Cheap Web Hosting Services for 2022 के लिए सस्ती वेब होस्टिंग सेवाएँ News24on

Spread the love

Cheap Web Hosting Services for 2022 यदि आपका बजट सीमित है, तो इन शीर्ष-रेटेड वेब होस्टों को देखें, जो प्रति वर्ष $50 से कम में भरोसेमंद सुविधाएँ और प्रदर्शन प्रदान करते हैं।

सभी व्यवसायों-छोटे एकल-स्वामित्व से लेकर विशाल, बहु-मिलियन-डॉलर के उद्यमों तक- को एक वेबसाइट और इसलिए, एक वेब होस्ट की आवश्यकता होती है। हमेशा कनेक्टेड दुनिया में, एक ऑनलाइन उपस्थिति होना महत्वपूर्ण है जो कम से कम बुनियादी व्यावसायिक जानकारी प्रदर्शित करती हो। आदर्श रूप से, आप उत्पादों और सेवाओं को भी बेचना चाहेंगे।

उस ने कहा, प्रत्येक व्यवसाय को ई-कॉमर्स उपस्थिति की आवश्यकता नहीं होती है, और प्रत्येक कंपनी एक को भी वहन नहीं कर सकती है। कभी-कभी, आपको अपने घंटों और स्थान को सूचीबद्ध करने वाले एक साधारण पृष्ठ की आवश्यकता होती है, शायद चीजों को रोचक बनाए रखने के लिए थोड़ी ब्लॉगिंग कार्यक्षमता के साथ—और कभी-कभी आप इतना ही खर्च कर सकते हैं।

Cheap Web Hosting Services for 2022 बेहतरीन वेब होस्टिंग सौदे

वेब होस्ट का चयन करते समय लागत एक गंभीर रूप से महत्वपूर्ण विचार है। यह एक सच्चाई है कि आप जो भुगतान करते हैं वह आपको मिलता है, लेकिन यह भी सच है कि हर पैसा मायने रखता है और कुछ बेहतरीन वेब होस्टिंग सौदे हैं।

सबसे पहले, वेब होस्ट को सामान्य रूप से परिभाषित करते हैं। एक वेब होस्ट सर्वर वाली एक कंपनी है जिसका उपयोग आप अपनी वेबसाइट बनाने वाली फ़ाइलों को संग्रहीत और वितरित करने के लिए करते हैं।

बड़े व्यवसाय समर्पित वेब होस्टिंग या वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (VPS) होस्टिंग पर हर साल सैकड़ों डॉलर खर्च कर सकते हैं, लेकिन बहुत सारे वेब होस्ट विशेष रूप से बहुत छोटे व्यवसायों के लिए भी डिज़ाइन किए गए हैं।

यहां एकत्र की गई सेवाओं पर ठीक इसी पर ध्यान केंद्रित किया गया है – ये अच्छी, कार्यात्मक वेब होस्टिंग कंपनियां हैं जो आपकी वेबसाइट को आपके बटुए को कम से कम नुकसान के साथ ऑनलाइन प्राप्त करेंगी। यह कुछ ऐसा है जिसकी हम सभी सराहना कर सकते हैं। लेकिन कितना सस्ता?

सस्ते वेब होस्ट की हमारी सूची में मूल्य निर्धारण नियमित मासिक या वार्षिक कीमतों पर आधारित है, जिसमें स्टार्टर योजनाओं के लिए कोई छूट लागू नहीं है। कुछ बजट वास्तव में इतने तंग होते हैं, और कुछ परियोजनाएं एक वर्ष तक नहीं चल सकती हैं।

यह भी पढ़े Best CRM Software 2022 : 2022 के लिए सर्वश्रेष्ठ सीआरएम सॉफ्टवेयर

इस तालिका में शामिल करने के लिए हमारा कटऑफ यह है कि एक प्रदाता को प्रति माह $ 5 से अधिक शुल्क नहीं लेना चाहिए (आखिरकार, कुछ लोगों या कंपनियों को केवल अस्थायी साइटों की आवश्यकता होती है) या $ 50 प्रति वर्ष। यह वास्तव में कम लागत वाली वेब होस्टिंग है।

इसका मतलब है कि A2, Hostwinds और GoDaddy जैसे सर्वश्रेष्ठ समग्र वेबहोस्ट के लिए हमारे कुछ शीर्ष विकल्प कीमत में कटौती नहीं करते हैं। इसका मतलब यह भी है कि कुछ पूरी तरह से ठीक सेवाएं जो किसी अन्य टेबल पर दिखाई नहीं देती हैं क्योंकि वे ग्रेड रेटिंग-वार नहीं बनाते हैं, जैसे Domain.com और iPower, दिखाई देते हैं।

हम शुरुआती सस्ते दामों वाली वेब होस्टिंग सेवाओं से बचते हैं जो एक परिचयात्मक अवधि के बाद बढ़ जाती हैं। यह सच है कम लागत वाली होस्टिंग!

