फ्लोर मिल के गोदाम में लगी भीषण आग

दमकल की गाडिय़ों ने घंटों की मशक्कत के बाद पाया काबू
-आग की चपेट में आने से चोकर गोदाम में लाखों का नुकसान  

लखनऊ। मोहनलालगंज थाना क्षेत्र के भसंडा में स्थित चोकर गोदाम में रविवार की सुबह संदिग्ध परिस्थितियों में आग लग गई। देखते ही देखते कुछ देर में आग ने विकराल रूप ले लिया। आनन-फानन किसी तरह इंड्रस्टी में काम कर रहे कर्मचारी व मजदूरों को बाहर निकाला गया। वहीं सूचना के आधे घंटे बाद मौके पर पहुंची दमकल की आठ गाडिय़ों ने ढाई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद गोदाम में लगी आग पर काबू पाया। दमकलकर्मियों ने अपनी जान पर खेलकर चोकर गोदाम में लगी आग को काबू कर इंड्रस्टी के अनाज भरे गोदाम सहित मशीनरी के हिस्से में पहुंचने से रोका जिससे बड़ा नुकसान टल गया। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है।

आग लगने का कारण शार्ट सर्किट

मोहनलालगंज के भसंडा गांव में मदन लाल जिंदल की जेएमपी इंड्रस्टी प्राइवेट लिमिटेड के नाम से फ्लोर मिल है। रविवार की सुबह साढे नौ बजे के करीब फ्लोर मिल में काम कर रहे कर्मचारियों व मजदूरों ने फ्लोर मिल के पिछले हिस्से में बने चोकर गोदाम से आग की लपटे उठती देखी तो हड़कम्प मच गया। सूचना के बाद मौके पर फोर्स के साथ पहुंचे इंस्पेक्टर दीनानाथ मिश्रा ने आग के विकराल रूप को देखते ही तत्काल पीजीआई फायर स्टेशन को सूचित कर फ्लोर मिल के मशीनरी सहित अन्य हिस्से में काम कर रहे कर्मचारियों व मजदूरों को बाहर निकालकर मिल को पूरी तरह से खाली कराया। सूचना के आधे घंटे बाद मौके पर पहुंची पीजीआई,हजरतगंज,चौक फायर स्टेशनों से पहुंची दमकल की आठ गाडिय़ों ने घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

इस दौरान दमकलकर्मियों ने अपनी जान जोखिम में डालकर गोदाम की दीवार पर सीढियां लगाकर मिल के मशीनरी सहित अनाज भरे गोदामों की तरफ  बढ़ रही आग पर काबू पाया। इंस्पेक्टर दीनानाथ मिश्रा ने बताया कि ढाई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया। जिससे मशीनरी सहित अनाज भरे गोदामों तक आग नहीं पहुंच सकी। जिससे भारी नुकसान टल गया। फिलहाल आग से लाखों का नुकसान होना बताया जा रहा है। पीजीआई एफएसओ पीआर सरोज ने बताया कि जेएमपी इंड्रस्टी के गोदाम में आग किन कारणों से लगी उसकी जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.