टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत, अश्विन ने रचा इतिहास

Spread the love

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में हुए दूसरे टेस्ट में विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को करारी शिकस्त दी है.

नई दिल्ली. भारतीय टीम ने चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. पहले टेस्ट में मिली करारी हार के बाद टीम इंडिया ने वापसी करते हुए चेपॉक में खेले गए दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड को 317 रनों से शिकस्त दी. रनों के लिहाज इंग्लैंड पर भारतीय टीम की यह सबसे बड़ी जीत है. 482 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 164 रनों पर सिमट गई.

news24on
news24on

इंग्लैंड की ओर से सिर्फ कप्तान जो रूट और मोईन अली ही संघर्ष का माद्दा दिखा सके. भारत की ओर से अक्षर पटेल ने पांच, रविचंद्रन अश्विन ने तीन और कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए. भारतीय टीम के जीत के नायक रविचंद्रन अश्विन रहे जिन्होंने मैच में आठ विकेट झटकने के अलावा दूसरी पारी में शानदार शतक भी जड़ा.

10वीं बार किया बेन स्टोक्स का शिकार

इससे पहले चौथे दिन इंग्लैंड टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. इंग्लैंड ने सुबह तीन विकेट पर 53 रन से आगे खेलना शुरू किया और पहले सेशन में 63 रन जोड़कर चार विकेट गंवाए. रूट भी लंच से ठीक पहले पवेलियन लौट जाते लेकिन मोहम्मद सिराज ने कुलदीप की गेंद पर उनका आसान कैच टपका दिया. इससे पहले स्थानीय खिलाड़ी अश्विन ने दिन की अपनी पहली गेंद पर ही डेनियल लॉरेंस (26) को पवेलियन की राह दिखायी. ऋषभ पंत ने बड़ी खूबसूरती से उन्हें स्टंप आउट किया.

news24on
news24on

अमूमन आक्रामक बल्लेबाजी करने वाले बेन स्टोक्स ने रक्षात्मक रवैया अपनाया. उन्होंने अश्विन की गेंद पर आउट होने से पहले 51 गेंदों पर आठ रन बनाये. अत्याधिक रक्षात्मक रवैया अपनाने के कारण अश्विन की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर हवा में उछल गयी और विराट कोहली ने आगे डाइव लगाकर उसे कैच कर दिया. अश्विन ने दसवीं बार टेस्ट क्रिकेट में बेन स्टोक्स का शिकार किया.

कुलदीप यादव ने 770 दिनों बाद लिया विकेट

ओली पोप (12) ने पटेल की गेंद पर स्लॉग स्वीप करके इशांत शर्मा को कैच का अभ्यास कराया. फॉक्स ने लंच से ठीक पहले कुलदीप की गेंद पर गलत टाइमिंग से स्वीप शॉट खेला जिसे पटेल ने आसानी से कैच में बदला. चेन्नई के घुमावदार पिच पर इंग्लैंड के बल्लेबाज खासा असहज दिखे. जो रूट के अलावा कोई भी बल्लेबाज पिच को पढ़ने में नाकाम रहा. पहली पारी में इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बेन फोक्स सिर्फ 2 बनाकर कुलदीप यादव का शिकार बने. चेन्नई टेस्ट में कुलदीप का यह पहला विकेट रहा और उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 770 दिन बाद विकेट झटका.

मोईन अली ने खेली विस्फोटक पारी

बेन फोक्स के आउट होते ही अगले ही ओवर में जो रूट चलते बने. दूसरी पारी में भी वह अक्षर पटेल का शिकार बने. रूट ने 92 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 33 रनों की पारी खेली. अक्षर पटेल ने ओली स्टोन को आउट कर दूसरी पारी में अपना पांचवां शिकार किया. डेब्यू टेस्ट में पारी में पांच विकेट झटकने वाले अक्षर भारत के 9वें गेंदबाज बने. विकेटों के पतझड़ के बीच इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली ने विस्फोटक पारी खेली. उन्होंने अक्षर की गेंद पर लगातार तीन छक्के उड़ाए. कुलदीप यादव की गेंद पर आउट होने से पहले अली ने 18 गेंदों में तीन चौके और पांच छक्कों की बदौलत 43 रन बनाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.