Xiaomi Redmi Note 11 Pro 5G रिव्यू

Spread the love

Xiaomi का Redmi ब्रांड लंबे समय से अपने ठोस एंट्री-लेवल फोन के लिए जाना जाता है जो एक किफायती मूल्य पर प्रीमियम सुविधाएँ प्रदान करते हैं। नवीनतम रेडमी नोट श्रृंखला उस नियम का अपवाद नहीं है। Xiaomi Redmi Note 11 Pro 5G, Note 11 सीरीज़ का सबसे हाई-एंड मॉडल है, लेकिन इसकी कीमत अभी भी $ 329 है – पिछले कुछ वर्षों के $ 1,000+ फ्लैगशिप फोन से बहुत दूर।

लेकिन वह कीमत खंड भी काफी प्रतिस्पर्धी है। Realme 9 Pro और Galaxy A52s जैसे फोन समान कीमत पर अच्छा प्रदर्शन और कुछ उच्च अंत सुविधाएँ प्रदान करते हैं, और कुछ स्थितियों में, एक बेहतर विकल्प के रूप में अपने लिए एक मामला बनाते हैं। क्या आपको Xiaomi Redmi Note 11 Pro 5G चुनना चाहिए या उन अन्य विकल्पों में से किसी एक को चुनना चाहिए?

Xiaomi Redmi Note 11 Pro 5G डिज़ाइन

Redmi Note 11 Pro 5G अन्य लोकप्रिय फोन से कई डिज़ाइन संकेत लेता है, और मुझे इसका समग्र रूप काफी पसंद है। डिवाइस में आधुनिक आईफ़ोन की तरह चौकोर किनारे हैं, जिसमें आगे और पीछे फ्लैट ग्लास पैनल हैं।

फोन के चारों ओर का फ्रेम प्लास्टिक से बना है और जब मैं एक धातु फ्रेम देखना पसंद करता, तो यह बहुत सस्ता या सस्ता नहीं लगता। इसमें एक यूएसबी-सी पोर्ट, एक हेडफोन जैक और पावर बटन में एक फिंगरप्रिंट रीडर भी है। आम तौर पर, मैंने उस सेंसर को बहुत अच्छी तरह से काम करने के लिए पाया, और अधिकांश समय सटीक था।

आगे की तरफ, डिवाइस में सेंटर में होल पंच कटआउट के साथ 6.65 इंच का डिस्प्ले है। कटआउट बहुत छोटा है – और कई अन्य फोनों की तुलना में छोटा है।

फोन को IP53 वाटर और डस्ट रेजिस्टेंस के लिए रेट किया गया है, जो थोड़ा निराशाजनक है। इसका मतलब है कि अगर आप अपने डिवाइस को पानी में गिराते हैं, तो आपको उम्मीद करनी चाहिए कि यह हमेशा के लिए खराब हो जाएगा। यह अजीब छप से बच जाना चाहिए, लेकिन आप इसे पूल के पास या स्नान में कहीं भी उपयोग नहीं करना चाहेंगे।

आम तौर पर, मुझे नोट 11 प्रो का डिज़ाइन पसंद है। जरूरी नहीं कि यह सब अद्वितीय हो, लेकिन यह अच्छा दिखता है और प्लास्टिक फ्रेम के बावजूद अपेक्षाकृत मजबूत लगता है।

Xiaomi Redmi Note 11 Pro 5G डिस्प्ले

फोन के फ्रंट में आपको 6.67 इंच का OLED डिस्प्ले मिलेगा। इसमें 1,080p रिज़ॉल्यूशन है, लेकिन इसमें 120Hz रिफ्रेश रेट भी है – जिससे यह इस प्राइस रेंज के फोन के लिए एक बहुत ही सॉलिड डिस्प्ले बन जाता है।

उच्च ताज़ा दर का मतलब है कि फोन चिकना और अधिक प्रतिक्रियाशील लगता है, और मैंने हमेशा उच्च रिफ्रेश दर को उच्च रिज़ॉल्यूशन से अधिक महत्वपूर्ण पाया है। यदि किसी फ़ोन निर्माता को 1,440p रिज़ॉल्यूशन और उच्च ताज़ा दर के बीच निर्णय लेना है, तो उच्च ताज़ा दर बिल्कुल जाने का रास्ता है।

फोन बहुत उज्ज्वल भी हो जाता है, और अधिकांश स्थितियों के लिए आसानी से पर्याप्त उज्ज्वल हो जाता है।

Xiaomi Redmi Note 11 Pro 5G परफॉर्मेंस
Redmi Note 11 Pro 5G , अन्य नोट 11 मॉडल के विपरीत, एक स्नैपड्रैगन 695 प्रोसेसर है, जो 6GB या 8GB रैम और 64GB या 128GB स्टोरेज के साथ है। हमारा समीक्षा मॉडल 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ उच्चतम अंत विकल्प है।

आम तौर पर, मैंने फोन को प्रदर्शन करने के लिए पाया … ठीक है। यह बिना रुके या बिना रुके दिन-प्रतिदिन के अधिकांश कार्यों को संभालने में सक्षम था और ऐप्स को खोलने में शायद ही कभी एक सेकंड से अधिक समय लगता था। मल्टीटास्किंग भी ठीक थी, यहां तक ​​​​कि कुछ भारी ऐप भी खुले थे। मैंने पाया कि जब भारी मोबाइल गेमिंग और वास्तव में भारी मल्टीटास्किंग जैसी चीजों की बात आती है तो फोन थोड़ा धीमा हो जाता है , लेकिन ज्यादातर शायद ही कभी, प्रमुख मुद्दों में भाग लेते हैं। हमने जो बेंचमार्क परिणाम हासिल किए हैं, वे यहां दिए गए हैं।

