SEO And PPC: चैनलों का Traffic Attract सही ढंग से कैसे करें ? SEO And PPC क्या है?

Spread the love

SEO And PPC: क्या आप यह चुनने की कोशिश कर रहे हैं कि आपको SEO या PPC में निवेश करना चाहिए या नहीं? यह महत्वपूर्ण विषयों में से एक है कि क्या बजट एसईओ या पीपीसी की ओर वितरित किया जाना चाहिए या दोनों के बीच विभाजित किया जाना चाहिए।
यह बहुत सारे विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। यह चुनने के लिए कि किस रणनीति का उपयोग करना है, आपको एसईओ और पीपीसी के पेशेवरों और विपक्षों को जानना होगा और वे आपके व्यवसाय के विकास को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त रूप से कैसे काम कर सकते हैं। इस गाइड में, हम इनमें से प्रत्येक रणनीति में गहराई से उतरेंगे और यह तय करने में आपकी सहायता करेंगे कि कौन सा चैनल आपके लिए सही है।

SEO And PPC: एसईओ क्या है?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) आपकी सामग्री को सर्च इंजन पर रैंक करने के लिए बनाने और बढ़ावा देने के लिए एक सतत दीर्घकालिक प्रयास है। SEO मार्केटिंग के साथ, वेबसाइटों को अत्यधिक लक्षित ट्रैफ़िक, योग्य लीड और बिक्री में उत्कृष्ट परिणाम मिलते हैं। एक बार जब आप Google, Bing, या Yahoo पर रैंकिंग शुरू कर देते हैं, तो ब्रांड दृश्यता कई महीनों या वर्षों तक 24/7 बनी रहती है।

SEO के लिए वेबसाइट मालिकों के बीच गला काटने की प्रतिस्पर्धा का कारण स्पष्ट है। SEO ही एकमात्र मार्केटिंग चैनल है जहाँ आपको किसी भी लीड जनरेशन, क्लिक या बिक्री के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। बाकी सभी चैनल जैसे एसएमएम, पीपीसी, ईमेल मार्केटिंग, बैनर विज्ञापन और प्रायोजित विज्ञापनों के लिए भारी और लगातार निवेश की जरूरत है।

पीपीसी क्या है?

दूसरी ओर, पीपीसी का मतलब प्रति क्लिक भुगतान है। जैसा कि नाम से पता चलता है, आपको हर क्लिक के लिए भुगतान करना होगा। लेकिन फिर भी, पीपीसी बहुत लोकप्रिय है और विपणक के लिए शीर्ष विकल्पों में से एक है।

क्यों?

SEO के माध्यम से SERPs पर उत्कृष्ट ऑर्गेनिक दृश्यता और रैंकिंग विकसित करने में बहुत समय लगता है। यदि आपकी प्रतिस्पर्धा अधिक है, तो आपके प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ने में वर्षों लग सकते हैं। और इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप भारी धन, संसाधन और समय खर्च करने के बाद भी आगे निकल जाएंगे।

यहां, पीपीसी की भूमिका अति महत्वपूर्ण हो जाती है। आप एक दिन में पीपीसी बना सकते हैं और तुरंत परिणाम देख सकते हैं।

इसके अलावा, बजट, दर्शकों, रुचि और जनसांख्यिकीय विशेषताओं पर आपका बहुत कड़ा नियंत्रण होता है। आप अपने भुगतान किए गए अभियानों के लिए विभिन्न लैंडिंग पृष्ठों और सीटीए के साथ ए/बी परीक्षण चला सकते हैं।

आइए अब SEO और PPC के फायदे और नुकसान को विस्तार से समझते हैं ताकि आप तय कर सकें कि आपको किसे चुनना चाहिए;
SEO के फायदे और नुकसान

पेशेवरों:

जैविक विकास समग्र विपणन दृष्टिकोण के साथ अपने प्रतिस्पर्धियों पर आपकी जीत का एक प्रमाण है। एक वेबसाइट के मालिक के रूप में, आपको गर्व महसूस होता है जब आपके वेबपेज SERPs पर रैंकिंग करना शुरू करते हैं। क्योंकि SEO के माध्यम से रैंकिंग संभव है जब Google आपको प्यार करता है और आपको पुरस्कृत करता है, दर्शकों को आपकी सामग्री पर भरोसा होता है।
कुल खोजों का 52% से अधिक केवल SEO से आता है। इसलिए, SEO का पारिस्थितिकी तंत्र किसी भी अन्य मार्केटिंग चैनल के लिए हमेशा मजबूत और प्रासंगिक होता है।

ऑर्गेनिक खोज के माध्यम से उत्पन्न ट्रैफ़िक और लीड अधिक लक्षित और योग्य होते हैं।

SEO के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि क्लिकों की संख्या पूरी तरह से मुफ्त है। आपको एक पैसा भी देने की जरूरत नहीं है। यदि आप उपयुक्त SEO टूल का उपयोग करके सही दिशा में SEO करते हैं और रैंकिंग शुरू करते हैं, तो SERPs की दृश्यता 24/7 होगी। परिणाम कई महीनों और वर्षों तक टिकाऊ होते हैं। लेकिन पीपीसी विज्ञापनों में, एक बार आपका बजट समाप्त हो जाने पर, आप खोज इंजन पर दृश्यता खो देंगे।

SEO में कोई भी पैसे देकर सर्च इंजन पर आपकी रैंकिंग नहीं छीन सकता। लेकिन पीपीसी विज्ञापनों में, आपके प्रतिस्पर्धियों की बोली के अनुसार रैंकिंग में उतार-चढ़ाव होता है।

विज्ञापनों पर भारी खर्च किए बिना आपको हमेशा SEO में अधिक ट्रैफिक (लगभग दस गुना) और पीपीसी की तुलना में 15 गुना अधिक क्लिक मिलते हैं।
अंतिम लेकिन कम से कम, उपयोगकर्ता हमेशा भुगतान किए गए विज्ञापनों की तुलना में ऑर्गेनिक परिणामों पर अधिक भरोसा करते हैं।
दोष:

SEO कोई रातों-रात का काम नहीं है। यह मार्केटिंग के सबसे कठिन नटों में से एक है, जिसे क्रैक करना आसान नहीं है। आपके आला और प्रतिस्पर्धा के आधार पर, महत्वपूर्ण SEO राजस्व उत्पन्न करने में कई महीने या एक वर्ष लग सकते हैं।
Google और अन्य खोज इंजन नियमित रूप से सैकड़ों परिवर्तन करते हैं जो वेबसाइट स्वामियों पर अत्यधिक बोझ डालते हैं। इसके लिए SEO विशेषज्ञों,

पेशेवरों, सामग्री निर्माताओं, डिजाइनरों, डेवलपर्स, इनबाउंड मार्केटिंग और लिंक निर्माण कार्य पर सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति की एक महान टीम की आवश्यकता है। इसलिए, SEO का सबसे बड़ा मिथक यह है कि लोग सोचते हैं कि यह मुफ़्त, आसान और एक स्प्रिंट दौड़ है। वास्तविकता यह है कि एसईओ एक मैराथन है जिसमें काफी मात्रा में निवेश, दीर्घकालिक स्थिरता, दृष्टिकोण, इन-हाउस उच्च योग्य टीम और बहुत कुछ की आवश्यकता होती है।

खोजशब्द अनुसंधान, सामग्री निर्माण, ऑन-पेज एसईओ, ऑफ-पेज एसईओ, तकनीकी एसईओ, और स्थानीय एसईओ, अंतर्राष्ट्रीय एसईओ एसईओ के कुछ स्तंभ हैं जहां आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है।
आप और आपकी टीम नियमित साइट ऑडिट के साथ सामग्री अपडेट, सामग्री अंतराल विश्लेषण, तकनीकी और साइट त्रुटियों और ऑफ-साइट एसईओ से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर खुली नजर रखते हैं। आप में से एक का उपयोग कर सकते सबसे अच्छा एसईओ उपकरण, Serpstat , किसी भी ऊधम बिना सभी एसईओ संबंधित कार्यों को पूरा करने के लिए।

एक और बात जहां मैं और अधिक स्पष्ट रूप से कहना चाहूंगा कि कोई 100% गारंटी नहीं है कि आप सभी एसईओ रैंकिंग कारकों पर काम करने के बाद भी अपने प्रतिस्पर्धियों और बड़े बाजार के खिलाड़ियों से आगे निकल जाएंगे। SEO कोई साधारण गणित या विज्ञान नहीं है, जहाँ 2+2 हमेशा 4 के बराबर होता है। यह गणित, विज्ञान और कला का एक आदर्श संयोजन है, जहाँ आपके सभी छोटे प्रयासों का संयोजन आपको धीरे-धीरे सफलता की ओर ले जाता है।
व्यक्तिगत प्रदर्शन

हमारे विशेषज्ञ आपसे संपर्क करेंगे और आगे के काम के विकल्पों पर चर्चा करेंगे। इनमें एक व्यक्तिगत प्रदर्शन, एक परीक्षण अवधि, व्यापक प्रशिक्षण लेख, वेबिनार रिकॉर्डिंग, और एक सर्पस्टेट विशेषज्ञ से कस्टम सलाह शामिल हो सकती है। Serpstat का उपयोग करते समय आपको सहज महसूस कराना हमारा लक्ष्य है।

पीपीसी के पेशेवरों और विपक्ष

पेशेवरों:

SEO के विपरीत, कोई भी Google अपडेट आपकी वेबसाइट को प्रभावित नहीं कर सकता है। जिस क्षण आप किसी खोज इंजन पर रैंक करने का निर्णय लेते हैं, आप रैंक कर सकते हैं, चाहे आपके डोमेन की आयु, सामग्री की लंबाई, बैकलिंक्स, सोशल मीडिया ट्रैक्शन, या यहां तक ​​कि आपकी वेबसाइट का अधिकार कुछ भी हो। परिणाम आपके पीपीसी अभियान के आधार पर तुरंत दिखाई देंगे। हाथों हाथ। आप ट्रैफ़िक, लीड और फिर बिक्री बढ़ा सकते हैं, जबकि SEO में महीनों या साल भी लग सकते हैं।

अत्यधिक लक्षित दर्शकों के दृष्टिकोण के साथ आपके बजट, भूगोल, जनसांख्यिकीय कारकों पर आपका कड़ा नियंत्रण है। इस प्रकार, आप वाणिज्यिक खोजशब्दों को लक्षित कर सकते हैं और अपनी रूपांतरण दर बढ़ाने के लिए उन्हें सीधे लैंडिंग पृष्ठों पर ला सकते हैं।

पीपीसी विज्ञापन एक प्रभावी अल्पकालिक रणनीतिक दृष्टिकोण है। मान लीजिए कि आपके पास एक ईकामर्स वेबसाइट है, और त्योहारी सीजन के दौरान, आप अपनी बिक्री को अधिकतम करना चाहते हैं ताकि पीपीसी आपको अविश्वसनीय मात्रा में रिटर्न दे सके। इसी तरह, यदि आप एक एड-टेक कंपनी हैं और पहले दिन से कोई डील करना चाहते हैं, तो पीपीसी सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

Google Ads में निवेश किए गए प्रत्येक $1.60 के लिए, आप $3 प्राप्त कर सकते हैं। ये आँकड़े विपणक के लिए काफी उचित लगते हैं; लगभग 40% ब्रांड पीपीसी में ही अपना मार्केटिंग बजट बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। यह ब्रांड जागरूकता को 80% तक बढ़ाता है।

पीपीसी विज्ञापनों की एक और खूबी SERPs पर इसकी दृश्यता है। परिणाम मोबाइल, डेस्कटॉप और टैबलेट उपकरणों पर ऑर्गेनिक खोज परिणामों के ऊपर सबसे प्रमुख स्थान पर प्रदर्शित होते हैं क्योंकि अध्ययनों से पता चलता है कि 50% खोज ट्रैफ़िक शीर्ष 3 प्रायोजित लिंक पर क्लिक करता है।

SEO के विपरीत, पीपीसी को एक बड़ी इन-हाउस टीम और लगातार दीर्घकालिक प्रयासों की आवश्यकता नहीं होती है। आपको केवल एक पीपीसी विज्ञापन विशेषज्ञ की आवश्यकता है, जिसके पास अच्छे विज्ञापन बैनर/प्रतियां और लैंडिंग पृष्ठ बनाने के लिए अच्छा व्यावहारिक हो। यदि हम PPC की SEO से तुलना करते हैं तो यह बहुत समय, लागत और संसाधनों की बचत करता है।

बी2बी, बी2सी, या बी2जी; डेटा किसी भी व्यवसाय की रीढ़ है। पीपीसी विज्ञापनों के साथ, आप एक उच्च योग्य डेटाबेस के मालिक हो सकते हैं।
SEO के विपरीत, PPC में, आप Google Ads के साथ जल्दी से A/B टेस्टिंग चला सकते हैं और पहचान सकते हैं कि कौन सा आपके लिए बेहतर काम कर रहा है।
दोष:

जैसा कि नाम से पता चलता है, SEO के विपरीत, पीपीसी बिल्कुल भी मुफ्त नहीं है। आपको एक बड़ा मार्केटिंग बजट खर्च करना होगा और हर एक क्लिक के लिए भुगतान करना होगा जो आगंतुक आपकी साइट पर किसी विज्ञापन से करेंगे। केवल कुछ उद्योगों को कम क्लिक लागत का लाभ मिलता है। बीमा, मार्केटिंग, विज्ञापन जैसे उद्योग प्रत्येक क्लिक के लिए $10 से अधिक का भुगतान करते हैं।
SEO के विपरीत, आप पीपीसी विज्ञापनों को सेट और भूल नहीं सकते। आपको अपने अभियानों को नियमित रूप से अनुकूलित करना होगा और परिणामों को बेहतर बनाने के लिए A/B परीक्षण करना होगा।

जैसा कि मैंने आपको पहले बताया, अधिकांश उद्योगों के लिए, पीपीसी विज्ञापन बेहद महंगे हैं। यदि आपके पास पीपीसी विज्ञापन चलाने में विशेषज्ञता नहीं है, तो यह आपके मार्केटिंग बजट को खा सकता है। तो, जागरूक रहें। नहीं तो आपका अनुभव भयानक हो सकता है।

चूंकि आप प्रत्येक क्लिक प्राप्त करने के लिए उचित राशि का भुगतान कर रहे हैं; इसलिए, पीपीसी विज्ञापनों में, आपकी रूपांतरण दर एक सुपर महत्वपूर्ण सफलता मीट्रिक बन जाती है। आप जितना अधिक निवेश करेंगे, आपको उतने ही बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। लेकिन अगर आगंतुक फिर से परिवर्तित नहीं हो रहे हैं, तो यह आपके व्यवसाय के लिए एक बड़ा नुकसान है।

आप SEO के विपरीत पीपीसी विज्ञापन शुरू नहीं कर सकते। विज्ञापन चलाने और पैसा लाने के लिए आपको बड़े पैमाने पर प्रारंभिक बजट की आवश्यकता है। जैसा कि आप जानते हैं, आपकी वेबसाइट तब तक रैंक करेगी जब तक आप पीपीसी विज्ञापन नहीं चलाएंगे। एक बार जब आप विज्ञापन बंद कर देते हैं, तो आपकी वेबसाइट दिखाई नहीं देगी और ट्रैफ़िक रुक जाएगा। तब आप लीड उत्पन्न नहीं कर सकते

SEO की ग्रोथ स्ट्रैटेजी
200 से अधिक Google के रैंकिंग कारक आपके वेबपेजों की रैंकिंग तय करते हैं। SEO के 6 प्राथमिक फोकस क्षेत्र जो आपके व्यवसाय को आसमान छू सकते हैं वे हैं:
1
खोजशब्द अनुसंधान: यह सबसे पहली चीज है जिसे आपको सही तरीके से करने की आवश्यकता है। यदि आपने गलत कीवर्ड चुना है, तो आप शायद बहुत कम ट्रैफ़िक या शून्य ट्रैफ़िक प्राप्त करेंगे।

2
सामग्री : सामग्री न केवल राजा है, बल्कि यह एक राज्य है। केवल उच्च-गुणवत्ता वाली, अनूठी सामग्री ही आपको खोज इंजन रोबोट और दर्शकों की नज़र में अतिरिक्त बढ़त दे सकती है। सामग्री को प्रेरित और सूचित किए बिना, सब व्यर्थ जा सकता है।

3
ऑन-पेज एसईओ : एसईओ की एक और महत्वपूर्ण विकास रणनीति ऑन-पेज या ऑन-साइट एसईओ है। आप सर्च बॉट्स और इंसानों को आकर्षित करने के लिए अपनी साइट पर हर संभव काम करते हैं। यह एक शीर्षक, विवरण, स्लग, URL, इनबाउंड लिंक, आउटबाउंड लिंक, पैराग्राफ लंबाई, H-1, H-2, H-3 शीर्षक, छवि SEO और अन्य प्रासंगिक कार्य हो सकते हैं।

4

ऑफ-पेज एसईओ : जब आप सही खोजशब्द अनुसंधान, सामग्री निर्माण और ऑन-पेज एसईओ के साथ होते हैं, तो आप एसईओ की आधी लड़ाई जीत जाते हैं। लेकिन फिर भी, 100% महत्व को पूरा करने के लिए आपको SEO के सबसे कठिन नट को क्रैक करना होगा जो कि ऑफ-पेज SEO है। प्रासंगिक और उच्च प्राधिकरण साइटों पर लिंक बिल्डिंग, फोर्ब्स और एंटरप्रेन्योर जैसी साइटों पर गेस्ट पोस्टिंग, बुकमार्किंग, पेड मीडिया विज्ञापन समाचार वेबसाइटों पर उल्लेखित होने के लिए, टूटे हुए पेजों से लिंक बिल्डिंग ऑफ-पेज एसईओ के कुछ आवश्यक हैक हैं।

5

तकनीकी एसईओ : सभी तकनीकी एसईओ कारक समान रूप से महत्वपूर्ण नहीं हैं, लेकिन फिर से, उनमें से किसी को भी अनदेखा करने से पहले, आपको उसके परिणामों को जानना चाहिए। एचटीटीपीएस के साथ अपनी साइट को सुरक्षित करना, एचटीएमएल और एक्सएमएल साइटमैप का उपयोग करना, मजबूत वास्तुकला के साथ वेबसाइट डिजाइन, आपकी साइट की लोडिंग गति, और यह सुनिश्चित करना कि आपके वेबपेज मोबाइल के अनुकूल हैं, तकनीकी एसईओ के कुछ सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं।

6
स्थानीय एसईओ/वैश्विक एसईओ : एसईओ आपको दुनिया भर में अपने व्यवसाय की उपस्थिति बनाने का अवसर देता है। लेकिन सभी प्रकार के व्यवसाय एक प्रारूप में फिट नहीं हो सकते हैं। यदि आपका उत्पाद या सेवाएं अधिक स्थानीय हैं जैसे सैलून, रेस्तरां, बार, पब, स्पोर्ट्स क्लब, स्विमिंग पूल, और इसी तरह, तो आपको राष्ट्रीय या वैश्विक एसईओ करने में अपना बड़ा पैसा बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है। यह सबसे अच्छा होगा यदि आप केवल स्थानीय एसईओ पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

जबकि यदि आप एक एड-टेक कंपनी, सॉफ्टवेयर या आईटी कंपनी, अनुसंधान और परामर्श कंपनी हैं, जहां आपके लक्षित दर्शक पूरी दुनिया हो सकते हैं, तो आपको अपने व्यवसाय को बढ़ाने और बनाए रखने के लिए अंतर्राष्ट्रीय एसईओ पर अधिक ध्यान देना चाहिए।

