UP Election 2022 : पांचवें चरण में 61 सीटों के लिए मतदान आज

Spread the love

UP Election 2022 : उत्तर प्रदेश में आज (27 फरवरी) पांचवें चरण का मतदान होना है. यूपी के 12 जिलों में 2.24 करोड़ मतदाताओं वाली 61 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा, जिससे 692 उम्मीदवारों का भाग्य तय होगा।

सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, प्रयागराज, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, अमेठी और रायबरेली जिलों में मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा.

केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, जो कौशाम्बी जिले की सिराथू विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, अपना दल (कामेरावाड़ी) उम्मीदवार पल्लवी पटेल के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे।

रघुराज प्रताप सिंह

जनसत्ता दल के नेता रघुराज प्रताप सिंह, जिन्हें 1993 से कुंडा के विधायक राजा भैया के नाम से भी जाना जाता है, समाजवादी पार्टी द्वारा मैदान में अपने पुराने सहयोगी गुलशन यादव का सामना करेंगे। 

UP Election 2022 : उत्तर प्रदेश के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा, जिससे आज 692 उम्मीदवारों की किस्मत चमकेगी।

कृष्णा पटेल

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां और अपना दल (के) के नेता कृष्णा पटेल को प्रतापगढ़ सीट से मैदान में उतारा गया है। अपना दल (के) ने समाजवादी पार्टी के साथ करार किया है। दिलचस्प बात यह है कि अनुप्रिया पटेल ने अपने पिता सोनेलाल पटेल के नाम पर पार्टी के एक प्रतिद्वंद्वी गुट का नेतृत्व करते हुए अपनी मां कृष्णा पटेल को चुनौती देने के लिए यह सीट भाजपा को सौंप दी है।

आराधना मिश्रा मोना

प्रतापगढ़ की रामपुर खास सीट से कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा मोना को टिकट दिया गया है.

मंत्री मैदान में

डिप्टी सीएम के अलावा, अन्य मंत्री जिनके भाग्य का फैसला किया जाएगा, उनमें इलाहाबाद पश्चिम से सिद्धार्थ नाथ सिंह, पट्टी (प्रतापगढ़) से राजेंद्र सिंह उर्फ ​​मोती सिंह, इलाहाबाद दक्षिण से नंद गोपाल गुप्ता नाडी और मनकापुर (गोंडा) से रमापति शास्त्री शामिल हैं।

पांचवें चरण का मतदान रविवार को समाप्त हो जाएगा, उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा सीटों में से 292 पर मतदान होगा। अंतिम दो चरणों में तीन मार्च और सात मार्च को मतदान होगा। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।