American Class System अमेरिकी वर्ग प्रणाली और संरचना: सामाजिक वर्गों की परिभाषाएं और प्रकार

Spread the love

American Class System पाठ प्रतिलेख

अमेरिकी वर्ग प्रणाली मोटे तौर पर तीन मुख्य परतों में विभाजित है, जो ज्यादातर सामाजिक आर्थिक स्थितियों या स्थिति पर आधारित है।

अन्वेषण करें कि आय और धन अलग-अलग अवधारणाएं कैसे हैं, और तीन प्रकार के अमेरिकी सामाजिक वर्ग: उच्च वर्ग (उत्पादन के साधनों और निजी धन के मालिक), मध्यम वर्ग या श्रमिक वर्ग (जिसमें लगभग आधी अमेरिकी आबादी शामिल है), और निम्न वर्ग (जिसमें वे लोग शामिल हैं.

जिनके पास पैसे की कमी है और/या बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए साधन हैं)। अपडेट किया गया: 08/25/2021

American Class System अमेरिकन क्लास सिस्टम

पिछले पाठ में, हमने सामाजिक स्तरीकरण पर चर्चा की – एक प्रणाली जिसके द्वारा समाज लोगों की श्रेणियों को एक पदानुक्रम में रैंक करता है। सामाजिक स्तरीकरण की एक खुली प्रणाली में, जो हमारे पास है, योग्यता या प्रयास के माध्यम से स्थिति प्राप्त की जाती है, और कक्षाओं के बीच सामाजिक गतिशीलता शिक्षा और कुछ अवसरों के माध्यम से संभव है।

अमेरिकी वर्ग प्रणाली को आम तौर पर मोटे तौर पर तीन मुख्य परतों में विभाजित किया जाता है: उच्च वर्ग, मध्यम वर्ग और निम्न वर्ग। वे ज्यादातर सामाजिक आर्थिक स्थितियों पर आधारित हैं।

हालाँकि परिभाषाएँ और सदस्यता मानदंड ठोस नहीं हैं, ये तीन वर्ग इस बात की सामान्य समझ प्रदान करते हैं कि यू.एस. में सामाजिक स्तरीकरण कैसा दिखता है। इस पाठ में हम इन तीन प्रकार के वर्गों पर चर्चा करेंगे, जिनमें प्रत्येक में मौजूद परतें शामिल हैं।

American Class System उच्च श्रेणी

सबसे पहले, हम पदानुक्रम के शीर्ष पर शुरू करेंगे। जिन व्यक्तियों को उच्च वर्ग का सदस्य माना जाता है, वे उत्पादन के साधनों और देश की अधिकांश निजी संपत्ति के स्वामी होते हैं। कई महत्वपूर्ण सरकारी अधिकारी, बड़े व्यवसाय के मालिक या शीर्ष अधिकारी हैं जिनके पास बहुत अधिक आय और/या धन है।

आय और धन के बीच के अंतर को जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये दो अलग-अलग अवधारणाएं हैं। वे सामाजिक स्थिति को निर्धारित करने का एक बड़ा हिस्सा भी हैं। आय वेतन और/या अन्य धन है जो नियमित रूप से प्राप्त होता है, जहां धन सभी संपत्तियों का कुल मूल्य है, बकाया ऋण घटाएं।

दूसरे शब्दों में, आय वह है जो आप कमाते हैं, और धन वह है जो आपके पास है। कोई धनवान हुए बिना उच्च आय ला सकता है, और बिना कोई आय लाए धनी भी हो सकता है। उदाहरण के लिए, कुछ लोग एक बड़ा वेतन कमाते हैं, लेकिन इसे एक बड़े घर, फैंसी कारों, यात्रा आदि पर खर्च करते हैं।

ये व्यक्ति मूल रूप से तनख्वाह से तनख्वाह तक जीते हैं, और अगर वे काम करना बंद कर देते हैं, तो वे जल्दी से बेसहारा हो जाएंगे। दूसरी ओर, कुछ लोग मामूली वेतन कमाते हैं लेकिन वे इसे खर्च करने में बहुत मितव्ययी होते हैं

