डेढ़ साल का मासूम के पेट से निकली 65 मोतिया

लखनऊ, मां-बाप की लापरवाही कितनी भारी पड़ सकती है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि डेढ़ वर्षीय मासूम खेल-खेल में 65 मोतियों वाली माला निगल गया। इससे उसकी जान पर बन आई। हैरानी की बात है यह है कि परिवारजन को इसकी जानकारी चार दिनों तक नहीं हो सकी, जबकि बच्चा लगातार उल्टियां कर रहा था और रो रहा था। बावजूद इसके उसे अस्पताल नहीं ले गए जब बच्चे की हालत काफी गंभीर हो गई तो परिवारजन उसे गोमती नगर स्थित एक निजी अस्पताल ले गए जहां पर उसे डिहाइड्रेशन की शिकायत के चलते भर्ती किया गया।

डॉक्टरों के अनुसार परिवार के लोग बच्चे की तबीयत खराब होने के पीछे कोई सटीक हिस्ट्री नहीं बता सके। इसके बाद बच्चे की गहन जांच कराई तो माला के मोती आपस में चिपके दिखाई दिए। यह देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए। डॉ. सुनील कनौजिया के अनुसार एक्सरे करने पर उसके पेट में माला नजर आई। तब भी परिवारजन को भरोसा नहीं हुआ

पांच घंटे चले ऑपरेशन के बाद सभी मोतियों को निकाला गया। अब बच्चे की तबीयत ठीक है। वह खाना भी खा रहा है। डॉक्टरों ने कहा कि विशेषकर पांच साल से कम उम्र वाले बच्चों को अकेले में न छोड़ें। उनके खेलते समय पूरा ध्यान रखें। कोई भी ऐसी वस्तु उनके आसपास न रखें, जिसे वह निगल सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.