confirm railway ticket:होली के​ मौके पर जाना चाहते है घर तो ट्रेन में कंफर्म सीट ऐसे बुक करें

confirm railway ticket: होली के मौके पर tatkaal ticket बुकिंग कर कंफर्म टिकट खुद ही बुक की जा सकती है। इसके लिए दलालों को अधिक पैसे भी नहीं देने पड़ेंगे। लेकिन इसके लिए आपको पहले से ही कुछ तरीकों को जानना जरूरी है जिसके बारे में आपको बता रहे हैं

confirm railway ticket: होली का त्योहार नजदीक है ऐसे में बाहर राज्यों में रह रहे कई लोग अपने घर जाना चाहते है। Indian Railway इंडियन रेलवे की ओर से इसके लिए कई त्योहार स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं।

लेकिन इसके बाद भी लोगों को ट्रेन की टिकट नहीं मिल पा रही है। अधिकांश ट्रेनों में नोरुम हो गया है। अब यात्रियों के लिए मात्र एक विकल्प बचा है वह है tatkaal ticket

tatkaal ticket बुक करना हर किसी के बस की बात नहीं है। तत्काल कोटा खुलते ही कुछ मिनटों के अंदर सीटों की उपलब्धता खत्म हो जाती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे है, जिससे आप खुद ही ठीक समय पर तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।

आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे (tatkaal ticket) तत्काल टिकटों की बुकिंग यात्रा करने से एक दिन पहले खुलती है। एसी कोच के लिए बुकिंग सुबह 10 बजे और स्लीपर कोच के लिए 11 बजे बुकिंग होती है।

how to book confirmed ticket, how to find confirmed ticket,

रेलवे चलाने जा रही हैं “11” और स्पेशल ट्रेन ,आइये जानते हैं

how to book tatkal ticket

confirm railway ticket: तत्काल टिकट बुक करने से पहले सेव करें यात्रियों की जानकारी

तत्काल टिकट (tatkaal ticket) बुक करने से पहले मास्टरलिस्ट तैयार करें। मास्टरलिस्ट की मदद से आप उन सभी यात्रियों की जानकारी पहले से ही सेव कर सकते हैं,

जिनके लिए टिकट बुकिंग करनी है।(IRTC) आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर यह सुविधा मिलती है। (IRTC) आईआरसीटीसी अकाउंट के माई प्रोफोइल सेक्शन में यह सुविधा होती है।

ऐसा करने से टिकट बुकिंग करते समय आपके समय की बचत होगी और एक क्लिक में यात्रियों की जानकारी मिल जाएगी।

confirm railway tatkaal ticket: तत्काल टिकट बुकिंग में तेज इंटरनेट जरूरी

ऑनलाइन तत्काल टिकट (tatkaal ticket) बुकिंग में तेज इंटरनेट आपके लिए बहुत जरूरी है। कई बार इंटरनेट स्पीड कम होने की वजह से पेमेंट फेल हो जाता है और टिकट बुक नहीं हो पाता।

जब तक दोबारा बुकिंग करते हैं, तब तक सीटें उपलब्ध नहीं रहती हैं। ऐसे में (Internet speed) स्पीड इंटरनेट स्पीड का विशेष ध्यान रखें।

पेमेंट के लिए अपनाएं ये तरीका

IRTC आईआरसीटीसी के जरिए टिकट बुकिंग के लिए इंटरनेट बैंकिंग को सबसे तेज माना जाता है। लेकिन यात्रियों के पास विकल्प है तो वे पेटीएम वॉलेट या यूपीआई (UPI) के जरिए टिकट बुक करें।

इससे भी समय की बचत होगी और सुरक्षित पेमेंट के साथ ओटीपी (OTP) के झंझट से भी छुटकारा मिलेगा।

पहले से ही लॉगिन करें

तत्काल कोटा खुलने से ​कुछ मिनट पहले ही लॉगिन कर लेना चाहिए। इससे भी समय की बचत होती है। कोटा खुलने से पहले आप लॉगिन करके स्टेशन कोड, बर्थ आदि के बारे में पूरी जानकारी भर लें।

फिर जैसे ही कोटा खुले, वैसे ही आप मास्टरलिस्ट से यात्रियों के नाम चुनें और सीधे पेमेंट के लिए आगे बढ़ें।

तैयार रखे बैंक डिटेल्स और पास रखें मोबाइल

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए तत्काल टिकट बुक कर रहे हैं तो बैंक डिटेल्स पहले से ही तैयार रखें। बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल अपने साथ रखें ताकि ओटीपी आते ही तुरंत इसे भर सकें।

ऐसे ट्रेनों का चुनाव करें जिसमें अधिक कोटा हो

अगर तत्काल टिकट (tatkaal ticket) बुकिंग में कंफर्म टिकट पाना चाहते हैं तो आप उन ट्रेनों को चुन सकते हैं, जिनमें तत्काल टिकटों का कोटा ज्यादा होता है।

दो ब्राउजर में एक ही आईडी से लॉगिन न करें

तत्काल टिकट (tatkaal ticket) बुकिंग के लिए कई बार लोग दो ब्राउजर में एक ही आईडी से लॉगिन करते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे कंफर्म टिकट मिलने की संभावना कम होती हैं। अगर एक ब्राउजर ठीक से काम नहीं कर रहा तो दूसरे ब्राउजर का इस्तेमाल करें।

#news #nationalNews #Indian Railways #Indian Railway ticket booking #train ticket booking #online ticket booking #how to find confirmed ticket #how to book confirmed ticket #how to book tatkal ticket #tatkal train ticket booking tips#तत्काल टिकट #रेलवे टिकट #कैसे पाएं कंफर्म टिकट

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.