Pan Adhaar Linking पैन-आधार लिंकिंग की समय सीमा 31 मार्च को समाप्त हो रही है

Spread the love

पैन कार्डधारक इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर उनका पैन कार्ड 31 मार्च तक आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ तो वह निष्क्रिय हो जाएगा। 

नई दिल्ली: पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है और समय सीमा को पूरा करने में विफल रहने के परिणामस्वरूप दो चीजें हो सकती हैं – आपका पैन कार्ड निष्क्रिय होना और विलंब शुल्क भी देना।

पैन कार्ड को आधार से जोड़ने की पिछली समय सीमा 30 सितंबर 2021 थी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने हालांकि स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की समय सीमा तीन महीने बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दी है।

पैन कार्ड धारक इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर उनका पैन कार्ड 31 मार्च तक आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ तो वह निष्क्रिय हो जाएगा। इतना ही नहीं, आपको 1,000 रुपये का जुर्माना भी देना होगा। हालांकि राशि सरकार द्वारा निर्दिष्ट की जाएगी, 1,000 रुपये से अधिक नहीं होगी।

स्थायी खाता संख्या (पैन) आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया दस अंकों का अद्वितीय अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है। लैमिनेटेड प्लास्टिक कार्ड जिसे पैन कार्ड के नाम से जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण वित्तीय दस्तावेज है।

इस बीच, अगर आपको लगता है कि आपका पैन पहले से ही आपके आधार से जुड़ा हो सकता है, तो आप स्थिति जानने के लिए इस सीधे लिंक की जांच कर सकते हैं।

सरकार ने COVID-19 के मद्देनजर लोगों के घरों में आराम से उपलब्ध कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों तक पहुंच बनाई है। यदि आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं किया है, तो आप ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

1. पैन और आधार कार्ड को लिंक करने के लिए करदाताओं को पहले आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा

2. लॉग-इन आईडी, पासवर्ड और जन्मतिथि डालकर आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल में लॉग इन करें

3. डिटेल में पंच करने के बाद आपको एक कोड भी फीड करना होगा

4. साइट पर लॉग इन करने पर, एक पॉप अप विंडो दिखाई देगी, जो आपको अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए प्रेरित करेगी

5. यदि नहीं, तो आप प्रोफाइल सेटिंग में जा सकते हैं और “लिंक आधार” बटन का चयन कर सकते हैं

6. नाम, जन्म तिथि और लिंग जैसे विवरण में पंच करें। ई-फाइलिंग पोर्टल पर पंजीकरण के दौरान आपके द्वारा इसका पहले ही उल्लेख किया जाएगा

7. अपने आधार कार्ड में उल्लिखित विवरणों के साथ स्क्रीन पर विवरण सत्यापित करें

8. यदि विवरण मेल खाते हैं, तो अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें और “लिंक नाउ” बटन पर क्लिक करें

9. आपको संदेश मिलेगा कि आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से सफलतापूर्वक लिंक हो गया है

One thought on “Pan Adhaar Linking पैन-आधार लिंकिंग की समय सीमा 31 मार्च को समाप्त हो रही है

Comments are closed.