कोरोना वैक्सीनेशन का पूरे यूपी में पांच जनवरी से चलेगा अभियान

Spread the love

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 15 और लोगों की मौत होने के साथ प्रदेश में संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 8,379 हो गई है. वहीं, इस अवधि में राज्य में 871 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. अपर मुख्‍य सचिव (स्‍वास्‍थ्‍य) अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि विगत 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमित 1,263 मरीज ठीक हुए है जिन्हें मिलाकर अबतक कुल 5,64,541 लोग स्‍वस्‍थ होकर अपने घर जा चुके हैं.

 


अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि इस समय राज्‍य में कुल 13,831 उपचाराधीन मरीज हैं जिन में 1,291 मरीज निजी चिकित्‍सालयों में अपना उपचार करा रहे हैं जबकि 5,924 मरीज होम क्वॉरंटीन में हैं. उन्‍होंने दावा किया कि प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों के ठीक होने की दर अब 96.21 प्रतिशत हो गई है. प्रसाद के मुताबिक प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1.44 लाख से ज्‍यादा नमूनों की जांच की गई. उन्होंने बताया कि प्रदेश में अबतक कुल 2.40 करोड़ से ज्‍यादा नमूनों की कोविड-19 जांच की गयी है.

5 जनवरी से ड्राई रन अभियान

उन्‍होंने बताया कि शनिवार (दो जनवरी) को लखनऊ के छह स्‍थानों (सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र मॉल और मलिहाबाद, सहारा हॉस्पिटल, किंग जार्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय, राम मनोहर लोहिया और संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्‍थान (पीजीआई)में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन अभियान) किया जायेगा. उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में पांच जनवरी से ड्राई रन अभियान चलेगा.

प्रसाद ने बताया कि टीकाकरण की तैयारियां चल रही है, जिसके अंतर्गत परिवहन का विस्तार, और भंडारण की व्यवस्था की जा रही है. स्‍वास्‍थ्‍य बुलेटिन के अनुसार लखनऊ में 152 नये मामले आए. इसके अलावा वाराणसी में 47 और गाज़ियाबाद में 41 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई. बुलेटिन के मुताबिक गत 24 घंटे में लखनऊ, मेरठ और मुज़फ़्फरनगर जिले में दो-दो मरीजों की मौत हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.