Best Cloud Hosting Providers for WordPress Sites in 2022 : वर्डप्रेस साइट्स के लिए 6 “सर्वश्रेष्ठ” क्लाउड होस्टिंग प्रदाता 2022

Spread the love

Best Cloud Hosting Providers for WordPress Sites in 2022 : वर्डप्रेस साइट्स के लिए 6 “सर्वश्रेष्ठ” क्लाउड होस्टिंग प्रदाता 2022 एंट्री-लेवल होस्टिंग की दुनिया से पहले आप अगला कदम उठा सकते हैं – सर्वश्रेष्ठ क्लाउड होस्टिंग प्रदाताओं का स्तर (वर्डप्रेस के लिए)। लेकिन इन पानी को कैसे नेविगेट करें?

साथ ही, क्या क्लाउड होस्टिंग के बारे में जानने में परेशानी होती है? क्या क्लाउड होस्टिंग किसी भी तरह से वर्डप्रेस के लिए बेहतर है? खैर, यह निश्चित रूप से अलग है …

यह पोस्ट आपको सही चुनाव करने में मार्गदर्शन करेगी। हम आज बाजार में सबसे अच्छे क्लाउड होस्टिंग प्रदाताओं को देखते हैं और आपकी आवश्यकताओं के आधार पर विभिन्न मापदंडों पर उनका आकलन करते हैं।

Best Cloud Hosting Providers for WordPress Sites in 2022 :  WordPress के लिए सर्वश्रेष्ठ क्लाउड होस्टिंग प्रदाता

WordPress के लिए सर्वश्रेष्ठ क्लाउड होस्टिंग प्रदाता मेज़बान,(मूल्य/माह (से),विन्यास (आधार योजना)

गति में $17.99 4GB रैम, 75GB स्टोरेज, 4TB बैंडविड्थ

अमेज़ॅन ईसी 2 12 महीने मुफ़्त | $0.192/एच . से 1GB RAM, प्रति माह 750 घंटे का इंस्टेंस उपयोग

किंस्टा $30 10 जीबी स्टोरेज, 50 जीबी सीडीएन, 25,000 विज़िट

बादल मार्ग $10 1GB रैम, 25GB स्टोरेज, 1TB बैंडविड्थ

साइट ग्राउंड $100 8GB रैम, 40GB स्टोरेज, 5TB बैंडविड्थ

गूगल क्लाउड $13.61 1.7GB रैम, 10GB स्टोरेज, प्रति माह 720 घंटे का इंस्टेंस

6 “Best” Cloud Hosting Providers for WordPress Sites in 2022 :क्लाउड होस्टिंग का परिचय

हमें शुरू से करना चाहिए:

पारंपरिक वेब होस्टिंग का सबसे सरल रूप साझा होस्टिंग है। इस होस्टिंग मॉडल में, एक सर्वर में कई ग्राहकों की वेबसाइटें होती हैं। यह भी अक्सर वह मॉडल होता है जिसके तहत शीर्ष वर्डप्रेस होस्टिंग कंपनियां काम करती हैं।
होस्टिंग का अगला रूप VPS होस्टिंग है। यह साझा होस्टिंग के समान है क्योंकि एक ही सर्वर पर कई वेबसाइटें होस्ट की जाती हैं। हालांकि, समर्पित संसाधन आवंटन यह सुनिश्चित करता है कि वेबसाइटें एक निश्चित सीमा तक एक दूसरे के प्रदर्शन में हस्तक्षेप न करें।

डेडिकेटेड होस्टिंग एक प्रकार की होस्टिंग है जहां सर्वर पर केवल एक साइट होस्ट की जाती है। यह आपको होस्ट के संसाधनों पर पूर्ण नियंत्रण देता है, और फलस्वरूप आपकी वेबसाइट को दूसरों के प्रदर्शन से स्वतंत्र बनाता है।
क्लाउड होस्टिंग उपरोक्त सभी में से एक है…

इसे भी पढ़ें How to remove?M=1 from URL in blogger 2021 working Mehthod Step by Step Hindi

सैद्धांतिक रूप से, क्लाउड पर वर्चुअल मशीन की तुलना पारंपरिक प्रकार की वेब होस्टिंग से नहीं की जा सकती है। एक सार्वजनिक क्लाउड होस्टिंग प्रदाता अपने स्वयं के परिसर में वेबसाइटों को होस्ट करता है, जिसका एक हिस्सा सभी द्वारा खरीदा जा सकता है। क्लाउड को होस्ट करने वाला डेटा सेंटर अन्य ग्राहकों के बीच साझा किया जा सकता है। दूसरी ओर, एक निजी क्लाउड एक दूरस्थ स्थान पर एक ग्राहक के लिए विशेष रूप से होस्ट किया जाता है। वर्चुअल प्राइवेट क्लाउड क्षणिक उच्च भार को संभालने के लिए ग्राहक की क्षमताओं का विस्तार है। इसे ग्राहक के परिसर में होस्ट किया जा सकता है।

