बाल-बाल बचा नासा का डार्ट अंतरिक्ष यान, टकराते टकराते रह गया

Spread the love

इतिहास में पहली बार, पृथ्वी से लॉन्च किया गया एक अंतरिक्ष यान हमारे ग्रह को विलुप्त होने से बचाने के उद्देश्य से एक प्रयोग में सफलतापूर्वक एक क्षुद्रग्रह से टकराया है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 26 सितंबर की रात को डबल क्षुद्रग्रह मिलन परीक्षण (DART) जांच शुरू की, जब यह पृथ्वी से 7 मिलियन मील (11 मिलियन किलोमीटर) दूर एक छोटे क्षुद्रग्रह में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि यह दुनिया का पहला ग्रह रक्षा परीक्षण था।

एजेंसी के डबल एस्टेरॉयड रीओरिएंटेशन टेस्ट (डीएआरटी) जांच ने पृथ्वी से लगभग 11 मिलियन किमी दूर, डिमोर्फोस नामक एक छोटी सी अंतरिक्ष चट्टान पर अपनी तरह का पहला युद्धाभ्यास किया।

हम एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं, हमारे पास एक खतरनाक क्षुद्रग्रह के प्रभाव से खुद को बचाने की क्षमता है। हमारा पहला ग्रह रक्षा परीक्षण सफल रहा। मुझे लगता है कि पृथ्वी पर लोगों को अच्छी नींद लेनी चाहिए,” नासा के ग्रह विज्ञान विभाग के निदेशक लोरी ग्लेज़ ने कहा।

नासा के डबल क्षुद्रग्रह पुनर्निर्देशन परीक्षण डार्ट परियोजना का हिस्सा अंतरिक्ष यान सोमवार सुबह ठीक 7.14 बजे क्षुद्रग्रह से टकराया। यह पहला प्रयास है। अब जब जहाज एक क्षुद्रग्रह में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, तो पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है। यह परीक्षण दर्शाता है कि एक अंतरिक्ष यान खुद को लक्षित क्षुद्रग्रह में नेविगेट कर सकता है और जानबूझकर उससे टकरा सकता है।

Demorphoses का उद्देश्य एक अंतरिक्ष चट्टान की कक्षा को बदलना है। अपने बड़े क्षुद्रग्रह माता-पिता, डिडिमोस की परिक्रमा करने वाली मानवता को साबित करने के लिए खतरनाक एक क्षुद्रग्रह, पृथ्वी की ओर विक्षेपित हो सकता है। प्रभाव सोमवार को शाम 7:14 बजे पूर्वी डेलाइट टाइम (2314 जीएमटी) पर हुआ, जब अंतरिक्ष यान लगभग 22,400 किमी प्रति घंटे की गति से यात्रा कर रहा था।

नासा ने कहा कि नासा की बड़ी ग्रह रक्षा रणनीति के हिस्से के रूप में, डार्ट एक साथ नई तकनीकों का परीक्षण करेगा और पृथ्वी के लिए खतरनाक क्षुद्रग्रह की बेहतर तैयारी के लिए मॉडलिंग और भविष्य कहनेवाला क्षमताओं को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण डेटा प्रदान करेगा, नासा ने कहा। DART अंतरिक्ष यान 24 नवंबर, 2021 को लॉन्च किया गया था और इसने अपने क्षुद्रग्रह लक्ष्य की यात्रा में 10 महीने बिताए हैं।