ख़ोज निकाला वैज्ञानिकों ने नया ग्रह, पृथ्वी से है तीन गुना ज्यादा बड़ा

Spread the love

वैज्ञानिकों के मुताबिक ये स्टार- star Gliese 486 के चक्कर काटता है. इसे स्टार के चक्कर पूरा करने में डेढ़ दिनों का वक्त लगता है.

नई दिल्ली. वैज्ञानिकों ने एक नए ग्रह (Planet) की तलाश की है. इसे ‘सुपर अर्थ’ कहा जा रहा है. ये पृथ्वी (Earth) से बेहद नजदीक है. जबकि पृथ्वी से आकार से ये करीब 3 गुना बड़ा है. वैज्ञानिक अब यहां ये पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या यहां पहले कोई ‘जीवन’ था नहीं. इस ग्रह को एक खास तरीके से खोजा गया है. इसके स्टडी के नतीजे साइंस जर्नल में प्रकाशित हुए हैं.

news24on
news24on

वैज्ञानिकों के मुताबिक ये स्टार- star Gliese 486 के चक्कर काटता है. इसे स्टार के चक्कर पूरा करने में डेढ़ दिनों का वक्त लगता है. इस ग्रह को जाइल्स 486b का नाम दिया गया है. मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर एस्ट्रोनॉमी में खगोल विज्ञानी ट्रिफोन ट्रिफोनोव की टीम ने इसे तलाशा है. ये ग्रह चट्टानी है. इसका द्रव्यमान पृथ्वी से लगभग 2.8 गुना है, और यह ग्रह पृथ्वी से लगभग 30 प्रतिशत बड़ा है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक इस ग्रह के सतह का तापमान 430 डिग्री सेल्यिस है. ये पृथ्वी से 24 लाइट ईयर्स दूर है. शुक्र के वातावरण की तुलना में कहीं कम दबाव है. Gliese 486b की खोज के लिए ट्राइफन ट्राइफनोव और उनके साथियों ने दोनों तरीकों का इस्तेमाल किया है जिससे ग्रह के द्रव्यमान, रेडियस और घनत्व के बारे में पता चल सका है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.