवर ऑटो” और “परिवार के सदस्य” को परिभाषित करेगी।

यह निर्धारित करने के लिए ऑटो पॉलिसी भाषा की समीक्षा करें कि आपकी बीमा पॉलिसी से क्या कवर या बाहर किया जाएगा।

चोरी होना

लगभग सभी ऑटो और गृहस्वामी नीतियां ऑडियो या मीडिया उपकरण और उनके सहायक उपकरण के किसी भी नुकसान के लिए कवरेज को बाहर करती हैं जिनका उपयोग ऑटोमोबाइल में किया जा सकता है। कुछ बीमा कंपनियां अतिरिक्त प्रीमियम के लिए इन मदों के लिए कवरेज प्रदान करेंगी। आपका स्थानीय एजेंट इस अतिरिक्त कवरेज के बारे में जानकारी प्रदान करने में सक्षम होगा।

पूरा नुकसान

एक ऑटोमोबाइल बीमा पॉलिसी एक प्रतिस्थापन नीति नहीं है। कुल नुकसान घोषित वाहन का मूल्य वाहन के वास्तविक नकद मूल्य पर आधारित होता है।

वास्तविक नकद मूल्य दुर्घटना के दिन वाहन के बाजार मूल्य से निर्धारित होता है।

यदि आप उनके प्रस्ताव से असहमत हैं, तो आप अपना खुद का बाजार सर्वेक्षण करना चाह सकते हैं, और, यदि राशियाँ बहुत भिन्न हैं, तो आपको समायोजक के साथ बातचीत करने में सक्षम होना चाहिए।

कवरेज के प्रकारचिकित्सा भुगतान

यह कवरेज दुर्घटना के कारण होने वाली शारीरिक चोट के कारण आवश्यक चिकित्सा और अंतिम संस्कार के खर्चों का भुगतान करेगा, भले ही गलती किसी की भी हो। यह आपको या परिवार के किसी सदस्य को जैसा कि पॉलिसी में परिभाषित किया गया है.

एक मोटर वाहन पर कब्जा करते समय या एक मोटर वाहन द्वारा मारा जाने पर पैदल यात्री के रूप में कवर करेगा। कवरेज में कवर किए गए वाहन पर कब्जा करने वाला कोई अन्य व्यक्ति भी शामिल होगा।

किसी एक दुर्घटना में घायल हुए प्रत्येक व्यक्ति के लिए देयता की अधिकतम सीमा कवरेज के लिए पॉलिसी घोषणाओं में दर्शाई जानी चाहिए।

टक्कर

टकराव कवरेज किसी अन्य वाहन या वस्तु के साथ परेशान या प्रभाव के कारण कवर किए गए ऑटो को नुकसान के लिए भुगतान करता है।

व्यापक

यह कवरेज टक्कर के अलावा किसी और चीज के कारण कवर किए गए ऑटो को हुए नुकसान के लिए भुगतान करता है। निम्नलिखित के कारण होने वाली हानि को टक्कर के अलावा अन्य माना जाता है:

मिसाइल या गिरने वाली वस्तुएं;
आग;
चोरी या चोरी;
विस्फोट या भूकंप;
आंधी;
ओले, पानी या बाढ़;
दुर्भावनापूर्ण शरारत या बर्बरता;
दंगा या नागरिक हंगामा;
पक्षी या जानवर के साथ संपर्क; या
कांच का टूटना
अन्य विकल्प
रस्सा और श्रम लागत
किराये की प्रतिपूर्ति
एक्सीडेंटल डेथ या एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट्स
ऑटो विकलांगता