E- Shram : खुशखबरी कल श्रमिकों के खाते में आएंगे ₹1000

Spread the love

E- Shram : खुशखबरी कल श्रमिकों के खाते में आएंगे ₹1000

आपकोबता दें कि  3 जनवरी को श्रमिकों के खाते में ₹1000 की पहली किस्त डाली जाएगी। जिन लोगों ने 25 दिसंबर 2021 तक आश्रम में अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया था उनको उनके खाते में पहले किस ₹1000 के रूप में नए साल का तोहफा मिलने जा रहा है ।

FinanceInd.com

-श्रम कार्ड योजना के तहत 25 दिसंबर तक पंजीकरण कराने वाले जिले के 7 लाख 80 हजार असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के खातों में तीन जनवरी को एक-एक हजार रुपये की राशि पहुंचेगी। वैसे 31 दिसंबर तक लगभग सवा 12 लाख लोगों ने पंजीकरण कराकर ई-श्रम कार्ड बनवाया है। शेष को दूसरे चरण में भरण पोषण भत्ता का लाभ देने की तैयारी है।

E- Shram : असंगठित क्षेत्र के ई-श्रम कार्डधारकों को इसका लाभ

सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के ई-श्रम कार्डधारकों को इसका लाभ दिया जाएगा। लाभार्थी को प्रतिमाह पांच सौ रुपये दिए जाएंगे। यह राशि उन्हें भरण पोषण भत्ते के रूप में मिलेगी। श्रम विभाग के अनुसार 31 दिसंबर तक जिले में सवा 12 लाख लोगों ने आवेदन किए हैं। जिन्होंने अपना ई-श्रम कार्ड बनवाया है।

पहले चरण में 25 दिसंबर तक पंजीकरण करने वाले लोगों को इसकी पहली किस्त तीन जनवरी को दी जाएगी। सीधे उनके खातों में दो माह का भत्ता एक हजार रुपये भेजे जाएंगे। 25 दिसंबर तक जिले में 7 लाख 80 हजार लोगों ने पंजीकरण कराया है। पहले चरण में इन्हीं लाभार्थियों को राशि देने की तैयारी की गई है। जबकि अन्य लाभार्थियों को दूसरे चरण में लाभ मिलेगा।

शिक्षित युवाओं ने भी कराए पंजीकरण
सरकार के भरण पोषण भत्ते के साथ अन्य लाभ पाने के लिए भारी संख्या में शिक्षित युवाओं ने भी पंजीकरण कराया है। इन युवाओं में हाईस्कूल, इंटर, बीए, बीएससी, बीकॉम व इसके आगे उच्च दर्जे तक के शिक्षित लोग शामिल हैं। इन सभी ने अपने को बेरोजगार बताते हुए आवेदन किया। इसके चलते श्रमिकों के नाम से चली इस योजना में पंजीकरण कराने वालों की संख्या काफी अधिक हो गई है। शासन से जो पत्र मिला है उसके अनुसार मुख्यमंत्री द्वारा तीन जनवरी को भरण पोषण भत्ते की पहली किस्त खातों में भेजी जाएगी। इसमें 25 दिसंबर तक पंजीकृत करीब 7.80 लाख श्रमिकों को लाभ मिलेगा। -मयंक सिंह, सहायक श्रमायुक्त