नफरत से निपटने के लिए Facebook ने की नई पहल, एशिया फाउंडेशन से मिलाया हाथ

नफरत और असहिष्णुता से निपटने के लिए फेसबुक (Facebook) ने एशिया फाउंडेशन (Asia Foundation) के साथ साझेदारी में ‘द रेजिलियेंसी इनिशिएटिव’ (The Resiliency Initiative) शुरू की है.

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक (Facebook) ने गुरुवार को कहा कि उसने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर नफरत और असहिष्णुता से निपटने के लिए जरूरी साधन और संसाधान उपलब्ध कराने के लिए एक नई पहल ‘द रेजिलियेंसी इनिशिएटिव’ (The Resiliency Initiative) वेबसाइट शुरू की है.

एशिया फाउंडेशन (Asia Foundation) के साथ साझेदारी में शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य एशिया पैसिफिक में सहिष्णुता को बढ़ावा देना, अंतर-धर्म एवं अंतर-जातीय समझ को मजबूत करना और हिंसक चरमपंथ जैसी कारगुजारियों से निपटना है.

फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ”इस समुदाय केंद्रित पहल की शुरूआत बांग्लादेश, भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, मालदीव, म्यामां, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड, पाकिस्तान और फिलीपीन के 60 संगठनों के साथ कार्यशालाओं के आयोजन के हुई. यह वेबसाइट लक्षित समुदाय को मजबूत करने की दिशा में अगला कदम है.”

Facebook और Twitter पर भारत में बंद? सरकार की Deadline आज हो रही खत्म

यह वेबसाइट नागरिक समाज के संगठनों की खासकर हिंसक संघर्षों से प्रभावित हुए इलाकों में मजबूत समुदायों के निर्माण की खातिर साधनों एवं संसाधनों के जरिए सोशल मीडिया का दोहन करने में मदद करती है.

इसमें क्षेत्र के समुदायों से मिली जानकारी के साथ प्रमुख मामलों का अध्ययन भी शामिल किया गया है. यह वेबसाइट इस समय अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है. यह आने वाले सप्ताह में बंगाली, थाई एवं उर्दू भाषाओं में शुरू की जाएगी तथा भविष्य में और भी भाषाओं में उपलब्ध होगी.

एशिया फाउंडेशन एक मुनाफे के लिये काम नहीं करने वाला अंतरराष्ट्रीय विकास संगठन है जो कि सरकार और स्थानीय समुदायों से अलग अलग भागीदारों को एक साथ जोड़ता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *