दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन ‘लाइफलाइन एक्सप्रेस’बनकर तैयार

Indian Railways: रेलवे ने बनाई दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन ‘लाइफलाइन एक्सप्रेस’, ऑपरेशन थिएटर भी है रेलवे के मुताबिक इस हॉस्पिटल ट्रेन को लाइफलाइन एक्सप्रेस (The Lifeline Express) नाम दिया गया है. इस ट्रेन में एक हॉस्पिटल की तरह सुविधाएं हैं. रेल मंत्रालय ने ट्विटर के जरिए हॉस्पिटल ट्रेन की तस्वीरें शेयर की हैं.

एक्सप्रेसऑपरेशन थिएटर समेत तमाम सुविधाएं

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं. रेलवे ने एक खास ट्रेन बनाकर दुनिया में इतिहास रचा है. रेल मंत्रालय के अनुसार भारतीय रेलवे ने दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन (Hospital Train) बनाकर रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

जानकारी के मुताबिक लाइफलाइन एक्सप्रेस ट्रेन असम के बदरपुर स्टेशन पर तैनात है. इस हॉस्पिटल ट्रेन में अत्याधुनिक तकनीकी उपकरण और डॉक्टर्स की टीम है. जिसमें 2 मॉर्डन ऑपरेशन थिएटर और 5 ऑपरेटिंग टेबल समेत तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं.

इस लाइफलाइन एक्सप्रेस में मरीजों के फ्री इलाज की व्यवस्था है. रेलवे द्वारा शेयर की गई तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस ट्रेन में सभी आधुनिक सुविधाओं हैं.

कोरोना महामारी के बीच यात्रियों की सुरक्षा के लिए इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने कई पुख्ता इंतजाम किए हैं. जिसमें रेलवे स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग मशीन (Automated Ticket Checking) समेत कई सुविधाएं शामिल हैं. कोरोना संक्रमण के समय में हाईटेक होते जा रहे रेलवे ने मेडिकल असिस्टेंट रोबोट समेत तमाम आधुनिक मशीनों की शुरुआत की.

Leave a Reply

Your email address will not be published.