eggplant: बैंगन में बीज है या नहीं? खरीदते वक्त बिना काटे इस आसान तरीके से जानें

सब्जियों में जब भी (eggplant) बैंगन की बात होती है, तो खासतौर पर दो तरह की पसंद देखने को मिलती है। एक जिन्हें बैंगन बहुत पसंद होता है और एक वे लोग जिन्हें बैंगन बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। बैंगन पसंद करने वाले लोग बिना बीज वाले बैंगन लेना पसंद करते हैं क्योंकि इससे बैंगन बहुत ही टेस्टी बनता है। खासतौर पर बैंगन का भर्ता बनाने के लिए बिना बीजों के बैंगन ही अच्छे रहते हैं लेकिन मार्केट से बैंगन खरीदते समय समझ नहीं आता कि जो बैंगन हम खरीद रहे हैं, उनमें बीज है या नहीं है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं, एक आसान टिप्स


Diet for Fever: बुखार में आई कमजोरी को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें


ऐसे पहचानें

आपको सबसे पहले बैंगन को हल्के हाथों से दबाकर देखना है अगर बैंगन थोड़े दबाब के बाद अंदर की तरफ दब रहे हैं, तो इसका मतलब यह है कि इसमें बीज नहीं है। वहीं, अगर बहुत दबाने के बाद भी बैंगन ऊपर से बिल्कुल नहीं दबते, तो इसमें बीजों की भरमार है। ऐसे बैंगनों को नहीं खरीदना चाहिए।

बैंगन के पोषक तत्व

बैंगन में पोटेशियम व मैंगनीशियम की अधिकता होती है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने नहीं पाता है। बैंगन में विटामिन सी पाया जाता है। जो संक्रमण से दूर रखने में तो कारगर है। साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद है। बैंगन के रस का इस्तेमाल दांत दर्द में दर्द निरोधक की तरह काम करता है।

One thought on “eggplant: बैंगन में बीज है या नहीं? खरीदते वक्त बिना काटे इस आसान तरीके से जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *