ssc cgl exam date 2020: 29 दिसंबर को ssc.nic.in पर जारी होगी अधिसूचना, पढ़ें डिटेल

ssc cgl exam date 2020: 29 दिसंबर को ssc.nic.in पर जारी होगी अधिसूचना, पढ़ें डिटेल

ssc cgl exam date 2020: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) परीक्षा, 2020 के लिए अधिसूचना अब 29 दिसंबर, 2020 को जारी की जाएगी। इस संबंध में एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर एक नोटिस जारी किया गया है।

नोटिस में कहा गया है कि एसएससी सीजीएल परीक्षा 2020, जिसका नोटिफिकेशन 21 दिसंबर को जारी किया जाना था, उसकी तिथि बढ़ा दी गई है। अब इसे 29 दिसंबर को जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इच्छुक व पात्र उम्मीदवार, ssc.nic.in पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध एग्जामिनेशन कैलेंडर के अनुसार, सीजीएल परीक्षा 2020 के लिए 21 दिसंबर, 2020 को विज्ञापन जारी किया जाना था, जिसे अब 29 दिसंबर को जारी किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 29 दिसंबर, 2020 से शुरू होगी और 25 जनवरी, 2021 तक पूरी की जाएगी। टियर 1 परीक्षा का आयोजन 29 मई से 7 जून, 2021 तक किया जाना है। हालांकि, ये तिथियां संभावित हैं। अधिसूचना जारी होने के बाद, इनमें परिवर्तन भी हो सकता है।

एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार, टियर 2 परीक्षा में शामिल होने के पात्र होंगे। बता दें कि ग्रेजुएट लेवल पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के चयन में टियर 1 परीक्षा, टियर 2 परीक्षा और कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट / स्किल टेस्ट शामिल हैं। सभी चरणों की परीक्षाओं के पैटर्न और सिलेबस की जानकारियां ऑफिशियल नोटिफिकेशन के माध्यम से दी जाएगी। नोटिफिकेशन के जरिए, उम्मीदवार शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा व संबंधित अन्य पात्रता की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। गौरतलब है कि इस भर्ती के माध्यम से उम्मीदवारों को भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों व कार्यालयों में ग्रुप- बी और ग्रुप- सी के पदों पर नियुक्त किया जाता है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद, रिक्तियों के विस्तृत विवरण की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.