Rupee in Sri Lanka : श्रीलंका में रुपये में गिरावट के बाद आवश्यक वस्तुओं के दाम बढ़े

Spread the love

rupee in Sri Lanka देश के केंद्रीय बैंक द्वारा देश के रुपये (LKR) को 230 प्रति अमेरिकी डॉलर के अवमूल्यन करने की अनुमति देने के बाद श्रीलंका में कई आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में शुक्रवार को वृद्धि हुई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को ऑल सीलोन बेकरी ओनर्स एसोसिएशन ने एक पाव रोटी की कीमत में 30 LKR की वृद्धि की, और एक पाव रोटी की नई कीमत 110 से 130 LKR के बीच है।

देश के केंद्रीय बैंक द्वारा देश के रुपये (LKR) को 230 प्रति अमेरिकी डॉलर के अवमूल्यन करने की अनुमति देने के बाद श्रीलंका में कई आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में शुक्रवार को वृद्धि हुई।

देश के सबसे बड़े गेहूं आयातक प्राइमा ने एक किलो गेहूं के आटे की कीमत में 35 लाख रुपये की बढ़ोतरी की है।

इस बीच, देश के दूसरे सबसे बड़े खुदरा ईंधन वितरक लंका इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने गुरुवार आधी रात को डीजल के विक्रय मूल्य में 75 LKR प्रति लीटर और पेट्रोल में 50 LKR प्रति लीटर की वृद्धि की।

तिपहिया और बस मालिकों के संघों ने दावा किया कि ईंधन सब्सिडी की मांग करते हुए लंका इंडिया ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ किराए में भारी वृद्धि होगी।

ऑल सीलोन प्राइवेट बस ओनर्स एसोसिएशन की अध्यक्ष अंजना प्रियंजीत ने चेतावनी दी कि न्यूनतम बस किराया 30 से 35 LKR के बीच होगा, सरकार से निजी बस मालिकों के लिए डीजल सब्सिडी प्रदान करने का आग्रह किया।

श्रीलंका के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने कहा कि एयरलाइन टिकटों की कीमत में 27 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।

श्रीलंका के सेंट्रल बैंक ने सोमवार को एलकेआर को घरेलू मोर्चे पर बाहरी झटके और हाल के घटनाक्रम की गंभीरता को देखते हुए अवमूल्यन करने की अनुमति दी।

LKR ने गुरुवार को मूल्यह्रास से पहले 200 प्रति डॉलर से 260 प्रति अमेरिकी डॉलर का मूल्यह्रास किया।