Technology : Redmi Note 11S, Redmi Note 11 की समीक्षा: वही अधिक लेकिन थोड़ा बेहतर?

Spread the love

Technology : Redmi Note 10S भारत में आउट ऑफ द बॉक्स MIUI 12.5 के साथ शिप करने वाला पहला Xiaomi फोन था। यह केवल उपयुक्त है कि इसका उत्तराधिकारी, Redmi Note 11S, MIUI 13 को बूट करने वाले पहले में से एक है। नया अपडेट सिस्टम संसाधनों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने, गोपनीयता और मल्टीटास्किंग को बेहतर बनाने के लिए बेहतर प्रदर्शन और एल्गोरिदम लाता है, साथ ही इसमें थोड़ा सुधार भी करता है। एक उन्नत फ़ॉन्ट, नए लाइव वॉलपेपर और विजेट के साथ डिज़ाइन करें।

Technology : सॉफ़्टवेयर में नवीनतम रॉकिंग के अलावा- एक तरह से- Redmi Note 11S आपको एक नई चिप, तेज़ डिस्प्ले और एक अधिक शक्तिशाली प्राथमिक कैमरा मिलता है। डिजाइन को भी नया रूप मिल रहा है। साथ में लॉन्च किया गया Redmi Note 11 वस्तुतः वही फोन है जिसमें वाटर-डाउन चिप और मुख्य कैमरा है। चीजों की व्यापक योजना में, हालांकि, Redmi Note 11S और Redmi Note 11 अपने पूर्ववर्तियों की तरह ही अधिक हैं- लेकिन थोड़ा बेहतर है, जो कहना है, वे अभी भी कागज पर पैसे के लिए अच्छे मूल्य हैं और अन्यथा।

रेड्मी नोट ने प्लास्टिक के साथ अपनी यात्रा शुरू की, धातु में स्थानांतरित हो गया, और फिर ग्लास, निर्माण सामग्री में एक क्रमिक कदम-और फिट और खत्म-खरीदारों को प्रीमियम डिजाइन का एक अच्छा स्वाद देने के साथ-साथ प्रीमियम कीमतों पर एक अच्छा स्वाद नहीं मिला। नोटिस पर अन्य प्रतिद्वंद्वी ब्रांड। पिछली कुछ पीढ़ियों में, हालांकि, Xiaomi धीरे-धीरे इन फोनों में प्लास्टिक का उपयोग करने के लिए वापस आ गया है, लेकिन इस तरह से नोटिस करना मुश्किल था। जब तक आपके हाथ में वास्तव में ये फोन नहीं थे और आप इसकी जांच नहीं कर रहे थे, तब तक बताने का कोई तरीका नहीं था। प्रीमियम-नेस बरकरार रही।

Redmi Note 11S बिल्कुल अलग दिशा में जाता है। यह अप्रकाशित रूप से प्लास्टिक है और इसे छिपाने का कोई प्रयास नहीं करता है। नेत्रहीन और यहां तक ​​​​कि एर्गोनोमिक रूप से- यह Redmi Note 10S के लिए एक मोमबत्ती नहीं पकड़ सकता है। यहां तक ​​​​कि Redmi Note 11T , जो तकनीकी रूप से उसी Redmi Note 11 श्रृंखला का हिस्सा है, दिखता है, और बेहतर लगता है।

Xiaomi ने डिजाइन में बदलाव किया है। पिछले मॉडलों की तुलना में, Redmi Note 11S में एक फ्लैट फ्रेम और काफी कम कर्व्स हैं, कुछ हद तक iPhone 12 और 13 की तरह। Note 11S में दो-चरण कैमरा असेंबली है – और अपेक्षित रूप से एक बड़ा टक्कर है – क्योंकि इसमें एक बड़ा सेंसर होता है जबकि नोट 11 का मॉड्यूल अपेक्षाकृत फ्लश बैठता है। बैकप्लेट स्पर्श करने के लिए नरम है। पक्ष, भी, सभी मैट हैं।

एक चीज जो Xiaomi अच्छी तरह से करती है, वह है इन फोनों को एक बड़ी बैटरी होने के बावजूद सुपर स्लिम और हल्का बनाना, साथ ही, डुअल स्पीकर, हेडफोन जैक और एक आसान IR ब्लास्टर जैसे मुख्य हार्डवेयर बोनस। Note 11S और Note 11, दोनों 179g और 8.09mm में आते हैं। Xiaomi इस कीमत पर आधिकारिक IP-रेटिंग देने वाला एकमात्र ब्रांड भी है। दोनों फोन IP53-रेटेड हैं जो उन्हें धूल और पानी के छींटे के लिए प्रतिरोधी बनाता है।

Technology : बायोमेट्रिक्स को साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट रीडर द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यह तेज और सटीक है, ज्यादातर।