मैंएक और बात; एक अन्य प्रकार की होस्टिंग विशिष्ट होस्टिंग है, जहां एक होस्टिंग प्रदाता आपको एक विशिष्ट प्रकार की वेबसाइट या वेब ऐप होस्ट करने देता है। विशिष्ट होस्टिंग के सामान्य उदाहरण हैं वर्डप्रेस होस्टिंग, Node.js होस्टिंग , या इससे भी अधिक विशिष्ट, WooCommerce होस्टिंग ।

इनमोशन होस्टिंग क्लाउड बिजनेस सॉल्यूशंस inmotionhosting.com

वर्डप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ क्लाउड होस्टिंग प्रदाता: इनमोशन होस्टिंग
इनमोशन होस्टिंग होस्टिंग विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है – साझा, वीपीएस, समर्पित, वर्डप्रेस और क्लाउड होस्टिंग। इनमोशन की क्लाउड होस्टिंग 4GB रैम, 75GB स्टोरेज और 4TB बैंडविड्थ के साथ $17.99/माह से शुरू होती है। और, आपके पास 8GB रैम, 260GB स्टोरेज और 8TB बैंडविड्थ के साथ अधिक शक्तिशाली सेटअप में अपग्रेड करने की क्षमता है।

हालांकि इसका कोई फ्री टियर नहीं है, इनमोशन की 90-दिन की मनी बैक गारंटी आपको इसकी सेवाओं को आसान बनाने में मदद करेगी। यदि आप किसी भिन्न होस्टिंग प्रदाता से स्थानांतरण कर रहे हैं, तो एक निःशुल्क स्थानांतरण सेवा उपलब्ध है।

कुछ ऐड-ऑन सुविधाएँ जो आपको मुफ्त डोमेन पंजीकरण, मुफ्त एसएसएल, असीमित ईमेल खाते, 24/7 समर्थन और 3 समर्पित आईपी पते भी मिलती हैं। अंत में, यदि आप इस होस्ट को चुनते हैं, तो वेबसाइट चलाने से जुड़ी अतिरिक्त लागतें कम से कम हो जाती हैं।

अमेज़ॅन ईसी 2 amazon.com

WordPress के लिए सर्वश्रेष्ठ क्लाउड होस्टिंग प्रदाता: Amazon EC2
अमेज़ॅन वेब सर्विसेज क्लाउड में कंप्यूटिंग के लिए कई तरह के समाधान प्रदान करती है । वास्तव में, अमेज़ॅन के पोर्टफोलियो में इतना सामान है कि निर्णय लेने से अक्सर सिरदर्द होता है।

कहा जा रहा है, अधिकांश भाग के लिए, उनके AWS EC2 कंप्यूट को उनके “होस्टिंग विभाग” के रूप में माना जा सकता है। और उस से, उनकी प्रवेश-स्तर की पेशकश माइक्रो इंस्टेंस है, जो वास्तव में 12 महीनों के लिए मुफ़्त है (फिर $ 0.0104 / घंटा से)। यह प्रति मिनट लगभग 1000 उपयोगकर्ताओं को बनाए रख सकता है (मासिक आगंतुकों पर बिना किसी प्रतिबंध के)।

हालाँकि फ्री टियर आपको केवल 1GB RAM के साथ एक इंस्टेंस तक पहुँच प्रदान करता है, आपके पास 144GB से अधिक RAM और आवश्यकता पड़ने पर 25Gbps की नेटवर्किंग गति को बढ़ाने का विकल्प है।

AWS आपको SSH एक्सेस के साथ क्लाउड पर एक वर्चुअल सर्वर प्रदान करता है, इस प्रकार आप अपनी इच्छा से सर्वर को कॉन्फ़िगर करने में सक्षम होते हैं। हालाँकि, इसके लिए काफी तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है और यह किसी साधारण वेबसाइट को होस्ट करने वाले किसी व्यक्ति के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल नहीं हो सकता है।

यदि आप केवल एडब्ल्यूएस के साथ “एक वेबसाइट” की मेजबानी करना चाहते हैं, तो अमेज़ॅन के पास विभिन्न सर्वरों और क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं की विशाल पेशकश से कैसे चुनें, इस पर एक आसान मार्गदर्शिका है। कुछ मामलों में, आप पा सकते हैं कि Amazon Lightsail का उपयोग करना अधिक फायदेमंद होने वाला है।

