कार के साइलेंसर से आए आवाज तो हो जाएं सतर्क, कानपुर में घूम रहा कीमती मिट्टी चुराने वाला चोर

Spread the love

कानपुर के श्याम नगर में रहने वाले कार मालिक ने साइलेंसर से तेज आवाज आने पर मैकेनिक को दिखाया तो उन्हें मिट्टी चोरी होने की जानकारी हुई। इसपर उन्होंने ऑनलाइन एफआइआर दर्ज कराई है और चकेरी थाना पुलिस छानबीन कर रही है।

कानपुर,शहर में ऐसे अजीब चोरों का गैंग भी सक्रिय है, जो कार से मिट्टी चुरा रहा है। यह मिट्टी काफी कीमती होती है और महंगे दाम पर बिकती है। दरअसल, इसका पर्दा श्यामनगर में रहने वाले एक कार मालिक की शिकायत से उठा है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज करके ऐसे अजीब चोर गिरोह की तलाश शुरू कर दी है।

संभव है कि शहर में दूसरे कार मालिक भी इस चोर गिरोह का शिकार हो चुके हों लेकिन अभी तक उन्हें पता नहीं चला हो। यदि आपके कार के साइलेंसर से तेज आवाज आनी शुरू हो गई तो सतर्क हो जाइए कहीं आप भी चोर गिरोह का शिकार तो नहीं हो गए हैं।

श्याम नगर के कार मालिक हुए शिकार

कानपुर शहर में कारों के साइलेंसर के अंदर जमी मिट्टी की परत चोरी हो रही है। पिछले दिनों साइलेंसर से तेज आवाज होने पर एक कार मालिक को पता लगा तो उन्होंने आनलाइन एफआइआर लिखाई। श्यामनगर के दहेली सुजानपुर स्थित केडीए कालोनी निवासी संत कुमार ने छह माह पूर्व अर्टिगा कार खरीदी थी। उनके बेटे स्वराज निषाद ने बताया कि कार वह घर के बाहर खड़ी करते हैं। कुछ दिन पहले कार के इंजन से तेज आवाज आने लगी।

उन्होंने कार को सर्विस सेंटर ले जाकर दिखाया तो मैकेनिक ने बताया कि साइलेंसर में लगने वाले कैटेलिटिक कन्वर्टर के अंदर जमी धातुयुक्त मिट्टी से बनी परत गायब है। तब उन्होंने चकेरी थाने में तहरीर दी। उन्होंने कहा कि चोरों ने 10 से 12 जून के बीच कार के मिट्टी निकाली है। चकेरी थाना प्रभारी अमित तोमर ने बताया कि पीडि़त की शिकायत पर रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जा रही है।

काफी कीमती होती है कन्वर्टर की मिट्टी

कार के साइलेंसर में जमी खास मिट्टी की परत में प्लेटिनम धातु की काफी मात्रा होती है, जो प्रदूषण व जहरीली गैसों के उत्सर्जन को रोकता है। मीरपुर निवासी कार मैकेनिक सलमान ने बताया, कारों के साइलेंसर में कैटेलिटिक कन्वर्टर होता है।

यह प्लेटिनम ग्रुप ऑफ मेटल्स यानी (पीजीएम) से बनता है, जिसमें प्लेटिनम, पैलेडियम और रेडियम की मात्रा होती है। पीजीएम काफी कीमती होता है। इस वजह से चोर कैटेलिटिक कन्वर्टर या उसके अंदर की धातुयुक्त मिट्टी चोरी करते हैं।

जहरीली गैसें व ध्वनि प्रदूषण रोकता है कैटेलिटिक कन्वर्टर

कारों से इंजन से निकलने वाले धुएं से वातावरण प्रदूषित होता है। इसी वजह से साइलेंसर में कैटेलिटिक कन्वर्टर लगाया जाता है। कन्वर्टर इंजन से निकलने वाली जहरीली गैसों के साथ ही ध्वनि प्रदूषण को कम करता है। इसके अंदर की धातुयुक्त विशेष मिट्टी ही उत्प्रेरक की तरह रिएक्शन करके जहरीली गैसों की मात्रा कम करती है।

पांच हजार रुपये प्रतिग्राम है कीमत

साइलेंसर के अंदर जमी परत में पैलेडियम की परत होती है, इसकी बाजार में कीमत पांच रुपये प्रति ग्राम है। यह चांदी की तरह एक सफेद धातु होता है, इसे ज्यादातर प्रदूषण मुक्त वाली कार के साइलेंसर में किया जाता है। पैलेडियम का उपयोग गहने बनाने और दांतो के उपचार में भी होता है।