वेब होस्ट जो मासिक और वार्षिक दोनों योजनाओं की पेशकश करते हैं, उन दोनों क्षेत्रों में आंका जाता है। स्वाभाविक रूप से, यदि कोई वेब होस्ट केवल मासिक या वार्षिक योजनाएं प्रदान करता है, तो हम तदनुसार अपनी अपेक्षाओं को समायोजित करते हैं।

वेब होस्टिंग सुविधाएँ जिनकी आपको आवश्यकता होगी

अपने स्वयं के डोमेन के साथ एक वेबसाइट स्थापित करना आसान है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह महंगा नहीं है। क्या आपको ईमेल, ब्लॉगिंग सॉफ़्टवेयर, ईमेल मार्केटिंग, ई-कॉमर्स और फ़ाइल साझाकरण की आवश्यकता है? इनमें से कई सुविधाएँ सस्ते वेब होस्टिंग प्लान के साथ शामिल हैं।

हाइलाइट करने लायक भी सेवा का ग्राहक समर्थन है। जबकि अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और फ़ोरम होना अच्छा होता है, जब यह 3 बजे होता है और आपकी वेबसाइट बेवजह डाउन हो जाती है, तो आप चाहते हैं कि कोई व्यक्ति तुरंत उपलब्ध हो। 24/7 ग्राहक सहायता देखें।

क्या बजट-मूल्य वेब होस्टिंग आपको मिलती है

सस्ते वेब होस्टिंग में शक्तिशाली और अपेक्षाकृत महंगे समर्पित और वीपीएस होस्टिंग विकल्प शामिल नहीं हैं। इसके बजाय, आपको एक साझा या वर्डप्रेस होस्टिंग योजना चुननी होगी।

Shared Hosting एक ऐसा सेटअप है जिसमें होस्टिंग कंपनी आपकी साइट के साथ एक सर्वर पर कई वेबसाइट चलाती है। हालांकि, “साझा” बिट को आप पर चिंता न करने दें, क्योंकि आप किसी और की फ़ाइलों को नहीं देख सकते हैं और कोई भी आपकी फ़ाइलों को नहीं छू सकता है।

लाभ? सर्वर स्थान साझा करना सभी के लिए सस्ते दामों में तब्दील हो जाता है। निचे कि ओर? पड़ोसी साइटें जो बहुत अधिक संसाधनों का उपभोग करती हैं, आपकी साइट को चरम प्रदर्शन से कम पर चलाने का कारण बन सकती हैं। वे समय-समय पर इसे क्रैश भी कर सकते हैं।

अनुकूलित वर्डप्रेस होस्टिंग सेवाएं आपको न्यूनतम उपद्रव के साथ एक वर्डप्रेस ब्लॉग सेट करने और चलाने देती हैं। यदि आपकी व्यावसायिक वेबसाइट का प्राथमिक कार्य ब्लॉग होना है, तो अपने बटुए पर एक एहसान करें और साझा होस्टिंग योजनाओं या अन्य प्रकार की वेब होस्टिंग से परेशान न हों।

वेब होस्टिंग सेवाओं की समीक्षा करते समय हमने एक बात सीखी है कि बढ़िया प्रिंट पढ़ना मायने रखता है, खासकर यदि आप कीमतों को कम रखने के बारे में चिंतित हैं। कई वेब होस्ट के पास सेवा के कई स्तर हैं,

स्टार्टर पैकेज में परिचयात्मक सुविधाओं और उच्च-मूल्य वाली योजनाओं में विस्तारित पेशकश के साथ। मासिक शुल्क के बारे में बड़े फोंट से प्रभावित न हों: सुनिश्चित करें कि एक विशेष स्तर वास्तव में आपको जो चाहिए वह प्रदान करता है।

कुछ होस्ट उन टूल के लिए अतिरिक्त शुल्क लेते हैं जिनका उपयोग आप अपनी वेबसाइट को डिज़ाइन करने के लिए कर सकते हैं। अन्य मेजबानों के लिए आवश्यक है कि आप कम प्रति माह मूल्य प्राप्त करने के लिए तीन साल के होस्टिंग समझौते के लिए प्रतिबद्ध हों।

