Lucknow: किन्नरों के दो गुटों में टकराव, थाने का घेराव का काटा हंगामा

Spread the love

लखनऊ। भारत की करीब 135 करोड़ महिला और पुरुषों की आबादी के बीच थर्ड जेंडर घोषित किए जा चुके किन्नर समाज के दो गुटों के बीच टकराव हो गया।

जिसके बाद दोनों गुट के किन्नरों ने ठाकुरगंज कोतवाली का घेराव कर जमकर हंगामा काटा।

पुलिस ने किसी तरह दोनों गुटों के लोगों को समझा-बुझाकर मामला शांत कराया।

सीमा विवाद को लेकर किन्नरों के दो गुटों में चल रहा विवाद

ठाकुरगंज थाना क्षेत्र की रहने वाली किन्नर ममता के मुताबिक वह पिछले कई सालों से अपने इलाके में काम कर रही है लेकिन चांदनी उर्फ खालिद नाम की किन्नर उनके इलाके में जबरदस्ती वसूली करती है।

मल्लाही टोला वार्ड से 15 वर्ष पूर्व पार्षद का चुनाव लड़ चुकी किन्नर ममता ने बताया कि वह केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर के साथ मिलकर लंबे समय से राजनीति में सक्रिय हैं।

उन्होंने बताया कि मंत्री कौशल किशोर ने उन्हें 15 वर्ष पूर्व कम्युनिस्ट पार्टी किन्नर प्रकोष्ठ का पदाधिकारी भी बनाया था लेकिन मौजूदा समय में वह भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़कर पार्टी का काम कर रही हैं।

\आरोप है कि इलाके में घुसपैठ करने वाली चांदनी का रामपुर इलाका है लेकिन जबरदस्ती वह उनके इलाके में अपने दबंग साथियों के साथ मिलकर कब्जा करना चाहती है।

उनका कहना है कि कब्जेदारी के मामले को लेकर ठाकुरगंज थाने के अंदर जब वह बैठकर इंस्पेक्टर से बात कर रही थी तब उनकी साथी किन्नर गुडिय़ा को बाहर चांदनी गुट के लोगों ने पीट दिया।

वह चांदनी के खिलाफ  कार्रवाई लिए थाने की पुलिस से लिखित प्रार्थना करने पहुंची थी।

वहीं चांदनी पक्ष के किन्नरों ने पिटाई और जबरन कब्जेदारी और वसूली का आरोप लगाया है।

इंस्पेक्टर ठाकुरगंज के मुताबिक किन्नरों के दो गुटों में इलाके के बंटवारे को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है।

पंचायत में भी फैसला हो चुका है। बावजूद इसके किन्नर इलाके के बंटवारे को लेकर पुलिस की मध्यस्ता चाहते हैं जो पुलिस के अधिकार क्षेत्र से बाहर है।

उन्होंने बताया कि थाने पर आए दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर रवाना कर दिया गया है।

तालियां बजाकर मचाया उत्पात

मंगलवार की दोपहर जिस समय किन्नरों के दो गुटों के 50 से ज्यादा किन्नर ठाकुरगंज थाने पर जमा हुए उस समय वहां का नजारा देखने वाला था।

दोनों गुटों के किन्नर तालियां बजाकर और हंगामा कर एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे थे।

मारपीट पर आमादा किन्नरों के दोनों गुटों के बीच पुलिस कर्मी सुलह कराने की कोशिश में असहाय नजर आ रहे थे।

जिस समय ठाकुरगंज थाने पर किन्नरों के दो गुटों में जमकर हंगामा हो रहा था। उस समय थाने के बाहर तमाशबीनों की भी भीड़ लगी हुई थी।

ठाकुरगंज थाने के बाहर करीब एक घंटे तक जमकर हंगामा चलता रहा। कड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह पुलिस ने कार्रवाई का आश्वासन देकर दोनों गुटों को समझा-बुझाकर वहां से रवाना किया।