पीपीसी की विकास रणनीति
आपके व्यवसाय की बिक्री और राजस्व को बढ़ाने के लिए पीपीसी के विकास हैक 5 प्रमुख भुगतान किए गए विज्ञापन प्रकारों के माध्यम से प्राप्त किए जा सकते हैं:

विज्ञापनों को टेक्स्ट के रूप में खोजें जो आमतौर पर Google और Bing पर होते हैं
शॉपिंग विज्ञापन
प्रदर्शन विज्ञापन
जीमेल विज्ञापन
यूट्यूब विज्ञापन

पीपीसी विज्ञापन चलाने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें
लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड का उपयोग करना क्योंकि वे अधिक विशिष्ट और योग्य हैं।
अपने दर्शकों का सही स्थान चुनना।
केवल सही समय पर विज्ञापन दिखाना।
बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने विज्ञापन अभियान का परीक्षण और अनुकूलन करते रहें।

अपने उत्पाद या सेवा को एक आकर्षक ऑफ़र के साथ पेश करना जो उन्हें क्लिक करने और खरीदारी करने के लिए प्रेरित कर सकता है जैसे कि सीमित घंटों के लिए भारी छूट के साथ मेगा सेल ऑफ़र।

बेहतर सीटीआर प्राप्त करने के लिए मोबाइल-विशिष्ट विज्ञापन बनाना।
2 से अधिक कॉल-टू-एक्शन के साथ अत्यधिक आकर्षक और अत्यधिक आकर्षक लैंडिंग पृष्ठ बनाना। 1 या 2 से अधिक CTA होने से उनका ध्यान भटक सकता है, और आपकी रूपांतरण दर बहुत कम हो सकती है। याद रखें, आपका होमपेज आपका लैंडिंग पेज नहीं है।

SEO और PPC के बिना किसी व्यवसाय की सफलता कैसे अधूरी है?
यदि आपने SEO और PPC में से केवल एक मार्केटिंग चैनल पर विचार करने का निर्णय लिया है, तो आपको परिणामों के बारे में पता होना चाहिए। यदि आपके पास अन्य विपणन स्रोत हैं जैसे संबद्ध विपणन, प्रभावशाली विपणन, भुगतान मीडिया, रेफरल कार्यक्रम, या ईमेल विपणन, तो आपको एसईओ पर ध्यान देना चाहिए और पीपीसी को अनदेखा करना चाहिए।

सर्च इंजन पर 52% से ज्यादा सर्च SEO के जरिए ही किए जाते हैं। और ट्रैफ़िक और लीड की गुणवत्ता अन्य मार्केटिंग चैनलों की तुलना में बहुत अधिक योग्य है। इसलिए, यदि आपके पास एक उच्च प्राधिकरण वेबसाइट है और आपके उद्योग में हावी है जहां आपकी साइट लगभग प्रमुख कीवर्ड के लिए रैंकिंग कर रही है, तो आपको पीपीसी पर ज्यादा खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है।

यदि आप मजबूत ब्रांड दृश्यता और खोज इंजन पर 24/7 उपस्थिति चाहते हैं जहां आप अपने व्यवसाय के अधिकार, विश्वास और प्रभावशीलता को स्थापित कर सकते हैं, तो हमेशा SEO चुनें।

मान लीजिए कि आपका व्यवसाय हाइपरलोकल है जैसे कि एक रेस्तरां, सैलून, बार, होटल, पब, पालतू जानवरों की देखभाल, अस्पताल। उस स्थिति में, आप एक मजबूत स्थानीय एसईओ दृष्टिकोण और सोशल मीडिया मार्केटिंग में एक छोटे से निवेश के मिश्रण के साथ एक लाभदायक कंपनी कर सकते हैं। आपको पीपीसी पर ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है।

दूसरी ओर, यदि आप एक नौसिखिया हैं और बाजार में अपने व्यवसाय को बनाए रखने और उसका पैमाना बनाने के लिए त्वरित परिणाम चाहते हैं, तो पीपीसी चुनें।