AWS का सबसे बड़ा लाभ इसके गतिशील मूल्य निर्धारण के माध्यम से लागत अनुकूलन है, जो आपसे वास्तविक समय में लोड के लिए शुल्क लेता है। सभी अनुकूलन के साथ, आपको अपने क्लाउड के लिए एक समर्पित आईपी पता भी मिलता है – यदि आप अपने वेब एप्लिकेशन को एपीआई या वेब सेवा से जोड़ रहे हैं। यदि आप एक जटिल वेब एप्लिकेशन को बहुत अधिक निर्भरताओं के साथ तैनात करना चाहते हैं, तो आपको AWS को आज़माना चाहिए!

किंस्टा kinsta.com

किंस्टा
Kinsta एक वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता है जिसे उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद देने के लिए जाना जाता है। उनके बारे में जानने के लिए एक महत्वपूर्ण विवरण यह है कि उनका पूरा सेटअप Google क्लाउड प्लेटफॉर्म पर चलता है। प्रवेश स्तर की योजना $30/माह है, और उसके लिए, आपको 10GB स्टोरेज, 25,000 विज़िट तक, और CDN 50GB का स्थानांतरण मिलता है।

Kinsta कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है जिनका आप आनंद ले सकते हैं। किसी अन्य प्रदाता से निःशुल्क माइग्रेशन है। लोड समय को कम करने के लिए आप अपने ग्राहकों के स्थान के आधार पर अपने डेटा केंद्र की भौगोलिक स्थिति का चयन कर सकते हैं। आप अपनी पसंद का सीडीएन भी कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। Kinsta दैनिक आधार पर अपटाइम के लिए 1400+ चेक चलाता है। इसके अलावा, उत्पादन में जाने से पहले अपनी वेबसाइट का परीक्षण करने के लिए आपके लिए एक मंचन क्षेत्र उपलब्ध है।

आपको पता होना चाहिए कि CodeinWP को Kinsta पर होस्ट किया जाता है। हमने किंस्टा को क्यों चुना, इस बारे में अधिक संदर्भ प्राप्त करने के लिए हमारी समीक्षा यहां पढ़ें ।

क्लाउडवे cloudways.com

बादल मार्ग
Cloudways खुद को एक प्रबंधित क्लाउड होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म कहता है। उनके बारे में महत्वपूर्ण बात यह है कि वे आपकी साइट को आपकी पसंद के छह लोकप्रिय क्लाउड प्रदाताओं में से एक पर होस्ट करेंगे – DigitalOcean, Linode, Vultr, AWS और Google Cloud।

उपलब्ध सबसे सस्ता प्लान $1GB RAM, 25GB स्टोरेज और 1TB बैंडविड्थ के साथ $10/माह पर उपलब्ध कराया गया है। यह DigitalOcean सर्वर पर चलता है।

Cloudways कई मूल्यवान सुविधाएँ प्रदान करता है, जैसे सभी योजनाओं पर 24/7 समर्थन, प्रबंधित बैकअप, 60+ वैश्विक डेटा केंद्र, PHP7 तैयार सर्वर, उन्नत कैश, स्टेजिंग क्षेत्र, 1-क्लिक सर्वर क्लोनिंग, और बहुत कुछ। मुफ्त वेबसाइट माइग्रेशन भी है।

गूगल क्लाउड cloud.google.com

WordPress के लिए सर्वश्रेष्ठ क्लाउड होस्टिंग प्रदाता: Google क्लाउड होस्टिंग

हालांकि, कुछ समय के लिए, Google क्लाउड व्यवसाय क्लाउड स्टोरेज के लिए आदर्श रहा है , यह वर्डप्रेस साइटों के लिए सर्वश्रेष्ठ क्लाउड होस्टिंग प्रदाताओं की हमारी सूची में एक बिल्कुल नया अतिरिक्त है। Google क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म आपके वर्कलोड को आधुनिक बनाने के लिए आपकी वर्डप्रेस साइट को विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के साथ समर्थन देता है। GCP बहुस्तरीय सुरक्षा, AI एनालिटिक्स और बहुत कुछ जैसी सुविधाओं के साथ AWS को कड़ी टक्कर देता है। वह सब AWS की तुलना में 21% कम कीमत के साथ। इसके लिए, वे इंस्टेंस क्षमता और स्थान को भी ध्यान में रखते हैं। आप अपने वर्डप्रेस क्लाउड होस्टिंग प्लान की सटीक लागत का पता लगाने के लिए जीसीपी कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