या कीमत एक प्रारंभिक है, और एक महीने के बाद, आप एक उच्च कीमत पर वापस आ जाएंगे। जब तक आप यह नहीं जानते कि आपको किन विशेषताओं की आवश्यकता है और आप कितनी तेजी से बढ़ने की योजना बना रहे हैं, वार्षिक योजनाओं के लिए प्रतिबद्ध न हों।

सस्ते वेब होस्ट के साथ भी अपटाइम महत्वपूर्ण है

उपरोक्त विशेषताएं वेब होस्टिंग अनुभव के लिए मूल्यवान हैं, लेकिन साइट अपटाइम के महत्व से कोई भी मेल नहीं खाता है। यदि आपकी साइट बंद है, तो ग्राहक या ग्राहक आपको ढूंढ नहीं पाएंगे या आपके उत्पादों या सेवाओं तक नहीं पहुंच पाएंगे। हर ग्राहक जो दूर हो गया है वह संभावित बिक्री खो गया है और ट्रैफ़िक मुद्रीकृत नहीं हुआ है।

हमने अपनी समीक्षा प्रक्रिया में अपटाइम मॉनिटरिंग को जोड़ा है, और परिणाम दिखाते हैं कि अधिकांश वेब होस्ट साइटों को चालू रखने का उत्कृष्ट कार्य करते हैं। भले ही वे होस्टिंग के अन्य सभी पहलुओं में उत्कृष्ट हों, अपटाइम समस्याओं वाली सेवाएं शीर्ष सेवाओं के रूप में योग्य नहीं हो सकती हैं।

आपको DIY करने की ज़रूरत नहीं है

यदि आपका प्राथमिक लक्ष्य सस्ती सेवा है, और आपकी ज़रूरतें मामूली हैं, तो आपके पास इस तालिका में सूचीबद्ध वेब होस्ट का एक विकल्प है: वेबसाइट बनाने वाले। उन लोगों के लिए जो बिना किसी अतिरिक्त के सिर्फ एक अच्छा दिखने वाला चाहते हैं- उदाहरण के लिए ब्रोशर-वेयर साइट- आप पारंपरिक वेब होस्टिंग को छोड़ सकते हैं और गेटोर और विक्स जैसी वेबसाइट बिल्डर सेवाओं की जांच कर सकते हैं।

यदि आप अपना खुद का डोमेन रखने की परवाह नहीं करते हैं और पर्दे के पीछे बहुत कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो आपको वास्तव में इन ऑनलाइन वेबसाइट बिल्डरों में से एक पर विचार करना चाहिए, क्योंकि वे आपको आश्चर्यजनक रूप से आकर्षक लेकिन कार्यात्मक साइटों को होस्ट करने की सुविधा देते हैं। उनके डोमेन के तहत।

यह भी पढ़े

इसके अलावा, ये सेवाएं अविश्वसनीय रूप से सस्ती हो सकती हैं: कुछ मुफ्त योजनाएं प्रदान करते हैं, हालांकि इसका आम तौर पर मतलब है कि वेबसाइट निर्माता की कंपनी के लिए आपकी साइट पर आपकी ब्रांडिंग होगी। आप अक्सर अपना खुद का डोमेन प्राप्त करने के लिए भुगतान कर सकते हैं,

और यह आमतौर पर ब्रांडिंग को भी हटा देता है। लेकिन अगर आपको अपने डोमेन पर कुछ नियंत्रण की आवश्यकता है और थोड़ी अधिक कार्यक्षमता की आवश्यकता है, तो वेब होस्टिंग जाने का रास्ता है।

ठोस, किफ़ायती होस्टिंग

सभी सस्ते वेब होस्ट समान नहीं बनाए जाते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ में डेटा ट्रांसफर आवंटन और स्टोरेज कैप हैं जो जांच के लायक हैं। असीमित प्रसाद के लिए बढ़िया प्रिंट भी पढ़ें, क्योंकि कभी-कभी ऐसे गोच होते हैं जो बाद में आप पर छा सकते हैं। अन्य सेवाएं सीमित करती हैं कि आप किन अनुप्रयोगों का उपयोग कर सकते हैं।

आपके द्वारा चुना गया वेब होस्ट पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे उपयोग करने की योजना बना रहे हैं