Russia Ukraine War : भारत की डायमंड इंडस्ट्री पर मंडरा रहा खतरा!

Spread the love

Russia Ukraine War : यूक्रेन और रूस की जंग पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुईं हैं. इसका असर भी पूरी दुनिया को नजर आने लगा है. रूस के भारत के साथ भी कारोबार को लेकर अच्छे संबंध हैं. ऐसे में जंग के तनावभरी स्थिति में भारत के हीरा कारोबारियों पर नुकसान का खतरा मंडरा रहा है.

Russia Ukraine War : भारत में लगभग 40% रफ हीरा रूस के अलरोसा माइन (Alrosa Mine) से आता है, जो कि विश्व के सबसे बड़े माइन्स में से एक है. वही हीरे भारत पहुंचने के बाद ज्यादातर गुजरात के सूरत शहर में कटिंग, पॉलिशिंग और प्रॉसेसिंग के लिए जाते हैं. दुनिया के लगभग 80% हीरे सूरत में ही प्रॉसेस किए जाते हैं और फिर एक्सपोर्ट होते हैं. अमेरिका भारत के polished diamonds का सबसे बड़ा इम्पोर्टर है. ऐसे में रूस और यूक्रेन की तनावभरी स्थिति (Russia Ukraine War) के बीच में भारत के हीरा उद्योगपतियों (diamond industrialists) को डर सता रहा है.

मार्केट हुई डाउन

सूरत शहर के कीर्ति शाह, जो कि एक diamond उद्योगपति हैं, उनका कहना है कि हालांकि रूस की तरफ से ये आश्वासन दिया गया है कि diamond एक्सपोर्ट में उनकी तरफ से कोई कमी नहीं आएगी, लेकिन फिर भी पिछले 10-12 दिनों से मार्केट में डाउन आया है. यहां से ज्यादातर एक्सपोर्ट अमेरिका को किया जाता है, लेकिन आने वाले समय में अगर अमेरिका ने युद्ध में हिस्सा लिया और रूस पर सैंक्शन लगाए; तो पूरी इंडस्ट्री को बहुत परेशनियां देखने को मिल सकती हैं.