UP News : अब वाटरप्रफू डिजाइनर लिफाफें में भाइयों को भेंजे राखी

Spread the love
लखनऊ : इस रक्षाबंधन पर भाईयों राखी भेजने के लिए डाक विभाग ने वाटरप्रफू डिजाइनर लिफाफे की व्यवस्था जुटाई है। हालांकि डाक विभाग ने बारिश में राखियों को भीगने से बचाने के लिए एक विशेष लिफ़ाफ़ा तैयार करवाया है। जिसकी कीमत मजह 10 रुपए रखी गई है। कोविड-19 के संक्रमण दौर में अब बहने अपने भाईयों सुरक्षित राखियाँ भेज रखेंगी। खासकर जीपीओ और प्रधान डाक घरों में डिजाइनर वाटरप्रफू लिफाफों की यह व्यवस्था शुरु हो चुकी है।

स्टिकर से चिपकेंगे लिफाफे

दरअसल, डाक विभाग के निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि यह डिजाइनर राखी लिफाफे वाटरप्रफू व सुरक्षा की दृष्टि से काफी अहम हैं। बारिश के मौसम में यह राखियों को भीगने से बचाएंगे। इन लिफाफों को चिपकाने के लिए गोंद, लेई का इस्तेमाल नहीं, बल्कि इनको चिपकाने के लिए इनमें विशेष प्रकार का स्टिकर दिया गया है। 11सेमी ×22 सेमी आकार के इन राखी लिफाफों की कीमत मजह दस रूपये की है। जोकि डाक शुल्क के अतिरिक्त है।

लिफाफे पर लिखा बधाई संदेश

उन्होने बताया कि वाटरप्रफू लिफाफे के बाएं हिस्से पर के ऊपरी सतह पर भारतीय डाक विभाग के लोगो के साथ रक्षाबंधन का बनाई संदेश भी दिया गया है। जिसमें “हैप्पी रखी” लिखा है। उन्होने बताया कि रंगीन डिजाइनरदार होने की वजह से यह लिफाफे बेहद आकृषित हैं। साथ ही अन्य डाक से अलग होने की वजह से समय की बचत में भी सहुलियत होगी।

डाक घरों में भेजे जा रहे है लिफाफे

जीओपी के चीफ पोस्टमास्टर का कहना है कि जीपीओ से सभी प्रधान डाक घरों में राखी लिफाफों की ब्रिकी के लिए इन्हें भेजा जा रहा है। ताकि शहर के सभी डाक घरों में यह जल्द पहुंच सकें। इस रक्षाबंधन पर बहनें इसकी मदद से अपनी भाईयों को राखी भेज सके। इसका मकसद है कि सही समय पर बहनों की राखी भाईयों तक पहुंच सके। जोकि डाक विभाग ने रक्षाबंधन से पहले इस पहल की शुरुआत की है।