साइटग्राउंड प्रबंधित क्लाउड होस्टिंग siteground.com

साइट ग्राउंड
साइटगेड होस्टिंग विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक होस्टिंग प्रदाता है – साझा होस्टिंग, समर्पित, वर्डप्रेस और WooCommerce होस्टिंग पर ब्लॉग होस्टिंग। 8GB रैम, 40GB स्टोरेज और 5TB बैंडविड्थ के साथ क्लाउड होस्टिंग योजना $ 100 / माह से शुरू होती है। इसके अलावा, साइटग्राउंड 30 दिन की मनी बैक गारंटी भी प्रदान करता है।

कुछ स्टॉक योजनाओं की पेशकश के अलावा, साइटगेड आपको अपने स्वयं के क्लाउड को कॉन्फ़िगर करने की सुविधा भी देता है, जिससे यह आपके व्यवसाय की आवश्यकताओं के लिए अत्यधिक उपयुक्त हो जाता है। मूल रूप से, आप चुनते हैं कि आपको कितने CPU कोर की आवश्यकता है, मेमोरी, SSD डिस्क स्थान, और SiteGround आपको एक मूल्य देता है जिसके लिए आपको प्रति माह भुगतान करना होगा।

साइटग्राउंड आपकी वेबसाइट के लिए मुफ्त सेटअप और स्थानांतरण भी प्रदान करता है। इसमें cPanel और SSH एक्सेस है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप किसके साथ सहज महसूस कर सकते हैं। इस बेसिक प्लान के साथ एक फ्री CloudFlare CDN भी दिया गया है। आपको मुफ्त एसएसएल एक्सेस और समर्पित आईपी पते भी मिलते हैं।

हमारे 2019 वर्डप्रेस होस्टिंग सर्वेक्षण में साइटगेड का समग्र प्रदर्शन प्रभावशाली था ।

इसके क्लाउड समाधानों के अलावा, यदि आप एक नए वेबमास्टर के रूप में शुरुआत कर रहे हैं, तो साझा होस्टिंग आपकी पहली पसंद हो सकती है। इसलिए, साइटगेड शुरुआती और अनुभवी डेवलपर्स दोनों के लिए आदर्श विकल्प प्रदान करता है, जो इसे आज के सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस क्लाउड होस्टिंग प्रदाताओं में से एक बनाता है।

इसमें आपकी भी रुचि हो सकती है:

साइटग्राउंड बनाम ब्लूहोस्ट बनाम होस्टगेटर बनाम इनमोशन होस्टिंग बनाम गोडाडी (वर्डप्रेस के लिए)
10 “सर्वश्रेष्ठ” प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाताओं की तुलना
वर्डप्रेस होस्टिंग सर्वे 2020: 8,900+ उत्तरदाताओं के अनुसार, साइटग्राउंड रूल्स, GoDaddy सबसे लोकप्रिय

मैंवर्डप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ क्लाउड होस्टिंग प्रदाताओं से क्या उम्मीद की जाए?
आप निम्नलिखित पहलुओं के आधार पर क्लाउड होस्टिंग प्रदाताओं को आंक सकते हैं:

मूल्य निर्धारण:

यद्यपि आप उस तत्काल प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करना चाह सकते हैं जो अभी आपके वॉलेट पर एक प्लेटफॉर्म के मूल्य निर्धारण का हो सकता है , आपको इसके बजाय दीर्घकालिक प्रभावों पर विचार करना चाहिए। उदाहरण के लिए, कुछ मेजबान पहले साल की अच्छी योजनाएं पेश करते हैं जिन्हें अनदेखा करना मुश्किल होता है, लेकिन फिर दूसरे वर्ष में बड़ी कीमतों में बढ़ोतरी की शुरुआत की जाती है।
दिन के अंत में, यदि आप अपने मेजबान के साथ, 5+ वर्षों के लिए रहना चाहते हैं, तो आपको पूरी अवधि के लिए अपनी लागतों की गणना करनी चाहिए, न कि केवल प्रारंभिक सिक्का जो आपको खर्च करना है।

 प्रौद्योगिकी:

क्या आपके क्लाउड होस्टिंग प्रदाता का स्टैक आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है? उदाहरण के लिए, यदि आप एक WooCommerce साइट होस्ट करते हैं, तो क्या आप एक ऐसे होस्ट में शिफ्ट होने में सहज हैं जो सामान्यीकृत PHP होस्टिंग के लिए अच्छा समर्थन प्रदान करता है, लेकिन वर्डप्रेस या WooCommerce के लिए कोई विशेष समर्थन नहीं है?
इसके अलावा, क्या होस्ट का कॉन्फ़िगरेशन आपके एप्लिकेशन की ज़रूरतों के अनुरूप है? कुछ सर्वर-साइड प्रौद्योगिकियां एक निश्चित तरीके से कॉन्फ़िगर की गई मशीनों पर दूसरों की तुलना में बेहतर काम कर सकती हैं। यदि आप एक गंभीर सेटअप चलाने जा रहे हैं, तो आपको इन बातों पर विचार करना चाहिए।