यदि आपकी प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक है और आप ऑर्गेनिक खोज परिणामों से बिक्री नहीं बढ़ा रहे हैं, तो पीपीसी के साथ जाएं। यहां तक ​​कि किसी बड़े सौदे या नए उत्पाद के लॉन्च के अवसर पर भी पीपीसी का उपयोग करें।
यदि आपने ईकामर्स व्यवसाय में प्रवेश किया है और आपकी वेबसाइट नई है, तो आप SEO के साथ Amazon, eBay जैसे अपने प्रतिस्पर्धियों के खोज परिणामों को पछाड़ नहीं सकते हैं। आपको पीपीसी विज्ञापन चलाने होंगे।

उपर्युक्त त्वरित बिंदु आपको केवल एक व्यावसायिक प्रकृति के रूप में SEO और PPC का एक विचार देने के लिए हैं। लेकिन अधिकांश व्यवसायों के लिए वास्तविकता यह है कि एसईओ और पीपीसी के एकीकरण के बिना, उनके विपणन लक्ष्य और रणनीतियाँ अपर्याप्त हैं।

अमेज़ॅन की सबसे बड़ी ईकामर्स वेबसाइट स्टेटिस्टा के अध्ययन के अनुसार, जिसकी एसईओ सफलता अपने प्रतिस्पर्धियों से बहुत दूर है, अभी भी 2018 में 8 बिलियन डॉलर और 2019 में 11 बिलियन डॉलर टीवी और पेड विज्ञापनों पर खर्च किए हैं, और यह बढ़ता रहता है।

SEO और PPC का एक साथ लाभ कैसे उठाएं?
कुछ सुझाव जहाँ आप SEO और PPC के बीच एक साथ तालमेल बना सकते हैं, वे हैं:
1
यदि आपका उत्पाद या सेवाएं आपके दर्शकों को प्रसन्न कर सकती हैं, तो पीपीसी से उत्पन्न लीड को एसईओ परिणामों में फीड किया जा सकता है।
2
आप उच्च रूपांतरण दर वाले अत्यधिक प्रतिस्पर्धी वाणिज्यिक कीवर्ड में पीपीसी का उपयोग कर सकते हैं, जबकि उच्च मात्रा वाले लेकिन कम रूपांतरण दर वाले उच्च लागत वाले कीवर्ड के लिए एसईओ को आगे बढ़ा सकते हैं।
3
आप पीपीसी में अपने ऑर्गेनिक वेबसाइट ट्रैफ़िक का उपयोग अपनी भुगतान सेवाओं को पीपीसी के माध्यम से लक्षित और पुन: लक्षित करके पिच करने के लिए कर सकते हैं।
4
SERPs पर ट्रैफ़िक, जुड़ाव और रैंकिंग बढ़ाने के लिए सभी लक्षित कीवर्ड के लिए SEO करें। लेकिन पीपीसी का उपयोग केवल उत्कृष्ट रूपांतरण दरों वाले व्यावसायिक खोजशब्दों के लिए करें।
5
पीपीसी के साथ एसईओ और भुगतान दृश्यता के साथ मजबूत जैविक परिणामों के साथ ब्रांड दृश्यता, विश्वास बढ़ाएं और अपनी प्रतिस्पर्धा को हराएं।
अंत में, अपने अनुभव, शोध और समग्र विश्लेषण के साथ, मैं कहना चाहूंगा, एक वेबसाइट के मालिक के रूप में, आपको हमेशा SEO के पीछे भागना चाहिए क्योंकि यह एक दीर्घकालिक सुसंगत दृष्टिकोण है।

लेकिन जब बिक्री की मात्रा बढ़ाने की बात आती है, तो कुछ उत्सव के अवसरों पर राजस्व में वृद्धि, ब्रांड की दृश्यता में वृद्धि, त्वरित विकास और समग्र विपणन दृष्टिकोण के साथ अपने प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ना या पछाड़ना, पीपीसी में निवेश करना जारी रखें।

ब्लॉग से सभी समाचारों पर नज़र रखने के लिए, हमारेNews24On.com की सदस्यता लें। और फेसबुक पर हमारे ग्रुप से भी जुड़ें और हमारे ट्विटर को फॉलो करें ।