पाकिस्‍तान पे एक और सर्जिकल ऑपरेशन, 2 अगवा सैनिकों को छुड़ाया

ईरानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑपरेशन में पाकिस्तान के कुछ सुरक्षाबलों के मारे जाने की भी खबर है. बता दें कि कुलभूषण जाधव को अगवा करने के पीछे भी जैश उल अद्ल का हाथ था.

नई दिल्ली: पाकिस्तान (Pakistan) में एक और सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike) हुई है, इस बार भारत ने नहीं बल्कि ईरान ने पाकिस्तान पर हमला किया है. जानकारी के मुताबिक ईरान ने पाकिस्तान पर हमला कर अपने दो सैनिकों को छुड़ा लिया है.

सुरक्षाबलों की मारे जाने की खबर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान ने मंगलवार की रात को पाकिस्तान में घुसकर अपने सैनिकों को छुड़ाया और कई आतंकवादियों को भी मार गिराया. ईरानी मीडिया रिपोर्ट् के मुताबिक ऑपरेशन में पाकिस्तान के कुछ सुरक्षाबलों के मारे जाने की भी खबर है.

IRGC (ईरान रेवोल्यूशनरी गार्ड) ने एक बयान में कहा कि ईरान के दो सैनिकों को मंगलवार रात एक सफल खुफिया ऑपरेशन में मुक्त कर लिया गया. बयान में आगे कहा गया कि दो साल पहले पाकिस्तान के जैश अल-अद्ल (Jeish Al-Adl) आतंकवादी ग्रुप ने ईरान के दो सैनिकां का अपहरण कर लिया था.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक करने के लिए ईरान ने गुप्तचरों और सैन्यकर्मियों की मदद ली और उन आतंकवादियों के बारे में पता लगाया जिन्होंने ईरानी सैनिकों को अपनी गिरफ्त में रखा हुआ था. हालांकि पाकिस्‍तान में सर्जिकल स्ट्राइक कोई नई बात नहीं है. इससे पहले अमेरिका और भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकियों का खात्मा किया है.

जानकारी के मुताबिक अक्टूबर 2018 के मध्य में पाकिस्तानी आतंकी ग्रुप जैश अल-अद्ल ने दक्षिण-पूर्वी सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में मिर्जावेह सीमा पर 14 ईरानी सैनिकों (स्वयंसेवी बल और सीमा प्रहरियों) का अपहरण कर लिया था. आतंकवादियों ने 15 नवंबर को पांच सैनिकों को छोड़ दिया था. आतंकवादियों ने 4 अन्य सैनिकों को मार्च 2019 में रिलीज किया.

ईरान रेवोल्यूशनरी गार्ड ने विदेशी खुफिया सेवाओं पर जैश अल-अद्ल की मदद का आरोप लगाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.