‘Mann Ki Baat’ : ‘भारतीय सामानों की मांग बढ़ रही है’: पीएम मोदी ‘मन की बात

Spread the love

 ‘Mann Ki Baat’ : भारत ने 400 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य हासिल कर लिया है। यह भारत की क्षमताओं और क्षमता को दर्शाता है। इसका मतलब है कि दुनिया में भारतीय सामानों की मांग बढ़ रही है, ”नरेंद्र मोदी ने कहा।

 ‘Mann Ki Baat’ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (27 मार्च, 2022) को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ को संबोधित किया। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद पीएम मोदी का यह पहला रेडियो कार्यक्रम है।

भारत ने 400 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य हासिल कर लिया है। यह भारत की क्षमताओं और क्षमता को दर्शाता है। इसका मतलब है कि दुनिया में भारतीय सामानों की मांग बढ़ रही है, ”नरेंद्र मोदी ने कहा।

अपने मासिक मन की बात रेडियो प्रसारण में, प्रधान मंत्री ने भारत की क्षमता की सराहना की और कहा कि इसकी ताकत का आधार देश के किसान, कारीगर, बुनकर, इंजीनियर, छोटे उद्यमी और कई अलग-अलग व्यवसायों के लोग हैं।

“उनकी कड़ी मेहनत के कारण ही 400 बिलियन अमरीकी डालर के निर्यात का लक्ष्य प्राप्त हुआ है और मुझे खुशी है कि भारत के लोगों की यह शक्ति अब दुनिया के कोने-कोने में नए बाजारों तक पहुंच रही है, “प्रधानमंत्री ने कहा।

उन्होंने कहा, “जब हर भारतीय स्थानीय के लिए मुखर होता है, तो स्थानीय को वैश्विक होने में देर नहीं लगती। आइए स्थानीय को ‘वैश्विक’ बनाएं और अपने उत्पादों की प्रतिष्ठा को और बढ़ाएं।”

आगे बोलते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा, “आज हमारे छोटे उद्यमी सरकारी ई-मार्केट प्लेस – जीईएम के माध्यम से सरकारी खरीद में एक प्रमुख भागीदारी भूमिका निभा रहे हैं। प्रौद्योगिकी के माध्यम से एक और अधिक पारदर्शी प्रणाली विकसित की गई है।”

विशेष रूप से, भारत ने 23 मार्च को निर्धारित समय से नौ दिन पहले 400 बिलियन अमरीकी डालर के अपने उच्चतम माल निर्यात लक्ष्य को प्राप्त करने का इतिहास रचा। औसतन, हर घंटे 46 मिलियन अमरीकी डालर का सामान निर्यात किया जाता है,

प्रतिदिन 1 बिलियन अमरीकी डालर का सामान निर्यात किया जाता है और हर महीने 33 बिलियन अमरीकी डालर का निर्यात किया जाता है। वित्त वर्ष 2020-21 में निर्यात 292 बिलियन अमरीकी डालर था जबकि 2021-22 में निर्यात 37 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 400 बिलियन अमरीकी डालर था।

“मन की बात” प्रधानमंत्री का मासिक रेडियो संबोधन है, जो हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे प्रसारित किया जाता है। मन की बात का पहला एपिसोड 3 अक्टूबर 2014 को प्रसारित किया गया था।