लखनऊ में सात करोड़ से खुलेंगे 97 हेल्थ वेलनेस सेंटर

ग्रामीण क्षेत्रों में सिखाए जाएंगे लोगों को स्वस्थ्य जीवन के तौर-तरीके ।

लखनऊ। गांवों में इलाज की सुविधाएं अब और भी बेहतर होंगी। सामान्य इलाज के लिए अब लोगों को शहर की भागदौड़ नहीं करनी होगी। इसके लिए स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ केंद्रों को अपग्रेड किया जाएगा। इन्हें हेल्थ वेलनेस सेंटर में तब्दील किया जाएगा।

राजधानी में 97 हेल्थ वेलनेस सेंटर नए वर्ष में खुलेंगे। राज्य सरकार प्रदेशभर में हेल्थ वेलनेस सेंटर खोल रही है। इसमें पहले चरण में राजधानी में सात करोड़ रुपये की लागत से 97 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खुलेंगे।

न्यूज़24on

हर सेंटर के लिए सात लाख रुपए से अधिक की धनराशि आवंटित की गई है। इस सेंटरों पर 12 तरह के गैर संक्रामक बीमारियों की पहचान कर मरीजों का इलाज किया जाएगा।

सीएमओ डॉ संजय भटनागर के मुताबिक 97 हेल्थ सेंटर पर इलाज की बेहतर व्यवस्था की जाएगी। इन सेंटरों पर ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, टीबी, चेचक, कुष्ठ, मलेरिया, दिल व टायफाइड समेत अन्य बीमारियों की बेसिक जांच की सुविधा होगी। बीमारी की पहचान कर गंभीर रोगियों को विशेषज्ञ के पास रेफर किया जाएगा।

स्वास्थ्य उप केंद्रों अभी तक एएनएम बैठती थीं। अब इन उपकेंद्रों पर में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) की तैनाती की जाएगी। केजीएमयू व अन्य संस्थानों से छह माह की ट्रेनिंग करने वाली स्टाफ नर्स को सीएचओ पद पर तैनात किया जाएगा।

News 24on

ग्रामीण क्षेत्रों में हेल्थ वेलनेस सेंटर पर लोगों को स्वस्थ्य जीवन के तौर-तरीके भी सिखाए जाएंगे। इसके साथ ही सप्ताह में दो दिन योग की क्लास भी चलेगी। योग के जरिए लोग मानसिक और शारीरिक तौर पर सेहतमंद रह सकेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.