वे अपने साधनों से नीचे रहते हैं और जो कुछ बचा है उसे सावधानी से निवेश करते हैं। इनमें से कुछ व्यक्तियों के लिए, वे काम करना बंद कर सकते हैं और अभी भी उनके पास वर्षों तक जीने के लिए पर्याप्त धन है।

बिना आय के कोई कैसे अमीर हो सकता है इसका एक और उदाहरण उच्च वर्ग के सबसे कुलीन वर्ग में देखा जा सकता है। उच्च वर्ग में वास्तव में दो परतें होती हैं: उच्च-उच्च वर्ग और निम्न-उच्च वर्ग। उच्च-उच्च वर्ग अमेरिका की आबादी का एक प्रतिशत से भी कम है, और सदस्यता लगभग हमेशा जन्म का परिणाम है।

ये व्यक्ति ‘नीले खून’ या ‘पुराने पैसे’ हैं जो अपने परिवार से भारी संपत्ति प्राप्त करते हैं। इंग्लैंड की रानी एक उदाहरण है, जैसा कि केनेडी और रॉकफेलर हैं। इन व्यक्तियों को इतना विरासत में मिला है कि उन्हें काम करने की आवश्यकता नहीं है।

दूसरी ओर, उच्च वर्ग के अधिकांश सदस्य वास्तव में निम्न-उच्च वर्ग में आते हैं। ये ज्यादातर ‘काम करने वाले अमीर’ या ‘नए पैसे’ हैं – ऐसे व्यक्ति जो अपनी जीवनशैली को विरासत में पाने के बजाय कमाते हैं।

पेशेवर एथलीट, अभिनेता और सफल उद्यमी सभी उदाहरण हैं। ये व्यक्ति अभी भी धनी हैं – कुछ उच्च-उच्च वर्ग के व्यक्तियों से भी अधिक – लेकिन उच्च आय भी रखते हैं।

मध्यम वर्ग

यू.एस. वर्ग व्यवस्था के सामाजिक पदानुक्रम में अगला कदम मध्यम वर्ग है, जिसमें यू.एस. की लगभग आधी आबादी शामिल है। अधिकांश विज्ञापन इस दर्शकों की ओर निर्देशित होते हैं, और लोकप्रिय संस्कृति में काल्पनिक पात्र – टीवी शो, फिल्में और किताबें –

आम तौर पर मध्यम वर्ग के सदस्य होते हैं। सामाजिक गतिशीलता की सबसे बड़ी मात्रा इस स्तर पर होती है, चाहे वह ऊपर की ओर, नीचे की ओर या क्षैतिज हो।

उच्च वर्ग की तरह, मध्यम वर्ग में भी कई परतें होती हैं: उच्च-मध्यम, औसत-मध्यम और निम्न-मध्य। ऊपरी-मध्य वे हैं जो औसत से अधिक वेतन कमाते हैं, और आमतौर पर अच्छे पड़ोस में काफी महंगे घरों में रहते हैं।

उनमें से लगभग सभी कॉलेज के स्नातक हैं, और कई अत्यधिक प्रतिष्ठित सफेदपोश नौकरियों में जाते हैं – डॉक्टर, वकील, व्यवसायी, स्थानीय राजनेता, और इसी तरह।

निम्न-मध्यम वर्ग को मजदूर वर्ग भी कहा जाता है, और यह इस स्तर पर सबसे निचली परत है। उनके पास आमतौर पर ब्लू-कॉलर नौकरियां होती हैं, जैसे पुलिस अधिकारी, इलेक्ट्रीशियन, ट्रक ड्राइवर, प्लंबर, फैक्ट्री कर्मचारी, और बहुत कुछ। वे राष्ट्रीय औसत से थोड़ा कम कमाते हैं।