Patna: Bihar D.El.Ed Special Exam10 अप्रैल को आएगा एडिमट कार्ड, लीजिए पूरी जानकारी

Spread the love

Bihar D.El.Ed Special Exam: डीएलएड की विशेष परीक्षा का आयोजन उन लोगों के लिए हो रहा है जो निजी बीएड (B.Ed) कॉलेजों के सत्र 2017-19 में आयोजित परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे. उनके लिए मौका।

Patna: Bihar D.El.Ed Special Exam डिप्लोमा इन एलेमेंट्री एजुकेशन (D.El.Ed) की विशेष परीक्षा (Exam Schedule) का शेड्यूल जारी किया गया है. बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड (Bihar School Examination Board) की तरफ से जारी इस शेड्यूल की मुताबिक, परीक्षा 6 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल तक चलेगी. डीएलएड की विशेष परीक्षा का आयोजन उन लोगों के लिए हो रहा है जो निजी बीएड (B.Ed) कॉलेजों के सत्र 2017-19 में आयोजित परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे. लिहाजा BSEB की तरफ से इस विशेष परीक्षा का आयोजन हो रहा है.

एग्जाम शेड्यूल

परीक्षा की तारीख प्रथम पाली दूसरी पाली

6 अप्रैल 2021 शिक्षा के परिप्रेक्ष्य बाल विकास और मनोविज्ञान

7 अप्रैल 2021 विद्यालय की समझ,कक्षा का प्रबंधन शिक्षा का साहित्य

8 अप्रैल 2021 संप्रेषण के तरीके अंग्रेजी का शिक्षणशास्त्र

9 अप्रैल 2021 गणित का शिक्षण शास्त्र विज्ञान,सामाजिक अध्ययन का शिक्षण शास्त्र

10 अप्रैल 2021 भाषा का शिक्षण शास्त्र (हिन्दी,ऊर्द,संस्कृत,मैथिली,बांग्ला में कोई एक)

परीक्षा का समय ( Examination Timing)

पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 से लेकर शाम 3 बजे तक होगी है. अभ्यर्थियों को बीएसइबी की वेबसाइट से एडमिट कार्ड (D.El.Ed Admit Card) डाउनलोड करना होगा. 24 मार्च से वेबसाइड पर एडमिट कार्ड अपलोड होगा. secondary.biharboardonline.com पर जाकर छात्रों को वेबसाइड डाउनलोड करना होगा. जानकारी के अनुसार, शिक्षक बनने के लिए डीएलएड या फिर बीएड की डिग्री जरूरी होती है. इस लिहाज से बिहार में हजारों अभ्यर्थी डीएलएड की परीक्षा में शामिल होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.