PAN-Aadhaar Linking : ऐसा करें या 10,000 रुपये के जुर्माने का सामना करें

Spread the love

PAN-Aadhaar Linking : पहले, आयकर प्रशासन ने कहा था कि कोई भी पैन जो लिंक नहीं है उसे “निष्क्रिय” करार दिया जाएगा।

PAN-Aadhaar Linking : सरकार ने पैन कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए 31 मार्च, 2022 की समय सीमा तय की है। यदि आपके पास पैन कार्ड है और समय सीमा तक इसे अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं करते हैं,

PAN-Aadhaar Linking : तो आपको निष्क्रिय स्थायी खाता संख्या (पैन) का उपयोग करने के लिए आयकर विभाग को 10,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है।

पहले, आयकर प्रशासन ने कहा था कि कोई भी पैन जो लिंक नहीं है उसे “निष्क्रिय” करार दिया जाएगा। आईटी विभाग ने अब अपनी सबसे हालिया अधिसूचना में स्पष्ट रूप से कहा है कि ऐसे पैन कार्ड आयकर अधिनियम के तहत नतीजों का सामना करेंगे।

जब आपका पैन निष्क्रिय हो जाता है, तो यह माना जाता है कि इसकी आपूर्ति कानून के अनुसार नहीं की गई थी, और 10,000 रुपये का जुर्माना आयकर अधिनियम की धारा 272बी के तहत लागू हो सकता है।

हालांकि, गैर-कर उद्देश्यों के लिए पहचान सत्यापन के रूप में अपने पैन कार्ड का उपयोग करना, जैसे कि बैंक खाता खोलना या ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना, दंड का परिणाम नहीं होना चाहिए।

हालांकि, अगर गैर-कार्यात्मक पैन के साथ खोले गए बैंक खाते में ऐसे लेनदेन हैं जो इसे आयकर के दायरे में लाते हैं, तो मुश्किलें आ सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 50,000 से अधिक जमा करते हैं या निकालते हैं, तो पैन कार्ड आवश्यक होगा।

हालाँकि, एक बार जब आप अपना पैन और आधार लिंक कर लेते हैं, तो पैन चालू हो जाता है, और लिंक करने की तारीख के बाद कोई दंड लागू नहीं होता है। जिनके पास निष्क्रिय पैन कार्ड हैं, उन्हें याद रखना चाहिए कि उन्हें नए पैन कार्ड के लिए दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि एक बार लिंक होने के बाद पैन कार्ड फिर से वैध हो जाता है।

लिंक करने की स्थिति को सत्यापित करने के लिए, इन सरल चरणों का पालन करें। www.incometaxindiaefiling.gov.in/aadhaarstatus अपना पैन और आधार कार्ड नंबर दर्ज करें। ‘लिंक आधार स्थिति देखें’ चुनें। निम्न स्क्रीन लिंकिंग की स्थिति प्रदर्शित करती है

More Stories

One thought on “PAN-Aadhaar Linking : ऐसा करें या 10,000 रुपये के जुर्माने का सामना करें

Comments are closed.