गीकबेंच 5: 690 सिंगल-कोर, 2031 मल्टी-कोर
3DMark वन्य जीवन: 1218
ये परिणाम खराब नहीं हैं, लेकिन वे सैमसंग गैलेक्सी A52s जैसे फोन के समान प्रदर्शन तक नहीं पहुंचते हैं, जो गीकबेंच 5 के मल्टी-कोर स्कोर पर लगभग 2600 स्कोर करता है। फिर भी, अधिकांश औसत उपयोगकर्ता Redmi Note 11 Pro की पेशकश के साथ ठीक होंगे।

Xiaomi Redmi Note 11 Pro 5G बैटरी और चार्जिंग
Redmi Note 11 Pro 5,000mAh की बैटरी के साथ आता है, और मैंने पाया कि बैटरी लाइफ काफी अच्छी है। फोन आसानी से भारी उपयोग के पूरे दिन और अगले दिन तक चलता है। कुछ फोन को पूरे दो दिनों तक इस्तेमाल करने में सक्षम होंगे, जो निश्चित रूप से मददगार है।

फोन 67W फास्ट-चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है, जिसका मतलब है कि आप इसे लगभग 50 मिनट में फुल चार्ज कर सकते हैं। यह बुरा नहीं है – और यह आंशिक रूप से इस तथ्य के लिए बनाता है कि डिवाइस वायरलेस चार्जिंग का समर्थन नहीं करता है।

Xiaomi Redmi Note 11 Pro 5G कैमरा

Redmi Note 11 Pro 5G ट्रिपल कैमरा सिस्टम के साथ आता है, जिसमें एक 108-मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा, एक 8-मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड कैमरा और एक 2-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा है। यह देखना थोड़ा निराशाजनक है कि फोन अभी भी सब-बराबर 2-मेगापिक्सेल मैक्रो कैमरा के साथ लॉन्च हो रहे हैं जो दो साल पहले हर मिड-रेंज एंड्रॉइड फोन पर दिखाई देते थे, लेकिन हम यहां हैं।

मुख्य कैमरे से ली गई तस्वीरें खराब नहीं हैं। वे अपेक्षाकृत जीवंत और रंगीन हैं, और विवरण काफी तेज हैं। अल्ट्रावाइड कैमरा भी काफी सक्षम है, हालांकि उम्मीद के मुताबिक मैक्रो कैमरा द्वारा कैप्चर की गई छवियां बहुत अच्छी नहीं हैं।

दुर्भाग्य से, वीडियो रिकॉर्डिंग 4K तक सीमित है, जो एक बहुत बड़ी चूक की तरह लगता है। फोन के पूर्ववर्ती, Redmi Note 10 Pro को देखते हुए यह विशेष रूप से अजीब है, 4K रिकॉर्ड करने में सक्षम था।

Xiaomi Redmi Note 11 Pro 5G सॉफ्टवेयर
Redmi Note 11 Pro Xiaomi के MiUI 13 के साथ आता है, जो दुर्भाग्य से Android 11 पर आधारित है। इसका मतलब है कि आपको नए विजेट और गोपनीयता डैशबोर्ड जैसी कोई भी नई Android 12 सुविधाएँ नहीं मिलेंगी। उम्मीद है, Xiaomi जल्द ही Android 12 पर आधारित MiUI का एक नया संस्करण जारी करेगा , लेकिन उस पर अभी तक कोई शब्द नहीं आया है।

सामान्य तौर पर, MiUI नेविगेट करने में अपेक्षाकृत आसान है और ठीक दिखता है। काश मेरे पास थोड़ा और अनुकूलन होता – उदाहरण के लिए, वर्ग चिह्न मेरे लिए थोड़ा दिनांकित महसूस करते हैं, लेकिन उन्हें गोलाकार में बदलने का कोई तरीका नहीं है। साथ ही, ऑपरेटिंग सिस्टम अतिरिक्त ऐप्स और सॉफ़्टवेयर से भरा हुआ है जिसकी आपको शायद आवश्यकता या आवश्यकता नहीं होगी। मुट्ठी भर गेम हैं, WPS ऑफिस, और बहुत कुछ — ये सभी अपने आप जुड़ जाते हैं। शुक्र है, आप इनमें से अधिकतर ऐप्स को हटा सकते हैं।

कुछ विशेषताएं हैं जो MiUI को Android के अन्य संस्करणों से अलग करती हैं। उदाहरण के लिए, Xiaomi का कहना है कि यह प्रसंस्करण संसाधनों का उपयोग करने में बेहतर है, और समझदारी से प्रोसेसर और रैम के उपयोग पर नज़र रखनी चाहिए और किसी भी अनावश्यक पृष्ठभूमि कार्यों और प्रक्रियाओं को समाप्त करना चाहिए। हालांकि यह कितनी अच्छी तरह काम करता है, इसका सटीक आकलन करना मुश्किल है।

निष्कर्ष

Redmi Note 11 Pro 5G में इसके लिए बहुत कुछ है। यह अपेक्षाकृत सस्ती है, इसकी कीमत सीमा के लिए शालीनता से प्रदर्शन करती है, और अपेक्षाकृत आधुनिक डिजाइन प्रदान करती है। लेकिन यह कुछ चीजों से निराश है जो प्रतियोगियों को कवर करने का प्रबंधन करते हैं। उदाहरण के लिए, सॉफ़्टवेयर थोड़ा फूला हुआ है, और कैमरा बढ़िया नहीं है। आप फोन से निराश नहीं होंगे, लेकिन आप उसी कीमत में दूसरे विकल्प के साथ बेहतर कर सकते हैं।