भूकंप के झटको ने हिमाचल प्रदेश के चंबा को हिलाया


हिमाचल प्रदेश के चंबा में भूकंप के झटके, महसूस किये गए जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई जानकारी के मुताबिक, किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है. हिमाचल में सबसे अधिक भूकंप चंबा जिले में आते हैं इसके बाद किन्नौर, शिमला और मंडी संवेदनशील जोन में हैं.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, दोपहर 1.09 बजे के आसपास भूकंप आया था. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई है. किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है.

बीते दिसंबर महीने में भी हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र मंडी था. जानकारी के मुताबिक, हिमाचल में सबसे अधिक भूकंप चंबा जिले में आते हैं. इसके बाद किन्नौर, शिमला और मंडी संवेदनशील जोन में हैं.

बता दे की 17 दिसंबर को दिल्ली और NCR के कुछ क्षेत्रों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 थी और इसका केंद्र गुरुग्राम से 48 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में था.

देश के वरिष्ठ वैज्ञानिक पहले ही आशंका जता चुके हैं कि दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है. भूकंप की निगरानी करने वाली देश की सर्वोच्च संस्था द नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी (The National Center of Seismology) ने बताया कि बीते कुछ महीनों में दिल्ली में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.