मैं स्केलिंग क्षमताएं:

पारंपरिक होस्टिंग की तुलना में क्लाउड होस्टिंग का एक महत्वपूर्ण लाभ परिवर्तनशील मांग को स्केल करने की क्षमता है।
क्या मेजबान के पास पीक लोड को संभालने की क्षमता है? यदि हाँ, तो क्या आपके मेज़बान को ऐसे भारों को संभालने के लिए मानवीय हस्तक्षेप की आवश्यकता है? क्या यह यातायात के आधार पर नए संसाधन आवंटित करता है? जब लोड वापस सामान्य हो जाता है तो क्या होस्ट इन संसाधनों को प्राथमिकता से हटा देता है?

निर्भरता:

एक होस्टिंग प्रदाता चुनने के लिए, आपको यह आकलन करना पड़ सकता है कि होस्टिंग प्रदाता की क्या निर्भरताएँ हैं। उदाहरण के लिए, क्या यह आपको समाधान प्रदान करने के लिए किसी और के मंच का लाभ उठाता है? विक्रेताओं से जुड़े जोखिम आपके होस्टिंग प्रदाता को भी स्थानांतरित हो सकते हैं।

अन्य सुविधाओं:

अपनी सेवाओं में अंतर करने के लिए, होस्ट आजकल कई ऐड-ऑन सुविधाएँ प्रदान करते हैं जो आपके लिए प्रासंगिक हो सकती हैं। ऐसी सुविधाओं के कुछ उदाहरण इनबिल्ट वर्जन कंट्रोल, कैशिंग, सीडीएन , एसएसएल , समर्पित आईपी और बहुत कुछ हैं।

मैंइनमें से कौन सा सर्वश्रेष्ठ क्लाउड होस्टिंग प्रदाता चुनना है?
यह एक आसान विकल्प नहीं है, मुझे पता है। इनमें से प्रत्येक कंपनी के अपने मजबूत बिंदु हैं, और कोई स्पष्ट, 100% निश्चित विजेता नहीं है। यह सब आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है:

अधिकतम शक्ति और मापनीयता की आवश्यकता है? अमेज़न एडब्ल्यूएस के साथ जाओ । यह आपके द्वारा फेंकी गई हर चीज को संभाल लेगा!
कुछ ऐसा चाहिए जो शुरू करना आसान हो? साइटग्राउंड और इनमोशन बिल्कुल ठीक रहेगा।
बीच में कुछ चाहते हैं – कुछ ऐसा जो शुरू करना आसान हो और इतना शक्तिशाली भी हो कि वह जरूरत पड़ने पर भार और पैमाने को संभाल सके? Kinsta और Cloudways वह जगह है जहाँ आपको जाना चाहिए। मैं हमारी पसंद!
यहां कुछ अधिक महत्वपूर्ण मापदंडों के साथ एक त्वरित सारांश तालिका दी गई है:

मेज़बान मूल्य/माह (से) विन्यास (आधार योजना)
गति में $17.99 4GB रैम, 75GB स्टोरेज, 4TB बैंडविड्थ
अमेज़ॅन ईसी 2 12 महीने मुफ़्त | $0.192/एच . से 1GB RAM, प्रति माह 750 घंटे का इंस्टेंस उपयोग
किंस्टा $30 10 जीबी स्टोरेज, 50 जीबी सीडीएन, 25,000 विज़िट
बादल मार्ग $10 1GB रैम, 25GB स्टोरेज, 1TB बैंडविड्थ
साइट ग्राउंड $100 8GB रैम, 40GB स्टोरेज, 5TB बैंडविड्थ
गूगल क्लाउड $13.61 1.7GB रैम, 10GB स्टोरेज, प्रति माह 720 घंटे का इंस्टेंस

आपकी पसंद क्या है? क्या आपने यहां वर्णित किसी भी प्लेटफॉर्म का परीक्षण किया है? बेझिझक हमें News24on के नीचे टिप्पणी में बताएं।

One thought on “Best Cloud Hosting Providers for WordPress Sites in 2022 : वर्डप्रेस साइट्स के लिए 6 “सर्वश्रेष्ठ” क्लाउड होस्टिंग प्रदाता 2022

Comments are closed.