1 June, 2021: यूट्यूब से कमाई समेत चेक पेमेंट, Google Photos ,में हुए ये नए बदलाव

Spread the love

1 June, 2021: नई दिल्ली: यानी आज से देश में कई नए नियम लागू (new changes from 1st June, 2021) हो रहे हैं, कई बदलाव हो रहे हैं, जिनकी जानकारी होनी आपके लिए जरूरी है. कई बदलावों का सीधे आपकी जेब (your money) पर असर पड़ेगा.

ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आज से क्या नई चीजें शुरू हो रही हैं, क्या बदलाव हो रहे हैं और किन नियमों का ध्यान रखना है. काम की खबर : चेक पेमेंट से लेकर Google Photos तक, आज से हुए ये नए बदलाव

आज से देश में कई बदलाव हो रहे हैं, जिनका सीधे आपकी जेब पर असर पड़ेगा. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आज से क्या नई चीजें शुरू हो रही हैं, क्या बदलाव हो रहे हैं और किन नियमों का ध्यान रखना है.

1 June, 2021: LPG की कीमतों में बदलाव

एलपीजी की कीमतें हर महीने पहली तारीख और 15वीं तारीख को संशोधित की जाती हैं. इस महीने हो सकता है कि कुकिंग गैस की कीमतों में बड़ा बदलाव हो. पिछले कुछ वक्त में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम लगातार उछले हैं,

ऐसे में कुकिंग गैस के दामों उछाल आ सकता है. राजधानी दिल्ली में फिलहाल 14.2 किलोग्राम का एलपीजी सिलिंडर 809 रुपए के दाम पर बिक रहा है. 19 किलोग्राम के सिलिंडर की कीमत भी बदल सकती है.

1 June, 2021: महंगी हो रही है हवाई यात्रा

सरकार ने हवाई किराए की निचली सीमा में 13 से 16 फीसदी बढ़ोतरी की है, जिसके चलते घरेलू उड़ानें महंगी हो जाएंगी. यह नया बदलाव आज से लागू हो रहा है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के नए निर्देशों के मुताबिक,

40 मिनट से कम की उड़ानों की कीमत 2,300 से लेकर 2,600 रुपए तक महंगी हो जाएगी. यह मौजूदा रेट में 13 फीसदी की बढ़त के बाद होने वाली कीमत है.

1 June, 2021: गूगल फोटोज़ में अब अनलिमिटेड फ्री स्टोरेज नहीं

गूगल का फोटोज़ फीचर अब फोटोज़ और वीडियो फीचर्स के लिए अनलिमिटेड फ्री स्टोरेज नहीं देगा. अब इसके लिए पैसे देने होंगे. यानी कि आपको जो आपके जीमेल अकाउंट के साथ 15 जीबी फ्री स्टोरेज मिलता है,

उससे अधिक के स्टोरेज के लिए आपको पैसे खर्चने होंगे. पहले हम फीचर में हाई क्वॉलिटी में अनलिमिटेड फोटो अपलोड कर सकते थे.

1 जून, 2021 के पहले जो हाई क्वालिटी फोटोज और वीडियो स्टोर किए गए हैं, उनको 15 जीबी फ्री स्टोरेज या फिर अगर आप और स्टोरेज खरीदते हैं, तो उसमें नहीं जोड़ा जाएगा. वहीं, 1 जून से पहले जो फोटो और वीडियो बैकअप किया था, उसपर इस स्टोरेज पर लगे प्रतिबंध का कोई असर नहीं पड़ेगा.

EPF के नियमों में बदलाव

नौकरीपेशा लोगों के लिए यह बड़ी खबर है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने प्रॉविडेंट फंड अकाउंट के सदस्यों के लिए एक नियम में संशोधन किया है. 1 जून से सभी एंप्लॉयर यानी नियोक्ताओं को अपने हर कर्मचारी का अकाउंट आधार कार्ड से लिंक करना पड़ेगा.

बैंक ऑफ बड़ौदा के चेक पेमेंट नियमों में बदलाव

बैंक ऑफ बड़ौदा आज से अपने चेक पेमेंट नीतियों में बड़ा बदलाव कर रहा है. अगले महीने से बैंक ‘पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन’ शुरू कर रहा है. 50,000 के ऊपर के ट्रांजैक्शन पर ग्राहकों को ये कन्फर्मेशन देनी होगी. चेक देने वाले को अब पहले से लाभार्थी की डिटेल्स देनी पड़ेगी.

2 लाख से ऊपर का चेक ट्रांजैक्शन कर रहे ग्राहकों को इसपर कुछ जानकारियों की कन्फर्मेशन देनी पड़ सकती है, लेकिन 50,000 से 2 लाख के बीच का चेक ट्रांजैक्शन कर रहे ग्राहक पॉजिटिव पे सिस्टम का इस्तेमाल करके कन्फर्मेशन दे सकेंगे.

यूट्यूब से कमाई पर झटका

यूट्यूब दुनिया में लाखों लोगों के कमाई का जरिया है. बहुत से लोग यूट्यूब पर कंटेंट क्रिएशन से पैसे कमाते हैं, लेकिन यट्यूब ने इस कमाई पर टैक्स लगाने का फैसला किया है. हालांकि, इसमें एक कैच है.

यह टैक्स किसी भी वीडियो के उन्हीं व्यूज के हिसाब से लगा है, जो अमेरिकी यूजरों से आए होंगे. यानी कि अगर आपको अमेरिकी व्यूअर्स से व्यूज़ मिले हैं, तो आपको उन व्यूज़ पर टैक्स देना होगा. यह नियम 1 जून, 2021 यानी आज से लागू हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.