मुस्लिम व्‍यक्ति ने हनुमान मंदिरके लिए दान दी करोड़ों की जमीन पेश की एक बड़ी मिसाल

छोटे मंदिर में लगी भीड़ देखकर मुस्लिम व्‍यक्ति ने ये यह उठाया कदम दान दी करोड़ों की जमीन, अब बनेगा बड़ा हनुमान मंदिर

नई दिल्ली – कर्नाटक के बेंगलुरु में सामाजिक सद्भाव की एक घटना सामने आई है. वहां रहने वाले एक मुस्लिम व्‍यक्ति एच एम जी बाशा ने बड़े हनुमान मंदिर के निर्माण के लिए स्‍वेच्‍छा से अपनी जमीन दान दी है. हैरान करने वाली बात यह है कि इस जमीन की कीमत करोड़ों रुपये में है. दरअसल इस व्‍यक्ति ने देखा था कि छोटे हनुमान मंदिर में लोगों को पूजा करने में दिक्‍कत होती थी. वहां पूजा करने के लिए भक्‍तों की भीड़ लगी रहती थी. इसलिए उन्‍होंने यह कदम उठाया.

मंदिर के लिए दान देने वाले मुस्लिम व्‍यक्ति का नाम एच.एम.जी. बाशा

मंदिर के लिए दान देने वाले मुस्लिम व्‍यक्ति का नाम एच.एम.जी. बाशा है. 65 साल के बाशा कार्गो का कारोबार करते हैं. वह बेंगलुरु के काडूगोडी क्षेत्र में रहते हैं. उनके पास बेंगलुरु के ही मायलापुरा इलाके में करीब 3 एकड़ बड़ी जमीन है. इस जमीन की कीमत आज के समय में करोड़ों रुपये है. उनकी इसी जमीन के बगल में एक प्राचीन हनुमान मंदिर है. लोगों की इस मंदिर में अटूट आस्‍था है. इसलिए वहां रोजाना बड़ी संख्‍या में भक्‍त आकर भगवान हनुमान की पूजा करते हैं.

एच.एम.जी. बाशा खुद आगे आकर मंदिर कमेटी से जमीन दान देने की बात की

मंदिर छोटा होने के कारण भक्‍तों को परेशानी होती है. मंदिर कमेटी ने भी पहले मंदिर के विस्‍तार की योजना बनाई थी. लेकिन उसके पास जमीन नहीं थी. बगल में बाशा की जो जमीन थी, उसके लिए मंदिर कमेटी उनसे बात करने से कतरा रही थी. इसके बाद हाल ही में बाशा ने एक दिन मंदिर में देखा कि भक्‍त बहुत ही छोटी जगह पर पूजा करते हैं. उन्‍होंने सोचा कि इससे भक्‍तों को काफी परेशानी होती होगी. ऐसे में वह खुद आगे आए और मंदिर कमेटी से जमीन दान देने की बात की.

Leave a Reply

Your email address will not be published.