नैचुरल तरीके से घटेगी पेट की चर्बी खाएं ये 5 फूड्स Belly Fat कम करने के लिए

Spread the love

पेट की चर्बी (Belly Fat) और बढ़ता हुआ वजन मौजूदा दौर की बड़ी परेशानी बन चुकी है, अगर इससे छुटकारा पाने के लिए जिम जाने का टाइम नहीं है तो कुछ फूड खाकर मनचाहा रिजल्ट हासिल कर सकते हैं.

आज की इस भागदौड़ भरी लाइफ में हर कोई फिट रहना चाहता है. मगर वक्त की कमी की वजह से वर्कआउट करने का टाइम नहीं होता ऐसे में हर कोई यह सोच कर परेशान हैं कि आखिर फिट कैसे रहा जाए और अपना वजन कम कैसे किया जाए. आपकी इसी मुश्किल का हल हम लाए हैं. आपको यह जानकर खुशी होगी की कुछ चीजें खाकर आप अपने पेट की चर्बी (Belly Fat) कम कर सकते हैं.

पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं 5 फूड्स

1. बादाम

क्या आप जानते हैं कि बादाम (Almonds) में सबसे ज्यादा न्यूट्रिएंट्स और विटामिंस हैं. अगर आप 5 से 6 बदाम खा लेते हैं तो आपकी भूख मिट सकती है और पर्याप्त ऊर्जा भी मिल सकती है.

Also Read : क्या शरीर को हिलाने से मन ठीक हो सकता है?

2. सेब

ऐसा कहा जाता है कि रोजाना एक सेब (Apple) खाने से डॉक्टर से दूरी बन जाती है, मगर क्या आपको पता है कि ये वजन घटाने में भी काफी कारगर है. एक सेब में करीब 4 से 5 ग्राम फाइबर होता है जो आपको काफी लंबे समय तक भूख के अहसास से दूर रख सकता है.

3. दालचीनी

अपने खाने या चाय में चीनी की बजाय दालचीनी (Cinnamon) डालकर देखिए कि ये किस तरह कमाल करती है. इससे आपकी इनसुलिन की मात्रा कंट्रोल जाएगी और आपका मोटापा भी कम होगा.

4. अंडे की सफेदी

अगर आप सिर्फ अंडे की सफेदी (Egg White) खाते हो तो आप बहुत ज्यादा वजन कम कर सकते हैं, इसमें प्रोटीन होता है और उसके सेवन से काफी लंबे समय तक भूख नहीं लगती. शायद इसीलिए अंडे को नाश्ते में खाया जाता है.

5. क्विनोआ

क्विनोआ (Quinoa) को आप चावल की जगह खा सकते हैं. इससे आपके शारीर में स्टार्च नहीं जाएगा और आपका मोटापा कम होगा. इसके सेवन से आपको ताकत भी मिल सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. NEWS24ON इसकी पुष्टि नहीं करता है.)