बाराबंकी के सभी उपनिबंधक कार्यालयों में महिला उपनिबंधकों की तैनाती, स्टांप एवं निबंधन विभाग के 256 कार्मिकों का तबादला

Spread the love

स्टांप एवं पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवीन्द्र जायसवाल ने बताया कि वर्षों से एक ही कुर्सी पर जमें 256 अफसरों-कार्मिकों का तबादला किया गया है। इनमें 74 उपनिबंधक और 182 निबंधन कार्मिक हैं। उप निबंधकों से आनलाइन पांच-पांच विकल्प लिए गए थे।

लखनऊ राजधानी से सटे बाराबंकी जिले को ‘विशिष्ट जनपद बनाने के मद्देनजर पहली बार वहां के सभी उपनिबंधक कार्यालयों में महिला उप निबंधक के साथ ही सहायक महानिरीक्षक की कुर्सी भी महिला अधिकारी को सौंपी गई है। महानिरीक्षक निबंधन और विभाग के अपर मुख्य सचिव की कमान पहले से भी महिला आइएएस अफसरों के हाथों में है।

स्टांप एवं पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवीन्द्र जायसवाल ने बताया कि वर्षों से एक ही कुर्सी पर जमें 256 अफसरों-कार्मिकों का तबादला किया गया है। इनमें 74 उपनिबंधक और 182 निबंधन कार्मिक हैं। उप निबंधकों से आनलाइन पांच-पांच विकल्प लिए गए थे। तबादले में साफ-सुथरी छवि वालों को महत्वपूर्ण जिलों में तैनात किया गया है।

महानिरीक्षक निबंधन डा. रोशन जैकब ने बताया कि ज्यादा रजिस्ट्री विलेख वाले उप निबंधक कार्यालयों में वरिष्ठता क्रम में योग्य और सीधी भर्ती के उप निबंधक तैनात किए गए हैं। सरकारी सेवा में कार्यरत पति-पत्नी को यथासंभव एक जिले में तैनात किया गया है। गृह जिला होने की दशा में निकटस्थ जिले में तैनाती दी गई। इसके साथ ही जिलों के सदर उप निबंधक कार्यालय में उप निबंधक तैनात किये गये। अब तक लगभग 40 सदर कार्यालयों में लिपिक ही बतौर प्रभारी उप निबंधक तैनात थे, जिससे प्रभावी नियंत्रण नहीं हो पा रहा था।

समूह-ग (निबंधन लिपिक) में 11 वर्ष या इससे अधिक समय से एक ही जिले में तैनात निबंधन लिपिकों को दूसरे जिलों में स्थानांतरित किया गया है। इनमें कई ऐसे भी निबंधन लिपिक स्थानांतरित हुए जो एक ही जिले में लगभग 30 वर्ष से तैनात थे। यथा संभव कार्यरत मंडल के ही अन्य जिले में स्थानांतरण किया गया है। महिला कर्मचारियों को उनकी पारिवारिक परिस्थितियों पर विचार करते हुए स्थानांतरण से मुक्त रखा गया।

प्रदेश के 51 नगरीय निकायों में अधिशासी अधिकारी बदले: प्रदेश सरकार ने 51 नगरीय निकायों में अधिशासी अधिकारी बदल दिए। इनमें 32 नगर पालिका परिषद व 19 नगर पंचायतें शामिल हैं। निदेशक नगर विकास डा.इन्द्रमणि त्रिपाठी ने तबादलों के आदेश जारी कर दिए। नगर पालिका परिषदों में श्रेणी एक की 15, श्रेणी दो की छह व श्रेणी तीन की 11 नगरीय निकायों में अधिशासी अधिकारी इधर से उधर किए गए हैं। सरकार ने उन्नाव, बहराइच, टाण्डा, आजमगढ़, रामपुर, सीतापुर, कासंगज, बिजनौर, रायबरेली व गोण्डा की नगर पालिका परिषद में नए अधिशासी अधिकारी तैनात किए हैं। इसी प्रकार मथुरा-वृंदावन, कानपुर, वाराणसी व मुरादाबाद नगर निगम में भी नए अधिशासी अधिकारी भेजे गए हैं।