6.43-इंच 1080p सुपर AMOLED डिस्प्ले पिछले साल की तरह ही लग सकता है, लेकिन इसमें एक बड़ा बदलाव है। यह तेज है। पैनल 90Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। यह अनुकूली या कुछ भी नहीं है – कम से कम कागज पर – Redmi Note 11T की तरह, लेकिन यह कहना नहीं है कि यह हर समय 90Hz पर बंद है। YouTube जैसे ऐप्स जो मूल रूप से उच्च ताज़ा दर का समर्थन नहीं करते हैं, अभी भी 60Hz पर प्रस्तुत किए जाते हैं। इंटरफ़ेस, समय-समय पर 60Hz-90Hz से टॉगल भी कर सकता है, शायद बैटरी जीवन बचाने के लिए। लेकिन वे नियम के बजाय अपवाद हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि फोन ऑल्टो के ओडिसी सहित अधिकांश खेलों के लिए उच्च ताज़ा दर (इस मामले में 90 हर्ट्ज) का समर्थन करता है।

यहां डिस्प्ले अच्छा और चमकदार हो सकता है, 1000 निट्स तक, हालांकि Redmi Note 10 Pro/Pro Max जैसा कोई HDR सपोर्ट नहीं है। रंग अच्छे और जीवंत हैं, और देखने के कोण स्पॉट-ऑन हैं। कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन और एक छोटा होल-पंच कटआउट है जो काफी हद तक विनीत है। Xiaomi किसी कारण से “हमेशा चालू” कार्यक्षमता को 10 सेकंड तक सीमित कर देता है।

प्रदर्शन, बैटरी जीवन और कैमरे

कोर हार्डवेयर वह जगह है जहां चीजें वास्तव में दिलचस्प होती हैं। Redmi Note 11S और Redmi Note 11, हालांकि ऐसा लगता है कि वे नए चिप्स पैक करते हैं, वास्तव में समग्र प्रदर्शन के मामले में डाउनग्रेड हैं।

Redmi Note 11 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 680 है। नामकरण योजना के विपरीत आप कैसे विश्वास करेंगे, SD680, वास्तव में, SD662 का एक उन्नत संस्करण है (और नोट 10 के अंदर देखा गया SD678 नहीं)। SD680 में SD678 (2 Cortex-A76 प्रदर्शन कोर @2.2GHz, 6) की तुलना में कम शक्तिशाली CPU (4 Cortex-A73 प्रदर्शन कोर @2.4GHz, 4 Cortex-A53 दक्षता कोर @1.8GHz) और GPU (Adreno 610) है। कोर्टेक्स-ए55 दक्षता कोर @1.8GHz, एड्रेनो 612)। SD678 में तेज़ X12 LTE मॉडम भी है। इस मामले में उल्लेख के लायक SD680 का एकमात्र लाभ यह है कि यह अधिक कुशल 6nm प्रक्रिया पर बनाया गया है।

दूसरी ओर, Redmi Note 11S में Helio G96 है जिसमें ठीक वही CPU (2 Cortex-A76 cores @2.05GHz, 6 Cortex-A55 cores @ 2GHz) है जो Helio G95 (नोट 10S के अंदर देखा गया) के समान है, लेकिन एक डाउनग्रेड किया गया GPU (Mali-G57 MC2 बनाम Mali-G76 MC4)। Xiaomi जिस Helio G96 का उपयोग कर रहा है उसका एकमात्र लाभ 108MP कैमरा सेंसर के लिए समर्थन है और वह भी 1080p@30fps तक सीमित है। अजीब तरह से, नोट 10s 4K@30fps कर सकता है।

इन विशिष्टताओं के आधार पर, यह स्पष्ट है कि बेंचमार्क स्कोर Note 10S और Note 10 के पक्ष में होंगे, और वास्तव में ऐसा ही है। नोट 11एस और नोट 11 किसी भी तरह से धीमे या कम सक्षम फोन नहीं हैं, लेकिन हार्डवेयर का चुनाव निश्चित रूप से आश्चर्यजनक है, खासकर नोट 11एस के मामले में। न केवल इसे अपने ही भाई, Redmi Note 10 Pro (वर्तमान में 6GB / 128GB के लिए 17,999 रुपये में सूचीबद्ध) द्वारा हराया गया है, अब समान मूल्य बिंदु पर उपलब्ध Vivo T1 जैसे अधिक शक्तिशाली फोन की एक पूरी बाढ़ है।

Xiaomi फोन और Redmi Note 11S और Note 11 के लिए बैटरी लाइफ कभी भी चिंता का विषय नहीं रहा है – दोनों 5,000mAh की बैटरी के साथ – या तो निराश न हों। यहां तक ​​कि सबसे अधिक मांग वाले उपयोगकर्ता भी कभी-कभी एक दिन का उपयोग करने में सक्षम होंगे, और भी अधिक। बॉक्स में कंप्लेंट चार्जर के साथ 33W फास्ट चार्जिंग उपलब्ध है।

Note 11S और Note 11, दोनों एक अलग प्राइमरी सेंसर के साथ क्वाड कैमरा सेटअप के साथ आते हैं। जबकि Note 11S में f/1.9 अपर्चर लेंस के पीछे 108MP का Samsung HM2 सेंसर है, जबकि Note 11 में f/1.8 लेंस के पीछे 50MP का अनिर्दिष्ट सेंसर है। बाकी पैकेज में 8MP का अल्ट्रावाइड, 2MP की गहराई और दूसरा 2MP का मैक्रो- नोट 10S / Note 10 के समान है।

इस बात से कोई इंकार नहीं है कि नोट 11एस बेहतर तस्वीरें लेता है (नोट 11 की तुलना में) लेकिन बहुत लंबे अंतर से नहीं। बेसिक कलर साइंस और ट्यूनिंग काफी हद तक एक जैसे हैं, यानी दोनों फोन कलर्स को थोड़ा बूस्ट करते हैं। जब लाइटिंग अच्छी होती है तो Note 11S थोड़ा और डिटेल निचोड़ने में सक्षम होता है, लेकिन कुल मिलाकर, ये काफी संतोषजनक डायनामिक रेंज वाले अच्छे कैमरा फोन हैं और कम या बिना मीटरिंग की समस्या है। कम रोशनी वाली तस्वीरें बेहतर हो सकती हैं, लेकिन नाइट मोड आपको अधिक उज्ज्वल, अधिक अच्छी तरह से उजागर तस्वीरें देने के लिए काफी ऑन-पॉइंट है जो सोशल मीडिया के लिए पर्याप्त होनी चाहिए।

अल्ट्रावाइड-एंगल कैमरा (दोनों फोन में) बहुत अधिक रोशनी होने पर भी नरम तस्वीरें लेता है, और रंगों में मुख्य कैमरे के साथ स्थिरता नहीं होती है। अच्छे विषय के साथ-साथ ट्रिकी लाइट में भी पोर्ट्रेट अच्छे और विस्तृत आते हैं। मैक्रो कैमरा एक मात्र विशिष्ट भराव है, और Redmi Note 10 Pro में देखे गए 5MP “सुपरमैक्रो” की तुलना में पीला है।

Note 11S में 16MP का फ्रंट कैमरा अच्छी रोशनी में अच्छी-अच्छी सेल्फी लेता है लेकिन प्रकाश की तीव्रता कम होने पर गुणवत्ता पूरी तरह से खत्म हो जाती है। नोट 11 में 13MP का सेल्फी कैमरा है, जो बहुत ही समान तर्ज पर काम करता है।

रेडमी नोट 11एस, रेडमी नोट 11 | क्या आपको खरीदना चाहिए

Note 11S के 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वाले वर्जन की कीमत 16,499 रुपये से शुरू होती है। फोन 6GB/128GB और 8GB/128GB कॉन्फ़िगरेशन में क्रमशः 17,499 रुपये और 18,499 रुपये में आता है। मूल्य निर्धारण ज्यादातर वैश्विक बाजारों के अनुरूप है, लेकिन हमें लगता है कि Xiaomi भारत में इसकी कीमत थोड़ी कम कर सकता था। ऐसा इसलिए है क्योंकि नोट 10एस के विपरीत, नोट 11एस अपने लिए एक बहुत ही आकर्षक मामला नहीं बनाता है, खासकर जब रेडमी नोट 10 प्रो केवल 500 रुपये अधिक (6 जीबी/12 जीबी) पर अधिक मूल्य प्रदान करता है।

इस बीच, नोट 11, 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वाले संस्करण के लिए 13,499 रुपये से शुरू होता है। फोन भी क्रमशः 6GB/64GB और 6GB/128GB कॉन्फ़िगरेशन में 14,499 रुपये और 15,999 रुपये में आता है। नोट 11 एक अपेक्षाकृत सुरक्षित दांव है – और वह जो पैसे के लिए अधिक मूल्य का है – एक नो-फ्रिल्स फोन के रूप में जो सब कुछ ठीक करता है, ज्यादातर, बिना किसी ध्यान देने योग्य समझौता के।

जब Redmi Note ने अपनी यात्रा शुरू की थी, तब स्मार्टफोन बाजार पहले जैसा नहीं था। आज, अधिक से अधिक ब्रांड पकड़ में आने लगे हैं। एक छोर पर Realme है, स्पेक्स में Xiaomi से मेल खाता है। दूसरे छोर पर वीवो भी है जो आपको नवीनतम सॉफ्टवेयर प्रदान करता है- एंड्रॉइड 12। मोटोरोला हर दिन अधिक से अधिक आक्रामक हो रहा है, मोटो जी 71 जैसे फोन आपको हार्डवेयर और स्टॉक का एक अच्छा मिश्रण, विज्ञापन-मुक्त सॉफ्टवेयर दे रहे हैं। प्रतिस्पर्धा कभी मजबूत नहीं रही।

यह शायद पहली बार है कि Xiaomi अपने द्वारा बनाए गए सेगमेंट में बहुत कम जगह पर है। Note 11S और Note 11 में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन उनमें अपने पूर्ववर्तियों के जादू की कमी है, वही फोन जिन्होंने Xiaomi को भारत में एक घरेलू नाम बना दिया। उम्मीद है, फॉलो-अप डिवाइस- Redmi Note 11 Pro सीरीज़- उस जादू में से कुछ वापस लाएंगे। बने रहें।